scriptहर विधानसभा क्षेत्र के पांच मतदान केंद्रों के वीवीपैट की पर्चियों के मिलान में कम से कम तीन घंटे का समय लगेगा | Lok sabha cg 2019: Counting will be completed in 15 hours | Patrika News

हर विधानसभा क्षेत्र के पांच मतदान केंद्रों के वीवीपैट की पर्चियों के मिलान में कम से कम तीन घंटे का समय लगेगा

locationबिलासपुरPublished: May 22, 2019 12:02:40 pm

Submitted by:

Murari Soni

लोकसभा चुनाव नतीजे कल : कम से कम 15 घंटे में पूरी होगी मतगणना, निर्वाचित को भोर में मिलेगा प्रमाणपत्र

Lok sabha cg 2019: Counting will be completed in 15 hours

हर विधानसभा क्षेत्र के पांच मतदान केंद्रों के वीवीपैट की पर्चियों के मिलान में कम से कम तीन घंटे का समय लगेगा

बिलासपुर. बिलासपुर लोकसभा संसदीय क्षेत्र के मतों की गिनती पूरी होने में लगभग पद्रंह घंटे का समय लगेगा। 23 मई को सुबह 8 बजे से शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय कोनी के आईटी भवन में मतगणना होगी पर परिणाम आधी रात तक आएंगे। इस चुनाव में निर्वाचित होने वाले प्रत्याशी को प्रमाण पत्र देने तक भोर हो जाएगा। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के पांच -पांच मतदान केंद्रों के वीवीपैट की पर्चियों के मिलान में औसतन तीन घंटे का समय लगेगा। कांगे्रस,भाजपा ने मतगणना एजेंटों की सूची जिला निर्वाचन अधिकारी को दी है। बुधवार को कोनी में अधिकारियों, कर्मचारियों को दोपहर 12 बजे से मतगणना ड्यूटी करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों को पूर्वायास कराया जाएगा। बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र के 6 विधानसभाओं और कोरबा संसदीय क्षेत्र के एक विधानसभा क्षेत्र मरवाही के मतों की गिनती यहां शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय कोनी के आईटी भवन में सुबह 8 बजे प्रारंभ होगी। बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र के दो विधानसभा क्षेत्र मुंगेली और लोरमी के मतों की गणना मुंगेली में होगी। सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती शुरू की जाएगी। इसके लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में अलग से टेबिल लगाए जाएंगे । डाक मतपत्रों की गिनती पूरी होने के बाद इवीएम के मतों की गणना प्रारंभ की जाएगी। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक टेबल पर एक मतगणना पर्यवेक्षक, एक माइक्रो आब्जर्वर एवं एक गणना सहायक रहेंगे। हर विधानसभा क्षेत्र में सहायक रिटर्निंग ऑफिसर होंगे।
पर्चियों के मिलान में तीन घंटे
जिले के सात विधानसभा क्षेत्रों के वीवीपैट के पर्चियों का मिलान किया जाएगा। हर विधानसभा क्षेत्र के पांच मतदान केंद्रों के वीवीपैट की पर्चियां और इवीएम के वोटों से मिलान किया जाएगा। इस मिलान में औसतन तीन घंटे का समय लगेगा।
आधी रात को आएगा परिणाम
बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र का चुनाव परिणाम की घोषणा होने में करीब पद्रंह घंटे लगेंगे। ऐसा वीवीपैट की पर्चियों के मिलान करने के चलते समय लगेगा। हालांकि लोगों को जीत हार के बारे में पता चल जाएगा। लेकिन आधिकारिक तौर पर घोषणा रात 12 बजे के आसपास होगी।
रात तीसरे पहर मिलेगा निर्वाचित को प्रमाण पत्र
बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र से जो भी प्रत्याशी निर्वाचित होगा। उसे सांसद निर्वाचित होने का प्रमाण पत्र रात तीसरे पहर यानि एक से चार बजे तक मिल पाएगा । ऐसी संभावना व्यक्त की गई है।
आज दोपहर पूर्वाभ्यास
शासकीय इंजीनियरिंग कालेज कोनी में बुधवार को दोपहर 12 बजे तक मतगणना ड्यूटी करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों को गुरूवार के मतगणना के लिए पूर्वाभ्यास कराया जाएगा। इसमें जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. संजय अलंग, लोकसभा के सामान्य पे्रक्षक , विधानसभाओं के पे्रक्षक, सभी एआरओ शामिल मौजूद रहेंगे ।
पूरे प्रत्याशी नहीं दे पाए एजेंटों की सूची
बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र से 25 प्रत्याशी चुनाव मैदान पर रहे। इनमें कांगे्रस,भाजपा , बसपा समेत 22 निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इन प्रत्याशियों में कांगे्रस, भाजपा ने सभी विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना टेबलों में एजेंट की सूची दी है। 16 प्रत्याशी ने जिला निर्वाचन अधिकारी को 1148 एजेंटों की सूची सौंपी है।
विलंब से आएगा परिणाम
लोकसभा चुनाव की मतगणना में कम से कम 15 घंटे लगेंगे। इसलिए इसका परिणाम विलंब से आएगा। सबसे अधिक समय वीवीपैट की पर्चियों के मिलान में लगेगा। 16 प्रत्याशियों ने 1148 मतगणना एजेंटों की सूची दी है।
सुमित अग्रवाल, उपजिला निर्वाचन अधिकारी, बिलासपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो