घट गए जमीनों के दाम, जानिए आपके शहर में कहां कितनी गिरी मकान, प्लाट की कीमत

घट गए जमीनों के दाम, जानिए आपके शहर में कहां कितनी गिरी मकान, प्लाट की कीमत

Murari Soni | Updated: 26 Jul 2019, 11:37:08 AM (IST) Bilaspur, Bilaspur, Chhattisgarh, India

price decreased: कुछ इस तरह से समझिये जमीन के दाम घटने का माजरा, नए नियम से 1 लाख की जमीन खरीदते हैं तो ये होगा फायदा

बिलासपुर. जमीन के दाम गुरुवार से घट (price decreased) गए हैं। नए नियम लागू होने के साथ ही जमीन का पंजीयन कराने का आकंड़ा पहले दिन कम रहा। दोपहर दो बजे तक नए साफ्टवेयर अपलोड होने से ऑनलाइन रजिस्ट्री की रफ्तार धीमी रही। दोपहर लंच के बाद इसमें थोड़ी तेजी आई। दाम घटने के बाद बुधवार की अपेक्षा गुरुवार को कम रजिस्ट्रियां हुईं। जमीन कारोबार से जुड़े लोगोंं का मानना है कि बैंकों से ऋण लेने वाले लोगों को नए नियम से फायदा कम नुकसान ज्यादा होने की संभावना है।

जमीन की नई दर लागू होने के बाद गुरुवार को जिला मुख्यालय के उपपंजीयक कार्यालय में आपाधापी का माहौल रहा। सुबह से साफ्टवेयर अपलोड होने के बाद उसके प्रयोग पर कर्मचारियों का पूरा ध्यान केंद्रित रहा। इस दोपहर डेढ़ बजे तक रजिस्ट्री करने की प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई थी। दोपहर दो बजे के बाद नए साफ्टवेयर से रजिस्ट्री प्रारंभ की गई। गुरुवार को करीेब 60 जमीन की खरीदी-बिक्री का पंजीयन किया गया।

इस तरह से समझिये नए नियम
* अब एक लाख रुपए की जमीन की कीमत 70 हजार रुपए हो गई है।
* पहले एक लाख रुपए की जमीन पर स्टॉम्प ड्यूटी शुल्क 6250 रुपए था। अब यह शुल्क 4375 रुपए लगेगा ।
* एक लाख रुपए मूल्य की जमीन पर पूर्व में पंजीयन शुल्क 945 रुपए था। अब इसके दाम 70 हजार रुपए होने पर पंजीयन शुल्क चार प्रतिशत करने पर 28 सौ रुपए देना पडेग़ा ।
* एक लाख रुपए मूल्य की जमीन पर स्टॉम्प शुल्क व पंजीयन शुल्क मिलाकर क्रेता को 7195 रुपए देना पड़ता था। अब यह जमीन 70 हजार रुपए होने पर क्रेता को स्टॉम्प शुल्क व पंजीयन शुल्क 7175 रुपए देना पडेग़ा। इस तरह से जमीन खरीदने वाले को नए नियम में केवल 20 रुपए का फायदा होगा।

तीन वर्ष बाद दर में परिवर्तन
तीन वर्ष जमीन के मूल्य में परिवर्तन किया गया है। इसके पहले वर्ष 2016 में जमीन के दाम में परिवर्तन किया गया था। इसी के साथ चालू वित्तीय वर्ष के तीन माह बाद इस शुल्क में परिवर्तन पहली बार किया गया है।

लक्ष्य 199 करोड़ हुआ 40 करोड़
जिला पंजीयन कार्यालय को चालू वित्तीय वर्ष में 199 करोड़ रुपए का लक्ष्य दिया गया है। अभी तक पंजीयन विभाग को 40 करोड़ रुपए की आय हुई है।

जमीन के कारोबार से जुड़े लोगों ने नए नियम मे अनेक तरह की आशंकाए जताई है। इसमें अचल संपत्ति का अवमूल्यन होगा। इसकी कीेमत पर विराम लग जाएगा। अचल संपत्ति पर निवेश करने वालों की संख्या में कमी आएगी। दो नंबर के कारोबार बढऩे की गुंजाइश अधिक हो जाएगी।

