scriptछात्राओं पर अचानक भरभराकर गिर गई स्कूल की छत, बच्चों में मच गई चीख पुकार, लहूलुहान हो गए बच्चे | Many children wounded by falling roof | Patrika News

छात्राओं पर अचानक भरभराकर गिर गई स्कूल की छत, बच्चों में मच गई चीख पुकार, लहूलुहान हो गए बच्चे

locationबिलासपुरPublished: Jul 23, 2019 09:48:52 pm

Submitted by:

Murari Soni

Many children wounded:सरकारी हाई स्कूल में अध्ययनरत छात्राओं पर अचानक से छज्जे प्लास्टर टूट कर गिर गया।

Many children wounded by falling roof

छात्राओं पर अचानक भर भराकर गिर गई स्कूल की छत, बच्चों में मच गई चीख पुकार, लहूलुहान हो गए बच्चे

बिलासपुर. रतनपुर स्थित सरकारी हाई स्कूल (Big accident at school)में अध्यनरत छात्राओं के सर पर अचानक से छज्जा का प्लास्टर टूट कर गिर गया। घटना में दो छात्राओं को गंभीर व 7 को मामूली चोट आई, घटना के बाद स्कूल प्रबंधन ने सभी घायलों(Many children wounded)को उपचार के लिए रतनपुर सामुदायकि स्वास्थ्य केन्द्र दाखिल कराया। दो छात्राओं की हालत को देखते हुए उन्हें सिम्स दाखिल कराया गया है। बीईओ मामले में जांच के बाद कार्रवाई का हवाला दे रहे है।
बच्चों की शिक्षा को लेकर शिक्षा विभाग कितना गंभीर है इसकी एक बानगी मंगलवार को शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला करौहापारा में दिखाई दी। जहां वर्षो पुरानी जर्जर हो चुकी बिल्डिंग में बच्चों को शिक्षा ग्रहण करने मजबूर होना पड़ रहा है।
हुआ यह की रतनपुर के करौहापारा स्थित शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला(Big accident at school)में दोपहर दो बजे तीसरा पीरियड चल रहा था। इस दौरान आई एक तेज आवाज ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा, स्कूल की प्रार्चाया ममता मिश्रा व अन्य स्टाफ जब मौके पर पहुंचे तो पाया कि दो छात्रा नेहा धीवर पिता सुनील धीवर (14) व भारती साहू पिता राम कुमार (15) के सिर पर चोट आई थी।
वही कहकशंा मिर्जा व आशा कश्यप व अन्य छात्राएं भी घायल हो गई थीं। उन पर छज्जे का प्लास्टर टूट कर गिरा था। वही शिक्षक अशोक शर्मा बच्चों को उठाने में लगे हुए थे। प्रार्चाया ममता मिश्रा की सूचना पर 112 की टीम व 108 का एम्बूलेंस मौके पर पहुंच गया। सभी घायलों को उपचार के रतनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दाखिल कराया गया था। भारती व नेहा की हालत को देखते हुए दोनों को सिम्स रेफर किया गया। सिम्स पहुंची बच्चियों की हालत अब खतरे से बाहर बताई जा रही है। मामले में खंड शिक्षा अधिकारी जांच के बाद उच्चाधिकारियों को अवगत कराने की बात कह रहे है।

स्कूल काफी पुरानी व जर्जर
रतनपुर करौहापारा का शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला भवन काफी पुराना हो चुका है। बावजूद इसके बच्चों की क्लास यहां लग रही है। कई बार भवन का मरम्मत कार्य कर काम चलाया जा रहा है।
जिले में लगभग 154 स्कूल जर्जर
शिक्षा विभाग से मिले आकड़ों की ही बात की जाए तो जिले में लगभग जर्जर भवनों की संख्या 154 है। इन जर्जर भवनों में क्लास न लगने की बात अधिकारी कहते रहते है। लेकिन जर्जर भवन को भी मरम्मत कर काम चलाया जा रहा है इसकी पोल क रौहापारा की घटना ने खोल दी।पिछले साल ही हुआ था मरम्मत
बीईओ व स्कूल की प्राचार्य ने बताया कि स्कूल की हालत को जर्जर देखते हुए पिछले साल ही छत की मरम्मत करवाई गई थी। लेकिन उसके बाद यह घटना अचानक से कैसे हो गई किसी को समझ नहीं आया।
नई बिल्डिंग की मांग की जा चुकी है
स्कूल की बिल्डिंग काफी पुरानी है पिछले साल ही इसकी मरम्मत कराई गई थी। डीईओ व बीईओ को कई बार स्कूल की जर्जर भवन की सूचना देकर नई बिल्डिंग की मांग की जा चुकी है। बावजूद इसके जिला शिक्षा अधिकारी व खंड शिक्षा अधिकारी ने ध्यान नहीं दिया इसके चलते यह हादसा हो गया।
़ममता मिश्रा, प्राचार्य शा.र्पू.मा शाला करौहापारा रतनपुर
बिल्डिंग बहुत पुरानी है
-घटना के बाद स्कूल प्रबंधन से जानकारी ली गई तो पता चला बिल्डिंग काफी पुरानी(Big accident at school) हो चुकी थी। स्कूल मरम्मत योग्य है या नहीं इसका मूल्याकंन निर्माण विभाग (Many children wounded)को करना है। उन्होंने ऐसा क्यो नहीं किया यह पता नहीं। जांच के बाद अधिकारियों को सूचित किया जाएगा।
एमएल पटेल, खंड शिक्षा अधिकारी कोटा ब्लॉक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो