scriptगर्मी में हीट स्ट्रोक से धड़कने भी हो सकती है इनबेलेंस, संभालें अपना हार्ट | Heart problems in summer season | Patrika News

गर्मी में हीट स्ट्रोक से धड़कने भी हो सकती है इनबेलेंस, संभालें अपना हार्ट

locationबिलासपुरPublished: May 06, 2019 08:28:46 pm

Submitted by:

Murari Soni

सेहत के लिए सावधानी जरूरी, गलत खान पान भी बिगाड़ सकता है तबियत

Heart problems in summer season

गर्मी में हीट स्ट्रोक से धड़कने भी हो सकती है इनबेलेंस, संभालें अपना हार्ट

बिलासपुर. भीषण गर्मी में हीट स्ट्रोक होने की संभावना बनी रहती है। हीट स्ट्रोक से शरीर का तापमान बढ़ जाता है और डी हाइड्रेशन हो जाता है। हीट स्ट्रोक के कारण इलेक्ट्रोलाइ इन बेलेंस हो जाता है जो हार्ट पर इफैक्ट करता है। इससे धडकऩे भी बेलेंस में नहीं रहती हैं। डॉक्टर लखन सिंह की माने तो गर्मी में लोग बेहद सजग रहें। जहां तक हो सके धूप में घर से न निकलें। यदि निकलना है तो धूप से बचने के उपाय कर लें और खूब पानी पिएं। पानी पीकर घर से निकलें, खानेपीने में सावधानी बरतें।
सावधानी से खाएं और ज्यादा पानी पिएं:
डॉक्टरों की माने तो इस सीजन में खानपान को लेकर बेहद सजग रहने की आवश्यकता है। तले-भुने खाने से परहेज करें, चटपटा और बाहर के खाने से बचें। कोलड्रिंग्स व गन्ने का रस व लस्सी भी नुकसानदेय हो सकती है। जहां तक हो घर में बनी सामग्री का इस्तेमाल करें और दिन में 5 से 6 लीटर पानी वयस्क पिएं। बच्चों को हर घंटे पानी पिलाते रहें।
सूर्य भगवान निकलते ही सताने लगते हैं, सीधी धूप से बचें:
तापमान फिर 41 के पार पहुंच गया है। सूर्य भगवान निकलते ही सताने लगे हैं और देर शाम 7 बजे तक गर्म लपटें लगतीं हैं। हालात ये हैं कि सुबह 11 बजे के बाद से शाम 5 बजे तक सडक़ें वीरान दिखतीं हैं और शाम को 6 से रात 10 बजे तक शहर में एकाएक ट्रेफिक बढ़ जाता है। सडक़ों पर जाम लग जाता है। कूलर पंखों के सामने बैठे लेाग भी पसीना पोछ़ते नजर आते हैं। ऐसे में आवश्यकता है कि लोग घर से निकलते समय आंखों में गोगल लगाकर निकलें, सिर पर सफेद गमछा और पानी पीकर ही बाहर जाएं।

ट्रेंडिंग वीडियो