नगरीय निकायों में छूट का आधार
* 10 वर्ष की अवधि में बने मकानों पर कोई छूट नहीं होगी।
* 11 वर्ष से 20 वर्ष तक की अवधि में बने मकानों में 5 प्रतिशत की छूट ।
* 21 वर्ष से 30 वर्ष तक की अवधि में बने मकानों में 10 प्रतिशत की छूट ।
* 31 वर्ष से अधिक पुराने बने मकानों में 20 प्रतिशत की छूट।

बहुमंजिला भवन का मूल्यांकन आधार
* भूतल एवं तलघर पर स्थित होने पर - उस क्षेत्र के फ्लैट, दुकान, कार्यालय के बाजार मूल्य से 10 प्रतिशत कम किया जाएगा।
* प्रथम एवं द्वितीय मंजिल में स्थित होने पर - उस क्षेत्र के फ्लैट, दुकान ,कार्यालय के बाजार मूल्य से 15 प्रतिशत कम किया जाकर।
* अन्य मंजिल में स्थित होने पर - उस क्षेत्र के फ्लैट , दुकान, कार्यालय के बाजार मूल्य से 20 प्रतिशत कम किया जाकर।

शापिंग काम्पलेक्स का ऐसा होगा मूल्यांकन
मुख्य मार्ग पर स्थित शापिंग काम्पलेक्स में 20 मीटर पश्चात स्थित संपत्ति के लिए भू-खंड की दर में 25 प्रतिशत की ेकमी कर मूल्यांकन किया जाएगा। परंतु यदि उपरोक्त अनुसार 25 प्रतिशत की कमी करने पर प्राप्त दर 20 मीटर पश्चात हेतु निर्धारित दर से कम हो तो अधिकतम दर को मान्य किया जाएगा।

शहर के प्रमुख मार्गों का रेट
शहर के गोलबाजार , सदर बाजार में दुकान और काम्पलेक्स मुख्य मार्ग से 20 मीटर की परिधि होने पर 1.35 लाख वर्ग मीेटर मूल्य निर्धारित किया गया है। बीस मीटर से अधिक की दूरी होने पर 1 लाख रुपए वर्गमीेटर रेट निर्धारित किया गया है। देवकीनंदन चौक से सिम्स हनुमान मंदिर चौक तक मुख्य मार्ग से 20 मीटर के दायरे का मूल्य 1.25 लाख रुपए वर्गमीटर तय किया गया है। सिम्स हनुमान मंदिर चौक से किशन चौक तक मुख्य मार्ग से 20 मीेटर तक 1.35 लाख रुपए वर्गमीटर , किशन चौक से कोतवाली चौक तक 1.35 लाख रुपए वर्गमीटर ,राजीव प्लाजा शिवटाकीज रोड व अरपा काम्पलेक्स राजीव प्लाजा सीएमडी कालेज रोड के मुख्य मार्ग से 20 मीटर के दायरे की दर 1.35 लाख रुपए निर्धारित किया गया है। पुराना बस स्टैंड चौक से सीएमडी कॉलेज चौक एवं पुराना बस स्टैंड से टैगोर चोक तक रोड के दोनों ओर का मुख्य मार्ग पर 1.30 लाख रुपए वर्गमीटर कीेमत रखी गई है। अग्रसेन चौक से सीएमडी कॉलेज चौक तक मुख्य मार्ग के 20 मीटर के दायरे का मूल्य 90 हजार रुपए वर्गमीटर मूल्य तय है। सीएमडी कॉलेज चौक से इंदिरा गांधी चौक तक का मुख्य मार्ग की कीेमत 80 हजार रुपए वर्गमीटर है। अग्रसेन चौक से वीेआर प्लाजा तक का मूल्य 90 हजार रुपए वर्गमीटर तय की गई है।

नया रेट लागू
जिले में जमीन का नया बाजार मूल्य लागू हो गया ( price decreased ) है। तीस फीसदी दाम घटाए गए हैं। इससे लोगों को फायदा होगा। इसका वास्तविक फीडबैक मिलने में एक माह का समय लगेगा ।
जेएस आर्मों, उपमहानिरीक्षक पंजीयन, बिलासपुर

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned