गोबर से निर्मित दीयों से रोशन होगी दिवाली, घर आएंगी गोबर के गणेश, लक्ष्मी की मूर्ति

- गोबर भगवान गणेश, लक्ष्मी (Laxmi Ganesh murti of cow dung) की भी तैयार हो रहीं प्रतिमाएं
- बाजार (Diwali Market) में गोबर से निर्मित दो लाख दीए विक्रय करेंगे

By: Ashish Gupta

Published: 26 Oct 2020, 04:59 PM IST

बिलासपुर. दीपोत्सव के लिए गृहिणियां इस बार दीए बना रही हैं। गोठानों में खूबसूरत दीए बनाएं जा रहे हैं। इस बार दीपावली के बाजार (Diwali Market) में गोबर (Laxmi Ganesh murti of cow dung) से निर्मित भगवान गणेश, लक्ष्मी की मूर्तियां बिकेंगी। बाजार में दो लाख दीए बिकरी करने की योजना है।

स्व-सहायता समूहों की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए गोठानों में पहले वर्मी कम्पोस्ट खाद बनाने के लिए तैयार किया गया। अब इन्हीं महिलाओं द्वारा दीपावली बाजार में गोबर से कलात्मक दीए तैयार किए जा रहे हैं।

प्याज की बढ़ती कीमतों पर रोक लगाने के लिए राज्य सरकार ने सख्त कदम उठाए, तय किया स्टॉक लिमिट

महिला स्व-सहायता समूह तखतपुर विकासखंड के ग्राम लाखासार में इन दिनों गोबर से दीए बनाने का काम कर रही हैं। इसी प्रकार बिल्हा विकासखंड के ग्राम पौसरी की महिलाएं गोबर से दीए का निर्माण कर रही हैं। ग्राम अकलतरी के गोठान में भी गोबर से दीया बनाने का कार्य शुरू किया जाएगा।

2 लाख दीए का लक्ष्य
गोठानों में महिला स्व सहायता समूहों के द्वारा दो लाख दीए बनाने का लक्ष्य है ताकि दीपावली त्योहार के पहले बाजारों में यह दीया लोगों को सर्वसुलभ उपलब्ध हो सके।

कीमतें बढ़ी तो 80 फीसदी ग्राहकों ने प्याज से मुंह मोड़ा, इसलिए 65 रुपए वाला प्याज थोक में 50 रुपए

हर दीए की कीमत 2.50 रुपए
गोबर से निर्मित प्रत्येक दीए का मूल्य बाजार में दो रुपए पचास पैसे रहेगा। मिट्टी के दीए की अपेक्षा यह दीया वजन में हल्का है। जिला पंचायत की तरफ से दीए के निर्माण में जुड़ी महिलाओं को प्रशिक्षित किया गया।

पहली बार ये दीए बाजार में आएंगे
जिपं.बिलासपुर परियोजना अधिकारी रिमन सिंह ठाकुर गोबर से निर्मित दीए दीपावली के लिए तैयार किए जा रहे हैं। समूहों की महिलाएं यह दीया तैयार कर रही हैं। बाजार में दो लाख दीया बेचने का लक्ष्य है। प्रति दीए की कीमत 2.50 रुपए तय की गई है।

Show More
Ashish Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned