scriptNOTA न कर दे कहीं वोटों का टोटा, पिछली बार सवा दो लाख ने दबाया था नोटा का बटन | Lok Sabha CG 2019: NOTA play important role in LS polls | Patrika News
बिलासपुर

NOTA न कर दे कहीं वोटों का टोटा, पिछली बार सवा दो लाख ने दबाया था नोटा का बटन

प्रदेश की 11 सीटों पर मतदाताओं ने प्रत्याशियों को नापसंद करते हुए लगभग 2 फीसदी वोट नोटा में डाल दिए, जिससे 2 लाख 24 हजार 859 वोट व्यर्थ चले गए। यही वजह है कि राजनीतिक दलों में इसको लेकर चिंता है।

बिलासपुरApr 04, 2019 / 06:05 pm

Ashish Gupta

lok sabha cg 2019

राजस्थान में यहां नोटा पड़ गया कई उम्मीदवारों पर भारी

शैलेंद्र पांडेय/बिलासपुर. लोकसभा चुनाव 2014 में नोटा के दखल ने राजनीतिक दलों का हिसाब-किताब बिगाड़ दिया था। प्रदेश की 11 सीटों पर मतदाताओं ने प्रत्याशियों को नापसंद करते हुए लगभग 2 फीसदी वोट नोटा में डाल दिए, जिससे 2 लाख 24 हजार 859 वोट व्यर्थ चले गए। यही वजह है कि राजनीतिक दलों में इसको लेकर चिंता है।
लोकसभा चुनाव 2019 के लिए चुनावी बिसात बिछ चुकी है, प्रमुख राजनीतिक दल भाजपा और कांग्रेस ने प्रदेश की सभी 11 सीटों पर प्रत्याशी भी घोषित कर दिए हैं। भाजपा ने अपने 10 मौजूदा सांसदों की टिकट काट दी और हारे व जीते विधायकों को टिकट देने के बजाए नए चेहरों पर दांव खेला है।
वहीं कांग्रेस ने नए पुराने चेहरों पर दांव लगाते हुए 4 विधायकों को भी चुनाव मैदान में उतारा है। परंतु दोनों दलों की चिंता पिछले चुनाव में पड़े नोटा के वोट को लेकर है। दरअसल पिछले लोकसभा चुनाव में सभी 11 सीट के प्रत्याशियों को नापसंद करते हुए मतदाताओं ने सवा दो लाख वोट नोटा पर डाल दिए थे।
सर्वाधिक नोटा का बटन बस्तरिया वोटरों ने दबाया

बस्तर के मतदाताओं ने इस सीट से खड़े भाजपा और कांग्रेस के प्रत्याशियों को नापसंद करते हुए सर्वाधिक 38,772 वोट नोटा में डाले। दूसरे नंबर पर राजनांदगांव लोकसभा सीट रही, जहां 32,384 वोटरों ने नोटा को वोट किया। वहीं तीसरे नंबर पर कांकेर लोकसभा सीट रही, जहां के मतदाताओं ने प्रत्याशियों को वोट देने के बजाए 31,914 वोट नोटा पर डाल दिया। सबसे कम वोटिंग रायपुर लोकसभा सीट पर हुई जहां नोटा पर 5,795 मतदाताओं ने वोट किया।

बिलासपुर, सरगुजा संभाग में भी असर
सरगुजा सीट पर 31,104 मतदाताओं ने नोटा का बटन दबाया। रायगढ़ लोकसभा सीट में नोटा पर 28,748 वोटरों ने वोटिंग की। जांजगीर लोकसभा के 18430 मतदाताओं ने नोटा को वोट दिया। कोरबा सीट से 8,559 वोट नोटा पर पड़े। बिलासपुर लोकसभा सीट पर नोटा पर 8,563 वोट पड़े। दुर्ग लोकसभा क्षेत्र के 11,908 वोटरों ने नोटा को पसंद किया तो महासमुंद लोकसभा क्षेत्र के 9,953 मतदाताओं ने नोटा में वोट डाला।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Home / Bilaspur / NOTA न कर दे कहीं वोटों का टोटा, पिछली बार सवा दो लाख ने दबाया था नोटा का बटन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो