scriptयहाँ रातों रात 40 प्रतिशत बढे जमीन के भाव, छग के साथ साथ दूसरे राज्यों के व्यापारी भी तलाश रहे जमीन | land price increase in chhattisgarh | Patrika News

यहाँ रातों रात 40 प्रतिशत बढे जमीन के भाव, छग के साथ साथ दूसरे राज्यों के व्यापारी भी तलाश रहे जमीन

locationबिलासपुरPublished: Aug 24, 2019 12:53:23 pm

Submitted by:

Saurabh Tiwari

pendra gourela marwahi जिला घोषित होते ही एक ही रात में 40 प्रतिशत बढ़ गए जमीन के भाव

यहाँ रातों रात 40 प्रतिशत बढे जमीन के भाव, छग के साथ साथ दूसरे राज्यों के व्यापारी भी तलाश रहे जमीन

यहाँ रातों रात 40 प्रतिशत बढे जमीन के भाव, छग के साथ साथ दूसरे राज्यों के व्यापारी भी तलाश रहे जमीन

बिलासपुर. chhattisgarh land price गौरेला, पेन्ड्रा, मरवाही जिला घोषित होते ही एक ही रात में जमीन की कीमत बढ़ा दी गई है। यहां छग के अलावा के अलावा मध्यप्रदेश के व्यापारी भी जमीन तलाशने में लगे हैं। अधिक कीमत मिलने के लालच में लोग अपनी जमीन का पुरानी सौदा केंसिल करने में लगे हैं। वहीं कुछ ने तो सौदा ही केंसिल कर दिया है। हालांकि सरकारी रेट में अभी तक किसी प्रकार की बढ़ोत्तरी नहीं की गई है। government land rates in chhattisgarh
गौरेला, पेन्ड्रा, मरवाही क्षेत्र के लोगों की बरसों पुरानी मांगे पूरी हो गई है। इस घोषणा से हर वर्ग के लोग खुश नजर आ रहे हैं। इसका असर जमीन के भाव में आए उछाल पर देखा जा रहा है। पिछले एक सप्ताह से जमीन खरीदी करने वालों की हलचल शुरू हो गई है। कोई कालोनी के लिए तो रेस्टोरेंट व ढाबा के लिए जमीन तलाश रहा है। जिसे देखते हुए जमीन मालिकों ने कीमत दो गुनी कर दी है। प्रस्तावित जिले में सबसे ज्यादा रेट गौरेला में जमीन की है इसके बाद पेन्ड्रा व मरवाही का है। गौरेला में तीन लोगों ने जमीन सौदा केंसिल किया है। वहीं पेन्ड्रा एक व्यक्ति प्लाट काटकर बेच रहा था वह सौदा केंसिल करने में लगा है। मरवाही में ही एक जमीन की कीमत को बढ़ा दी गई है तो दूसरे ने बचने से इनकार कर दिया है। गौरेला पंजीयक विभाग के एक बाबू का कहना है कि जमीन की रजिस्ट्री कराने के लिए अभी तक कोई नहीं आए हैं लेकिन जमीन की सरकारी रेट की जानकारी ले रहे हैं। वहीं पटवारी और तहसील कार्यालय में जमीन की जानकारी लेने वालों की भीड़ लगने लगी है। (increase in land value)
1 जिला घोषित होने के बाद गौरेला में जमीन की तलाश तेजी से शुरू कर दी गई है। एक गल्ला व्यापारी का कहना है जिला बनने के बाद लोग यह उम्मीद कर रहे हैं अस्थाई तौर पर गौरला में ही सभी मुख्यालय रहेगा। यहां रेल परिवहन की सुविधा है। इसलिए जमीन की तलाश यहां ज्यादा किया जा रहा है।
2. पेन्ड्रा में दो जगह पर कालोनी है जिसमें बड़ी मुश्किल से डेढ़ सौ मकान हंै। कुछ लोगों ने निवेश के नाम पर मकान खरीद लिया है और उसे किराए पर दे दिए हैं। कालोनी बनाने वाले ने युवक बताया आधी जमीन इसलिए खाली छोड़ा था कि मकान बनने के बाद खरीदी करने वाले नहीं मिलते हैं लेकिन बची डेढ़ एकड़ में कालोनी बनाने का प्लान किया जा रहा है। (land price increase)
3. मरवाही मुख्य मार्ग की जमीन कल तक 40 लाख रुपए कीमत वाली थी, लेकिन जिला घोषित होने के बाद जमीन की कीमत को 60 लाख कर दिया है। वहीं दूसरे ने सौदा केंसिल कर दिया है। सौदा केंसिल करने वाले का कहना है कि मौखिक बातचीत हुई थी जिला बन गया है अब मुख्यालय कहां होगा इसका इंतजार कर रहा हूं। इसके बाद ही जमीन को बेचूंगा।
कहां कितनी कीमत
गौरेला वेंकटनगर रोड 1000 प्रति एक्वेयर फीट बढ़कर 1500 हो गया है।

गौरेला से अमरकंटक रोड 900 से बढ़कर 1400 हो गया वहीं गोरखपुर रोड 900-850 से 1400 हो गया है।
पेन्ड्रा
पेन्ड्रा गौरेला मुख्यमार्ग 1000 से 1500 कोटमी से मरवाही 500 से 900 हो गया है। दुर्गा चौक, अमरपुर, बरवाररोड 500-600 से बढ़कर 1000 हो गया है।

मरवाही
कोटमी से मरवाही 600 से 850 रुपए, कोटमी से कोरबा रोड 700 से 1100 रुपए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो