script

रिकॉर्ड तापमान से तवा बन गई धरती, आप भी देखें कैसे धूप में सिकने लगा पापड़, जला रही सूरज की किरणें

locationबिलासपुरPublished: May 09, 2019 04:57:32 pm

Submitted by:

Murari Soni

कूलर-पंखों के सामने बैठे लोग भी पसीना पोंछ रहे हैं। लू लगने की संभावना अधिक, आज भी तापमान 44 डिग्री के पार बना हुआ है

Increased earth temperature in Chhattisgarh

रिकॉर्ड तापमान से तवा बन गई धरती, आप भी देखें कैसे धूप में सिकने लगा पापड़, जला रही सूरज की किरणें

बिलासपुर. क्षेत्र में तापमान प्रतिदिन नए-नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। नौतपा लगे नहीं कि अधिकतम तापमान 45 पार कर चुका है। लू के थपेड़े सुबह होते ही लगने लगते हैं जो देर रात तक कायम रहते हैं। भीषण गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। कूलर-पंखों के सामने बैठे लोग भी पसीना पोंछ रहे हैं। ऐसे में लोगों की सेहत भी बिगड़ रही है और कामकाज पर असर पड़ रहा है।

2 मिनिट में सफेद पड़ गया पापड़
तेज धूप का असर धरती पर इस कदर हावी है कि मानो धरती तवा बन गई हो। वातावरण के विपरीत धरती का तापमान इतना अधिक है कि कोई इंसान बिना कपड़ के लेट जाए तो शरीर की चमड़ी जल जाए। तपती धरती का आंकलन करने जब हमने खुली धूप में कच्चा पापड़ रखा तो दो मिनिट में भी पापड़ सफेद पड़ गया, पापड़ भुनने लगा। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि धरती कितनी गर्म हो गई है।

Increased <a  href=
Earth temperature in Chhattisgarh” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2019/05/09/0011_1_4544657-m.jpg”>सुबह से लेकर शाम तक पडऩे वाली तीखी धूप धरती को कर रही गर्म:
वैज्ञानिक भाषा में पापड़ सेंकने व पॉपकोन के लिए 100 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान जरुरी होता है। रोटियों के लिए तवे को 150 से 200 डिसे तक गर्म किया जाता है। सुबह से लेकर शाम तक सूर्य भगवान की तीखी किरणों को धरती को ही तवा बना दिया है।

यहां मौसम विभाग ने जारी कर दिया है लू का अलर्ट:
बुधवार को शहर का अधिकतम 45 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था। अभी तो नवतपा आने में दो सप्ताह से अधिक का समय बचा है, जब गर्मी उफान पर होगी। दोपहर दो बजे आसामान से मानों आग बरस रही थी और सडक़ों पर तपिश के कारण निकलना मुश्किल हो गया। शहर के लोगों का कहना है कि 45 डिग्री ने ये हाल कर दिया है तो 47 और 48 डिग्री का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है। आने वाले सप्ताह में मौसम विभाग ने पारा के 46 डिग्री पार जाने की संभावना जताते हुए बिलासपुर, दुर्ग और रायपुर के लिए लू अलर्ट जारी किया है। विभाग साढ़े 44 पार करते ही अलर्ट जारी करता है।
दिन तो ठीक रात को भी चेन नहीं:
राजस्थान से चल रही गर्म गवा के थपेड़ों ने मौसम में तूफान लाया हुआ है। इस हवा में नमी नहीं रहने के कारण इसकी गति तेज रहती है और सूर्य के संपर्क में आने के बाद ये और गर्म हो जाती हैं। सूर्य ढलने के बाद भी इसका असर घंटों रहता है। इस कारण से रात को भी गर्मी से छुटकारा नहीं है।
खतरे के निशान पर
विभाग लू का अलर्ट जारी कर दिया है।?विभाग साढ़े 44 पार करते ही अलर्ट जारी करता है। बिलासपुर मंगलवार-बुधवार लगातार प्रदेश के सबसे गर्म शहरों में रहा। इसके चलते बुधवार को अलर्ट जारी हुआ।

ट्रेंडिंग वीडियो