script

यूपीएससी में चयन के लिए इन बातों का रखें ख़ास ध्यान, ख़ुद आईजी ने दिया सफलता का गुरु मंत्र

locationबिलासपुरPublished: Jun 25, 2019 03:10:20 pm

Submitted by:

Saurabh Tiwari

यूपीएससी में चयन के आईजी गुप्ता ने बताया किन बातों का रखना है ख़ास ध्यान

IG tells important things to remember for UPSC exams

यूपीएससी में चयन के लिए इन बातों का रखें ख़ास ध्यान, ख़ुद आईजी ने दिया सफलता का गुरु मंत्र

बिलासपुर. अटल बिहारी वाजपेयी विवि में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए प्रशिक्षण का शुभारंभ सोमवार को किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि आईजी प्रदीप गुप्ता ने कहा कि यूपीएससी (UPSC exam) में चयन (selection in UPSC) के लिए के लिए तीन चीजें बहुत आवश्यक है। छात्र सबसे पहले फोकस्ड होंकर अपने लक्ष्य का निर्धारण करें। लक्ष्य (Aim for UPSC) निर्धारित होने के बाद पढ़ाई के लिए उपयुक्त माहौल बनाएं। साथ ही प्रेजेंटेशन का खास ख्याल रखें। ये छोटी-छोटी बातें ही सफलता का मार्ग प्रशस्त करती हैं।
अगर किसी कारणवश इसमें सफलता नहीं मिले तो निराश न हो। अन्य कई ऐसे कोर्स भी हैं, जिसमें आप शानदार कैरियर बना सकते हैं। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि सहायक कलेक्टर जांजगीर राहुल देव ने छात्रों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि अर्जुन की तरह फोकस्ड होकर ही इस प्रतियोगी परीक्षा में सफल हुआ जा सकता है। साथ ही विषय चयन का विशेष ध्यान रखें, ये अत्यंत आवश्यक है। सही विषय का चयन किए बगैर सफलता (success in UPSC) मुश्किल है। अटल विवि में आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना के सामान्य प्रकोष्ठ द्वारा छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा (competitive exams) नेट (NET exam), सेट (SET exam), यूपीएससी (UPSC) व पीएससी (PSC) परीक्षा के लिए मुफ्त में प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है। इसके तहत 169 छात्रों को विवि के अरपा भवन में प्रशिक्षण दिया जाएगा।
READ MORE – क्राइम और अन्य लेटेस्ट ख़बरों के लिए यहाँ क्लिक करें

कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलपति प्रो. जीडी शर्मा ने की। उन्होंने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि ये बड़े गर्व की बात है कि जिले के छात्र भी यूपीएससी व पीएससी परीक्षा के लिए आगे आ रहे हैं, ऐसे छात्रों की तैयारी के लिए इस प्रकार के प्रशिक्षण देने में विवि पीछे नहीं हटेगा। विशेषज्ञ शिक्षकों द्वारा तैयारी कराई जाएगी। इस अवसर पर रासेयों के जनसंपर्क अधिकारी डा. विमल पटेल व डा. समरेंद्र सिंह ने भी अपने विचार रखे। डा. एसएल निराला, डा. एएल एस चंदेल, मंजू मिश्रा, डा. एचएस होता, व्ही के गुप्ता, धर्मेंंद्र कश्ेप, स्वाति रोज टोप्पो, डा. सुमोना भट्टाचार्य, रिमा दत्ता समेत अन्य उपस्थित थे।
IG tells important things to remember for UPSC exams
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

बिलासपुर शहर की तमाम ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
JOIN US ON – Facebook Twitter Instagram

ट्रेंडिंग वीडियो