scriptशॉर्ट सर्किट से बचना है तो लोड के अनुसार कराओ वायरिंग | Measures to Avoid Short Circuit in Summer season | Patrika News

शॉर्ट सर्किट से बचना है तो लोड के अनुसार कराओ वायरिंग

locationबिलासपुरPublished: Jun 01, 2019 09:52:41 pm

Submitted by:

Murari Soni

भीषण गर्मी में ईडी ने विद्युत अधिकारियों को दिए विशेष सावधानियां बरतने के निर्देश

Measures to Avoid Short Circuit in Summer season

शॉर्ट सर्किट से बचना है तो लोड के अनुसार कराओ बायरिंग

बिलासपुर। भीषण गर्मी को देखते हुए छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी ने विद्युत उपकेन्द्रों तथा कार्यालय भवनों में सावधानियां बरतने के निर्देश अपने अधिकारियों-कर्मचारियों को दिए हैं। कार्यालय कार्यपालक निदेशक बिलासपुर क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले समस्त वृत्त एवं संभागों को सुरक्षा संबंधी निर्देश जारी किेए गए हैं। कहा गया है कि लोड के अनुसार वायरिंग न होने से कभी-कभी बड़े हादसे हो जाते हैं।
कहा गया है कि समस्त विद्युत उपकेन्द्रों के पॉवर ट्रांसफार्मर के टेंम्पे्रचर मीटर पर विशेष निगरानी रखी जाए। सर्किट ब्रेकर से निकलने वाले केबल का समुचित रख-रखाव, पॉवर व वितरण ट्रांसफार्मरों के आसपास अनावश्यक रूप से एकत्रित घासफूस एवं कचरा की नियमित सफाई करो। ट्रांसफार्मर केबल की क्षमता तथा लोड बढ़ाने-घटाने पर विशेष ध्यान दें। सभी उपकेन्द्र तथा कार्यालयों को अग्निशामक यंत्र सदैव तैयार रखने को कहा गया है, जिससे निरंतर विद्युत आपूर्ति की जा सके।
विभागीय अधिकारियों को निर्देश है कि वे उपभोक्ताओं को भी संभावित विद्युत अग्नि दुर्घटना से बचाव के संबंध में जानकारी दें कि हमेशा विद्युत लोड के अनुसार आंंतरिक वायरिंग कराऐं, घरेलू उपकरणों को प्रशिक्षित इलेक्ट्रीशियन से ही सुधार कार्य कराये तथा किसी भी प्रकार की विद्युत दुर्घटना होने पर इसकी सूचना विद्युत विभाग को दें। विद्युत उपकरणों में संभावित आगजनी को रोकने के लिए दिए गए निर्देशों का कढ़ाई से पालन करने को कहा गया है ताकि उपभोक्ताओं को निरंतर विद्युत आपूर्ति प्रदाय की जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो