शाखाओं को काटकर की जांच: नेहरू चौक पर 20 लाख रुपए की मशीन का किया डेमो

शाखाओं को काटकर की जांच: नेहरू चौक पर 20 लाख रुपए की मशीन का किया डेमो

Amil Shrivas | Publish: Sep, 09 2018 04:33:01 PM (IST) Bilaspur, Chhattisgarh, India

टहनियों को काटने खरीदी ट्री मेंटेनेंस मशीन

शाखाओं को काटकर की जांच: नेहरू चौक पर 20 लाख रुपए की मशीन का किया डेमो

बिलासपुर. नगर निगम के वाहन बेड़े में एक और इजाफा हुआ है। निगम प्रशासन ने सडक़ किनारे के वृक्षों के डंगालों की कटाई के लिए 20 लाख की लागत से ट्री मेनटेनेंस मशीन की खरीदी की है। महापौर ने पूजा अर्चना कर नई मशीन का शुभारंभ किया और नेहरू चौक पर मशीन का डेमो दिखाया गया। महापौर निधि के 20 लाख की लागत से खरीदी गई यह शक्तिमान ट्री मेंटेनेंस मशीन सडक़ तक फैले पेड़ों की टहनियों की कटाई के काम आएगी। सडक़ तक फैले पेड़ों की कटाई के दौरान लगने वाले और हादसों के खतरे के मद्देनजर इस मशीन की खरीदी की गई है। यह मशीन मिनटों में 26 फीट ऊंचाई तक के पेड़ों की टहनियों को काटने में सक्षम है। तीन चक्कों के बीच लगे एंगल के बीच प्लेटफॉर्म बना हुआ है, जो पूर्णत आटोमेटिक संचालित होता है। इसे एक ही ऑपरेटर चलाकर अकेले पेड़ों की कटाई कर सकता है। ढाई लीटर प्रति घंटे माइलेज देने वाली इस मशीन से स्ट्रीट लाइटों को बदलने व विद्युत सुधारने के कार्य में भी लाया जा सकेगा। शनिवार को इसके लोकार्पण के दौरान महापौर के साथ एमआईसी सदस्य बबलू पमनानी, एमआईसी सदस्य रमेश जायसवाल समेत अन्य पार्षद, एमआईसी सदस्य और एल्डमेन मौजूद थे।

नेहरू चौक पर डेमो देखने लगी भीड़
महापौर और एल्डरमेन मनीष अग्रवाल ने मशीन के प्लेटफॉर्म पर चढकऱ नेहरू चौक पर पेड़ों के टहनियों की कटाई की। डेमो के दौरान चौक पर भीड़ लगने से यातायात व्यवस्था कुछ देर के लिए बाधित रही।

विद्युत व्यवस्था में बाधक पेड़ों की टहनियों की कटाई और आंधी-बारिश के दौरान सडक़ पर गिरने वाले पेड़ों को सहजता से काटकर हटाने के लिए इस मशीन को 20 लाख रुपए की लागत से खरीदा गया है। डेमो के बाद और मशीनों की खरीदी की जाएगी।
किशोर राय, महापौर नगर निगम

Ad Block is Banned