scriptबढ़ते संक्रमण को देख स्वस्थ्य विभाग ने उठाया कदम, घर – घर जा कर रहे टिकाकरण | increasing infection health department took house-to-house vaccination | Patrika News
बिलासपुर

बढ़ते संक्रमण को देख स्वस्थ्य विभाग ने उठाया कदम, घर – घर जा कर रहे टिकाकरण

एक बार फिर कोरोना का संक्रमण बढ़ता नजर आ रहा है। हर दिन पॉजिटिव मिलने से स्वास्थ्य विभाग टीम भी चिंता में आ चुकी है। लिहाजा संक्रमण रोकने एक बार फिर डोर-टू-डोर वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया गया है।

बिलासपुरJun 29, 2022 / 05:31 pm

CG Desk

.

बिलासपुर। ग्रीष्मकाल की वजह से स्कूली बच्चों का टीकाकरण बंद हो गया था। अब एक बार फिर से स्कूल खुलते ही वैक्सीनेशन अभियान शुरू हो गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम स्कूलों में पहुंचकर बच्चों को टीका लगा रही है। अब तक जिले में 30 प्रतिशत बच्चों को कोरोना का टीका नहीं लग पाया है। अब विशेष अभियान चलाकर इन्हें वैक्सीन लगाई जा रही है। जिले में 346 लोगों की जांच की गयी जिसमे 8 लोग पॉजिटिव पाए गए। इसमें 7 शहर तो एक ग्रामीण क्षेत्र का रहने वाला है। इसके तहत ऐसे लोगों को टीका लगाया जाएगा, जिन्हों ने अभी तक वैक्सीन नहीं लगवाई है। इसके अलावा विशेष कर 12 साल से ऊपर वाले बच्चों व युवाओं पर फोकस किया जा रहा है।

घर घर जा कर लगा रहे वैक्सीन
स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर जानकारी ले रहे हैं कि किन्हें अब तक टीका नहीं लगा है। जो मिल रहा उन्हें टीका लगाते हुए कोरोना गाइड लाइन का पालन करने जागरूक भी कर रहे हैं। इस बीच 12 से 17 वर्ष के बच्चों व किशोरों को पहला या दूसरे डोज की वैक्सीन लगाई जा रही है। क्योंकि ज्यादातर यही वर्ग वैक्सीनेशन से बचा हुआ है। इसके अलावा 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के वरिष्ठ नागरिकों को भी परखा जा रहा है कि उन्होंने वैक्सीन लगवाई है या नहीं।

साथ ही जिन्होंने तीसरा यानी प्रिकॉशन डोज नहीं लगवाया है, उन्हें भी वैक्सीन लगाई जा रही है। राज्य के सभी जिलों को 15 दिन के लिए किया गया बतादें कि बीते कुछ दिनों से राज्य में कोविड के मामले बढ़ने लगे हैं। सीमावर्ती राज्यों में अपेक्षाकृत ज्यादा केस बढ़ने से राज्य स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों को कोविड-19 से अगले 15 दिनों तक अलर्ट रहने के दिशा-निर्देश दिए हैं। कोविड-19 से बचाव में टीका ही सहायक है। ऐसे में जिसने अभी तक टीकाकरण और प्रिकॉशन डोज नहीं लगवाया है उन्हें इसके लिए प्रेरित किया जा रहा है।

Home / Bilaspur / बढ़ते संक्रमण को देख स्वस्थ्य विभाग ने उठाया कदम, घर – घर जा कर रहे टिकाकरण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो