scriptमतदान केन्द्रों में इन दस्तावेजों के बिना नहीं आप नहीं डाल पाएंगे वोट, पढ़ें खबर | Lok Sabha CG 2019: These documents are important for voting | Patrika News

मतदान केन्द्रों में इन दस्तावेजों के बिना नहीं आप नहीं डाल पाएंगे वोट, पढ़ें खबर

locationबिलासपुरPublished: Apr 23, 2019 08:58:36 am

Submitted by:

Akanksha Agrawal

छत्तीसगढ़ में तीसरे और अंतिम चरण का मतदान शुरू हो चुका है। इस साल चुनाव में मतदाताओं को पहले ही बताया गया था कि उन्हे फोटो युक्त मतदाता पर्ची के अलावा पहचान पत्र के तौर इन दस्तावेजों को साथ रखना जरूरी है।

CGNews

मतदान केन्द्रों में इन दस्तावेजों के बिना नहीं आप नहीं डाल पाएंगे वोट, पढ़ें खबर

बिलासपुर. छत्तीसगढ़ में तीसरे और अंतिम चरण का मतदान शुरू हो चुका है। इस साल चुनाव में मतदाताओं को पहले ही बताया गया था कि उन्हे फोटो युक्त मतदाता पर्ची के अलावा पहचान पत्र के तौर इन दस्तावेजों को साथ रखना जरूरी है। इसके बावजूद कई मतदाता सिर्फ फोटोयुक्त मतदान पर्ची लेकर पोलिंग बूथ पहुंचे। जिसके कारण उन्हे मतदान करने की अनुमति नहीं दी गई।
भारत निर्वाचन आयोग ने पहचान पत्र के लिए 12 दस्तावेज मान्य किए हैं। इसमें से किसी एक दस्तावेज को मतदान केन्द्र में दिखाने के बाद ही मतदाताओं को मतदान करने का मौका मिल सकेगा। विधानसभा चुनाव की तरह इस चुनाव में भी बीएलओ द्वारा बांटे जाने वाले फोटोयुक्त मतदाता पर्ची के आधार पर आप वोट नहीं कर सकेंगे।

ये दस्तावेज हैं मान्य
– मतदाता परिचय पत्र
– आधार कार्ड
– पासपोर्ट
– ड्राइविंग लाइसेंस
– केन्द्र राज्य सरकार तथा शासकीय संस्थानों द्वारा जारी फोटोयुक्त पहचान पत्र
– बैंक अथवा पोस्ट ऑफिस द्वारा जारी फोटो युक्त पासबुक

– पैन कार्ड
– मनरेगा जॉब कार्ड
– स्वास्थ्य बीमा कार्ड
– फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज
– सांसद व विधायकों को जारी पहचान पत्र
– स्मार्ट कार्ड रजिस्ट्रार जनरल ऑफ इंडिया द्वारा जारी
बिलासपुर लोकसभा सीट पर कुल 25 उम्मीदवार आमने सामने हैं। जिनके भविष्य का फैसला आज 18 लाख 75 हजार मतदाताओं के मतदान से होगा। इन मतदाताओं के लिए बिलासपुर संसदीय क्षेत्र में कुल 2 हजार 221 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो