2 साल में 26 किलो मीटर पहुंचे, 5 महीने में कैसे होगा 24 किलो मीटर रेल लाइन बिछाने का काम

रेलवे मंत्रालय ने सन 2015-16 में पेण्ड्रारोड रेलवे स्टेशन से अनूपपुर स्टेशन के बीच 50 किलो मीटर तीसरी रेल लाइन निर्माण के लिए लगभग 400 करोड़ रुपए स्वीकृत किए थे। परियोजना को पूरा करने के लिएरेलवे अधिकारियों ने मार्च 2021 तक मियाद तय की थी।

By: Karunakant Chaubey

Published: 15 Nov 2020, 06:00 PM IST

बिलासपुर. पेण्ड्रा से अनूपपुर के बीच लगभग 400 करोड़ की लागत से 50 किलो मीटर लंबी तीसरी रेल लाइन परियोजना का काम तय समय पर पूरा होना संभवन नहीं है। पिछले 2 साल में 26 किलो मीटर रेल लाइन बिछाई जा सकी है। वहीं 24 किलो मीटर रेल लाइन बिछाने के लिए 5 महीने शेष हैं।

जानकारी के अनुसार रेलवे मंत्रालय ने सन 2015-16 में पेण्ड्रारोड रेलवे स्टेशन से अनूपपुर स्टेशन के बीच 50 किलो मीटर तीसरी रेल लाइन निर्माण के लिए लगभग 400 करोड़ रुपए स्वीकृत किए थे। परियोजना को पूरा करने के लिएरेलवे अधिकारियों ने मार्च 2021 तक मियाद तय की थी।

जमीन रजिस्ट्री: अब 5 फीसदी स्टाम्प शुल्क देने पर मिलेगा ई-अपॉइंटमेंट

रेल लाइन बिछाने का काम राइट्स कर रही है। सन 2017-18 में राइटस ने काम शुरू किया था। पिछले 2 साल में पेण्ड्रा रोड से निगोरा स्टेशन तक 26 किलो मीटर तक ही पटरी बिछाने का काम पुरा हो पाया है। तय मियाद के तहत परियोजना मार्च 2021 तक पूरी होने है। वहीं निगोरा से अनूपपुर के बीच 24 किलो मीटर रेल लाइन बिठाने और विद्युत खंभे लगाने का काम शेष है। एेसे में परियोजना को पूरा होना संभवन नहीं दिख रहा है।

मॉनिटरिंग नहीं होने से काम हुआ धीमा

तीसरी रेल लाइन निर्माण में रेलवे अधिकारियों ने मॉनिटरिंग में कोताही बरती, यही कारण है कि रेल लाइन बिछाने का काम रफ्तार नहीं पकड़ पाया और दो साल में आधा काम भी ढंग से नहीं हुआ। मॉनिटरिंग समय-समय पर होती तो परियोजना का 80 फीसदी काम पूरा हो जाता।

इस वित्तीय वर्ष में पूरा होगा काम

पेण्ड्रारोड से अनूपपुर के बीच तीसरी रेल लाइन परियोजना का काम वित्तीय वर्ष 2020-21 तक पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। आधा काम हो चुका है। शेष काम जल्द कराए जारहे हैं।

-साकेत रंजन, सीपीआरओ, एसईसीआर

ये भी पढ़ें: खुशखबरी: सिनेमाघरों व मल्टीप्लेक्स संचालन की सशर्त अनुमति, कंटेनमेंट जोन में छूट नहीं रहेगी

Karunakant Chaubey Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned