मौसम हुआ ठंडा तो बदला खान-पान, तिल व गजक की बढ़ी डिमांड

गुड़ तिल व मुंगफली के लड्डू बनी लोगों की पसंद

By: yogesh vishwakarma

Published: 03 Jan 2020, 11:39 AM IST

बिलासपुर. सर्दी के मौसम में लोगों का खान-पान बदल गया है। खाने में गर्म तासीर वाली चीजे खाते हुए लोग ठंड से बचने का प्रयास कर रहे है। तिल गुड़ के लड्डू, मुंगफली के लड्डू के साथ ही गजक व पीन खजूर का स्वाद खाने में लिया जा रहा है। बच्चे-बड़े सभी सेहत को ध्यान में रखते हुए इसको पसंद भी कर रहे है। सुबह नाश्ते से लेकर रात्रि भोजन तक गर्मी देने वाले व्यंजनों की मांग बढ़ रही है। लोगों ने गर्म तासीर की सब्जियों का भी उपयोग करना शुरू कर दिया है।

शहर में गजक, खजूर, के साथ ड्रायफ्रूट, लड्डुओं की दुकाने सजने लगी है। जिसमें कई वेरायटी के लड्डू, गजक व चिक्की भी बिक्री के लिए उपलब्ध करा रहे है। व्यापारी मनीष मेहरचंदानी ने बताया कि सर्दी में ही गर्म चीजें लोग पसंद करते है। ठंड अधिक होने से इसकी डिमंाड बढ़ी है। ज्यादातर लोग तिल गुड़ के लड्डू, रेवड़ी सहित कई चीजें पसंद कर रहे है। वहीं ड्रायफ्रूट वाले पापड़ी भी बहुत पसंद किए जा रहे है।

जड़ी बूटी वाले लड्डू भी कर रहे पसंद

ठंड में सेहत को ध्यान में रखते हुए लोग रेवड़ी, गजक, लड्डू के अलावा जड़ी बूटी वाले लड्डू ले रहे है। जिसमें गुड़, सोंठ, मखाना, काजू, बादाम, मुलेठी सहित कई तरह के जड़ी-बूटी वाले लड्डू खाकर ठंड से बचने का प्रयास किया जा रहा है।

सूर्य के उत्तरायण होने तक रहेगी अधिक डिमांड

ठंड में गर्म तासीर वाले सिर्फ लड्डू व ड्रायफ्रूट ही नहीं बल्कि सब्जी में भी बदलाव हुआ है। यह सब चीजें लोग सूर्य देव के उत्तरायण होने तक अधिक डिमांड रहेगी। इस समय में इन सब चीजों को सेहत के लिए बहुत अच्छा माना गया है।

yogesh vishwakarma Chief Reporter
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned