प्रदेश में सबसे गर्म रहा ये शहर, मानसून की बेरुखी, बारिश के इंतजार में लोग

प्रदेश में सबसे गर्म रहा ये शहर, मानसून की बेरुखी, बारिश के इंतजार में लोग

Murari Soni | Updated: 28 Jun 2019, 11:49:42 AM (IST) Bilaspur, Bilaspur, Chhattisgarh, India

गुरुवार को प्रदेश में बिलासपुर(Hottest city)शहर सबसे गर्म शहर रहा। तापमान 38.6 डिग्री दर्ज किया गया।

बिलासपुर. दिन में तेज गर्मी और बेचैन कर देने वाली उमस रही। शाम को मौसम में बदलाव हुआ। तेज हवाएं चलीं। बादल गरजे। फिर बारिश हुई। इससे लोगों को राहत मिली। गुरुवार को प्रदेश में बिलासपुर शहर सबसे गर्म शहर(Hottest city)रहा। तापमान 38.6 डिग्री दर्ज किया गया। पिछले तीन दिनों तक तरसाने के बाद आखिरकार गुरुवार की शाम बदरा झूमकर बरसे।

दिन भर बादलों की आवाजाही से संभावना बन रही थी। आखिरकार शाम को घने काले बादलों के बाद जमकर बरसे। पिछले तीन-चार दिनों से प्री-मानसून की बारिश पर ब्रेक लगा था, वो हट गया। हालांकि शाम को हुई बारिश के बाद भी बिलापसुर प्रदेश के सबसे गर्म शहरों में आगे रहा और तापमान 38.6 डिग्री रिकार्ड किया गया। तापमान के मामले में रायपुर दूसरे स्थान पर रहा, राजधानी में पारा 36.5 डिग्री पर रहा। मौसम विभाग ने गुजरात के रास्ते मानसून के प्रवेश करने की सूचना जारी करते हुए रायपुर, दुर्ग, महासमुंद, कांकेर, धमतरी, गरियाबंद समेत अन्य जगहों पर 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलने और भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

Read more- यहाँ मौसम ने बदल लिया मिजाज, एक बार फिर उछल कर 40 के पार पहुँच गया पारा, तेज धूप व उमस से परेशानी

हालांकि बिलासपुर में बादल छाए रहेंगे, हल्की से मध्यम बारिश होगी पर 48 घंटे बाद जोरदार बारिश की संभावना है।21 जून को मानसून के जगदलपुर संभाग से पहली बार गुजरने के कारण प्रदेश के रायपुर, बिलासपुर, अंबिकापुर समेत कई शहरों में प्री-मानसून की बारिश हुई थी।

इसके कारण 100 मिमी से अधिक की बारिश हुई। लेकिन मानसून के दिशा बदलने और गुजरात, सूरत होते हुए वेरावल की ओर बढ़ जाने के कारण प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश पर ब्रेक लग गई थी।
मौसम विज्ञानिक एमएल साहू ने बताया कि मानसून एक बार फिर गुजरात के रास्ते मंडला, लखीमपुरी, खीरी, पेंड्रा और सुलतानपुर होते हुए पहुंचा है।

इसके प्रभाव से प्रदेश के कई जिलों में जोरदार बारिश शुरू हुई है। इस दौरान सरगुजा, जगदलपुर व बस्तर के इलाकों में तेज आंधी चलने व भारी बारिश होने की भविष्यवाणी की है। गुरुवार को दिन भर बादल छाए रहने के कारण उमस से लोगों बेचैनी(Hottest city) रही। गत दिनों पारा जो 40 के पार हो गया था उसमें 2 डिग्री की कमी आई। लेकिन शाम होते-होते काले बादल के छाने और तेज हवा के साथ बरिश होने से लोगों ने राहत की सांस ली। हालांकि मानसून की जोरदार बारिश होने में अभी तीन से पांच दिनों की देर है।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned