वंदे भारत की तर्ज पर यहां चलेगी मेमू ट्रेन, लोगों में उत्साह

वंदे भारत की तर्ज पर यहां चलेगी मेमू ट्रेन, लोगों में उत्साह
Vande Bharat train

kranti namdev | Updated: 06 Oct 2019, 12:00:25 PM (IST) Bilaspur, Bilaspur, Chhattisgarh, India

एईसीआर के रायपुर मंडल ने आईसीएफ निर्मित नवीनतम डिजाइन के थ्री फेस रैक का परिक्षण करने के बाद इसे यात्रियों के बीच ट्रायल के लिए चलाया जाएगा।

बिलासपुर. एईसीआर के रायपुर मंडल ने आईसीएफ निर्मित नवीनतम डिजाइन के थ्री फेस रैक का परिक्षण करने के बाद इसे यात्रियों के बीच ट्रायल के लिए चलाया जाएगा। ट्रेन रायपुर से रायगढ़ के बीच चलेगी। थ्री फेस रैक के कई फिचर्स वंदे भारत एक्सप्रेस टी-18 से लिया गया है। ट्रेन में सीसीटीवी कैमरा, जीपीएस सिस्टम, एयर स्प्रींग सीट के साथ ही कई आधुनिक सुविधाए प्रदान की गई है।

वंदे भारत की तर्ज पर तैयार थ्री फेस रैक वाली ट्रेन बेसिक ट्रायल के बाद अब यात्रियों के लिए रविवार से शुरु की जा रही है। यह ट्रेन 6 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक 26 फेरों के लिए चलाई जा रही है। रेलवे ने इसकी खूबियों के विषय में बताया टैक के सभी रैक अत्याधुनिक सुविधाओं से लेंस है। ट्रेन में सीसीटीवी कैमरे, एयर स्प्रींग जीपीएस सिस्टम के साथ ही कई अधुनिक सविधा से सुसज्जित यह ट्रेन स्टेनलेंस स्टील से तैयार की गई है। ट्रेन में रैक प्रोटेक्शन, एंटी फायर प्रोटेक्शन सिस्टम के साथ सुरक्षा के उपाय भी उन्नत तकनीक के है।

स्टेशन आने से पहले यात्रियों को होगी जानकारी

एसईसीआर की नई थ्री फेस रैक में जीपीएस सिस्टम से लैस है। जीपीएस के माध्यम से ट्रेन में लगी एएलईडी आधारित यात्री सूचना प्रणाली से यात्रियों को आने वाले स्टेशन की जानकारी स्टेशन पहुंचने से पहले ही चल जाएगी। इससे यात्रियों को ट्रेन से उतरने में आसानी होगी।

सेव आटो मेटिक ड्रॉप डिवाइस से लैस

थ्री फेस रैक के पेंटोग्राफ में सेव आटोमेटिक ड्रॉप डिवाइस के साथ ही डिटेक्शन डिवाइस एडीडी, व ओडीडी लगाया गया है जो गति के दौरान असामान्यताओं का पता लगाती है और चालक दल को सिग्नल भेजती है।

अधुनिक सुविधाएं जो ट्रेन को मनाती है अरामदायक
स्वचालित प्रकाश व पंखे बदलने वाला स्विच, एलईडी ट्यूब लाइट, सभी कोचों में सीसीटीवी कैमरा उपलब्ध, सभी कोच में आधुनिक बायो टॉयलेट, सभी कोचों में यात्री घोषणा प्रणाली, भारी झटके से बचाने सभी कोचों में एयर सस्पेंशन सीटे, जीपीएस सिस्टम प्रणाली ट्रेन में उपलब्ध है।

बिलासपुर ट्रेन पहुंचेगी 2.05 बजे
दुर्गा पूजा, दशहरा व दीपावली में ट्रेनों पर हो रही अतिरिक्त भीड़ को देखते हुए रेलवे ने यह स्पेशल ट्रेन रायपुर से रायगढ़ तक 08760 व 08761 नंबर के साथ चलेगी। ट्रेन में 8 कोच की सुविधा रेलवे ने दी है। ट्रेन का ठहराव तिल्दा, भाटापारा, बिल्हा, बिलासपुर, अकलतरा, जांजगीर-नैला, चांपा, बाराद्वार, सक्ति व खरसिया होते हुए रायगढ़ पहुंचेगी ट्रेन के बिलासपुर पहुंचने का समय दोपहर 2.05 व छुटने का समय 2.15 बजे होगा।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned