जून में जगन्नाथ करेंगे शहर भ्रमण, जुलाई में चले जाएंगे विश्राम को

जून में जगन्नाथ करेंगे शहर भ्रमण, जुलाई में चले जाएंगे विश्राम को
jagannath rath yatra

Kajal Kiran Kashyap | Updated: 20 May 2017, 08:48:00 PM (IST) Bilaspur, Chhattisgarh, India

इस वर्ष जून में श्री जगन्नाथ यात्रा का होगा आयोजन सभी त्योहार 8 से 10 दिन पहले पड़ रहे इस बार

बिलासपुर. तिथियों के कारण कई त्योहार इस वर्ष 8 से 10 दिन पहले मनाए जाएंगे इस कारण बार रथयात्रा जून में पड़ रही है। 25 जून को महाप्रभु जगन्नाथ रथ यात्रा कर शहर भ्रमण करेंगे। इसके 11 दिन बाद 5 जुलाई को देवशयनी के साथ क्षीरसागर में विश्राम के लिए जाएंगे। ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक हिन्दू पंचाग में पर्व तो निर्धारित तिथि में होते है लेकिन अंग्रेजी कैलेण्डर में तारीख व दिन का अंतर आता है। देवशयनी एकादशी के बाद मांगलिक कार्यों पर विराम लगेगा।
त्योहारों का सिलसिला साल भर चलेगा लेकिन देव शयनी के साथ ही विवाह, गृहप्रवेश सहित मांगलिक व शुभ कार्य निषेध हो जाएंगे। ज्योतिषाचार्य पंडित महेश्वर प्रसाद उपाध्याय ने बताया कि इस वर्ष विवाह की बहुत अधिक मुहूर्त व तिथियां हैं। इसके चलते साल की शुरुआत से ही विवाह कार्यक्रम हो रहे हैं। मई के बाद अब जून में लगातार शादी के मुहूर्त हैं। इसके बाद जुलाई में 2 तारीख को एक मुहूर्त है इसके बाद देव उठनी ग्यारस से विवाह के कार्यक्रम शुरू होंगे।

अधिकमास के कारण आता है अंतर
ज्योतिषाचार्य एवं वास्तुविद डॉ.उद्धव श्याम केसरी ने बताया कि अंग्रेजी कैलेंडर की तिथियों के हिसाब से पर्वों में आठ से दस दिन का अंतर आता है, लेकिन हिन्दी पंचांगों की निर्धारित तिथि पर ही हिन्दू पर्व आते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हिन्दी पंचांग के हिसाब से प्रत्येक तीसरे वर्ष अधिक मास आता है, इस कारण लगभग दस दिनों का अंतर आता है। जिस वर्ष अधिकमास होता है उस वर्ष अधिकमास के कारण पर्व लगभग एक माह आगे चले जाते हैं। बाद में तिथि घटने पर पर्व कुछ पहले पड़ते हैं। इस बार इसी कारण त्योहार पहले पड़ रहे हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned