scriptदो मंडलों के बीच मेल का इंजन फेल, दोनों एक-दूसरे पर डालते रहे जिम्मेदारी, घंटे भर हलाकान रहे यात्री | mail train engine fail, halt for hours, passengers in problem | Patrika News

दो मंडलों के बीच मेल का इंजन फेल, दोनों एक-दूसरे पर डालते रहे जिम्मेदारी, घंटे भर हलाकान रहे यात्री

locationबिलासपुरPublished: Mar 07, 2019 09:20:45 pm

Submitted by:

Amil Shrivas

मुम्बई से हॉवड़ा जा रही 12809 एक्सप्रेस का इंजन रायपुर मंडल के आखिरी स्टेशन दाधापारा पहुंचते फेल हो गया।

indian railway

दो मंडलों के बीच मेल का इंजन फेल, दोनों एक-दूसरे पर डालते रहे जिम्मेदारी, घंटे भर हलाकान रहे यात्री

बिलासपुर. मुम्बई से हॉवड़ा जा रही 12809 एक्सप्रेस का इंजन रायपुर मंडल के आखिरी स्टेशन दाधापारा पहुंचते फेल हो गया। इंजन फे ल होते ही पूरी ट्रेन में अंधेरा छा गया। यात्री भी घबराकर बाहर आ गए। लोको पायलट ने रायपुर मंडल व बिलासपुर मंडल को जानकारी दी। दोनों मंडल एक दूसरे पर जिम्मेदारी डालते रहे। रायपुर ने बिलासपुर से इंजन की व्यवस्था करने को कहा तो बिलासपुर मंडल ने इंकार कर दिया। थक हार कर रायपुर मंडल ने मालगाड़ी के इंजन को मेल में लगाकर बिलासपुर के लिए रवाना किया। दोनों मंडलों के बीच 1 घंटा चली तू तू-मैं-मैं के चलते यात्री परेशान होते रहे।
रेल मंत्री पीयूष गोयल रेलवे अधिकारियों को सुरक्षा व संरक्षा का पाठ पढ़ाते हुए समन्वय के साथ काम करने की सीख देते हैं लेकिन अफसर सीखने के लिए तैयार नहीं हंैं। गुरुवार की शाम 6.20 को दाधापारा हुई इंजन फेल की घटना ने खोल कर रख दी। मुम्बई से हॉवड़ा के लिए सफर कर रही हॉवड़ा एक्सप्रेस दाधापारा स्टेशन पहुंची इस दौरान अचानक से ट्रेन बंद हो गई। इंजन के बंद होने से पूरी ट्रेन अंधेरे में डूब गई। लोको पायलट ने कोशिश की लेकिन ट्रेन शुरु नहीं हुई। चेक करने पर पता चला कि तकनीकी खराबी के चलते इंजन का पॉवर फेल हो गया है। लोको पायलट ने इंजन फेल होने की सूचना सबसे पहले रायपुर रेल मंडल व फिर नजदीकी स्टेशन बिलासपुर मंडल को दी। नजदीकी स्टेशन होने के कारण रायपुर मंडल ने बिलासपुर मंडल को इंजन भेज कर ट्रेन को बिलासपुर लाने की बात कही। इस पर बिलासपुर मंडल के अधिकारियों ने इंजन देने से इंकार कर दिया और ट्रेन अनावश्यक दाधापारा स्टेशन में खड़ी रही।
लगाया गया मालगाड़ी का इंजन
दोनों के मंडलों के बीच इंजन विवाद को लेकर काफी गहमा-गहमी का महौल बना रहा। बिलासपुर द्वारा इंजन देने से इंकार करने के बाद आखिर में रायपुर मंडल ने दाधापारा कोल साइडिंग में खड़ी मालगाड़ी का इंजन ट्रेन में लगाया और बिलासपुर के लिए रवाना किया। बिलासपुर पहुंचने के बाद यात्रियों ने बताया कि काफी परेशान होते रहे । पल पल ट्रेन के चलने की जानकारी भी लोको पायलट व गार्ड से लेने का प्रयास करते रहे। लेकिन उन्होंने भी कब तक इंजन आएगा इसे लेकर स्पष्ट जवाब नहीं दे पा रहे थे।
हलाकान रहे यात्री
इंजन फेल होने से मेल में बैठे यात्री हलाकान रहे। अंधेरे में यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। खासकर वातानुकूलित कोच में बैठे यात्रियों को काफी दिक्कत उठानी पड़ी। यात्रियों ने बताया कि उन्होंने कई बार अधिकारियों से संपर्क करने की कोशिश भी की लेकिन कहीं से भी मदद नहीं मिली और न ही सही जानकारी ही प्रदान की गयी।
हॉवड़ा मेल का इंजन फेल होने की सूचना मिली थी। मौके पर स्टाफ को भेजा गया था मरम्मत के बाद भी जब ट्रेन शुरु नहीं हुआ। इस पर साइडिग़ में खड़ी मालगाड़ी का इंजन लगाकर ट्रेन को आगे बढ़ाया गया है। – तनमय मुखोपाध्याय मंडल रेल प्रबंधक रायपुर

ट्रेंडिंग वीडियो