scriptस्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के बड़े काम कर दिए गए दरकिनार, नए काम जोड़कर खानापूर्ति | Major works of smart city project were sidelined | Patrika News
बिलासपुर

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के बड़े काम कर दिए गए दरकिनार, नए काम जोड़कर खानापूर्ति

प्राजेक्ट में नए कामों को शामिल कर काम के नाम पर खानापूर्ति की जा रही है। प्राजेक्ट के तहत मल्टीप्लेक्स कमर्शियल काम्प्लेक्स, स्मार्ट ट्रैफिक सिस्टम और सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना ठंडे बस़्ते में चली गई है।

बिलासपुरDec 03, 2020 / 08:29 pm

Karunakant Chaubey

बिलासपुर. स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर में किए जाने वाले बड़े निर्माण कार्यों को नगर निगम के अधिकारियों ने दरकिनार कर दिया है। प्राजेक्ट में नए कामों को शामिल कर काम के नाम पर खानापूर्ति की जा रही है। प्राजेक्ट के तहत मल्टीप्लेक्स कमर्शियल काम्प्लेक्स, स्मार्ट ट्रैफिक सिस्टम और सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना ठंडे बस़्ते में चली गई है।

गौरतलब है कि बिलासपुर शहर को शहरी विकास मंत्रालय ने सितंबर 2017 में स्मार्ट सिटी में शामिल किया था। निर्माण कार्यों के लिए शहरी विकास मंत्रालय औश्र प्रदेश शासन ने नगर निगम को 150 करोड़ रुपए स्वीकृत कराए हैं। इस राशि से नगर निगम के अधिकारियों ने व्यापार विहार में सड़क व नाली समेत अन्य निर्माण कार्यों के लिए 26 करोड़ रुपए, नेहरू चौक से मंगला चौक तक 8 करोड़ में सौंदर्यिकरण, मिट्टी तेल गली में साढ़े 6 करोड़ की लागत से सौंदर्यिकरण , तालापारा व जतिया तालाब में करोड़ों की लागत से सौंदर्यिकरण के कार्यों समेत शहर में स्मार्ट ट्रैफिक सिस्टम और चौक चौराहों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना बनाई थी।

पुराने परंपरागत कार्यों में माहिर नगर निगम अधिकारियों ने व्यापार विहार और मिट्टी तेल गली की सड़क निर्माण को प्राथमितका देते हुए टेंडर जारी कर दिया। काम पिछले डेढ़ साल से चल रहा है, लेकिन पूरा नहीं हो पाया है। वहीं स्मार्ट सिटी में शामिल बड़े प्रोजेक्ट में 40-40 करोड़ की लागत से बृतहस्पति बाजार और पुराना बस स्टैण्ड में मल्टीलेवल कमर्शियल काम्प्लेक्स बनाने की योजना बनाई गई थी, जिसपर निगम अधिकारियों ने अब तक काम शुरू नहीं किया है। इन बड़े निर्माण कार्यों में शहर की पार्र्किंग समस्या के समाधान के लिए बड़ी व्यवस्था करने का अधिकारियों ने हवाला दिया था।

राशि से होना था पहले निर्माण

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर की मूलभूत समस्या पार्र्किंग व्यवस्था और कमर्शियल काम्प्लेक्स को पूरा करने का काम निगम अधिकारियों को पहले शुरू करना था, ताकि समय पर निर्माण पूरा होने से शहर वासियों को सुविधा मिल सके, लेकिन इस ओर अधिकारियों ने ध्यान नहीं दिया है।

रैंकिंग में पिछडऩे का मुख्य कारण

शहरी विकास मंत्रालय द्वारा स्मार्ट सिटी में चल रहे निर्माण कार्यों और सुविधाओं की रैंकिंग में नगर निगम बिलासपुर का नाम पहले 50 शहरों से कोसों दूर है। प्रोजेक्ट के तहत सबसे पहले जनता की सुविधा से जुड़े निर्माण और विकास कार्यों को प्राथमिकता दी जाती है। इसी के अनुसार रैंकिंग तय होती है। सड़क , नाली निर्माण नगर निगम का बेसिक काम है। इस काम को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत कराने पर शहर की रैंकिंग तय नहीं हो पा रही है।

 

प्रोजेक्ट के तहत अन्य निर्माण हो रहे हैं। कमर्शियल काम्प्लेक्स बनाने के लिए रूपरेखा तैयार की जा रही है। जल्द ही कमर्शियल काम्प्लेक्स, ट्रैफिक सिस्टम और सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम शुरू किया जाएगा।

-पीके पंचायती, प्रबंधक स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट

Home / Bilaspur / स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के बड़े काम कर दिए गए दरकिनार, नए काम जोड़कर खानापूर्ति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो