scriptविवादों में एमआईसी, तीन के नाम अभी तय नहीं, मेयर ने गेंद संगठन के पाले में डाल दिया | MIC | Patrika News

विवादों में एमआईसी, तीन के नाम अभी तय नहीं, मेयर ने गेंद संगठन के पाले में डाल दिया

locationबिलासपुरPublished: Jan 14, 2020 12:42:21 pm

Submitted by:

Amil Shrivas

मेयर ने दिया संगठन को दिया जिम्मा

विवादों में एमआईसी, तीन के नाम अभी तय नहीं, मेयर ने गेंद संगठन के पाले में डाल दिया

विवादों में एमआईसी, तीन के नाम अभी तय नहीं, मेयर ने गेंद संगठन के पाले में डाल दिया

बिलासपुर. निगम में एमआईसी के बचे हुए तीन पदों के लिए खींचतान का माहौल शुरू हो गया है। आलम गलाकाट वाली बन गई है। स्थिति यह है कि हारे हुए पार्षद, निर्दलीय पार्षद को एमआईसी में जगह नहीं देने के लिए झंडा लेकर खड़े हो गए हैं। इसके कारण एमआईसी के मेम्बर के नाम घोषित नहीं किए गए हैं। हो रहे विरोध और खींचतान को लेकर मेयर ने तीनों नाम फायनल करने का जिम्मा संगठन को दे दिया है। एमआईसी मेम्बर को लेकर चल रहे विवाद की जानकारी प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम ने मांगी है। जो जानकारी सामने आ रही है कि उसके अनुसार मेयर रामशरण यादव शनिवार की शाम प्रदेश महामंत्री अटल श्रीवास्तव के साथ मिलकर एमआईसी सदस्यों के नाम की चर्चा कर रहे थे। इस दौरान एक निर्दलीय पार्षद को एमआईसी में जगह नहीं देने का विरोध उसी से हारे हुए पार्षद ने शुरू कर दिया इसके कारण महापौर ने 14 के बजाए 11 एमआईसी मेम्बर ही घोषित किए। मेयर इन कौंसिल के गठन में विवाद की जानकारी प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम को दी गई है। इधर ये बात भी कहा जा रहा है कि बचे हुए तीन नामों को फायनल करने का जिम्मा संगठन के ऊपर छोड़ दिया गया है। हलांकि अभी तीन नामों में कौन फिट हो इस बात की पूरी दावेदारी की जा रही है। कहा ये भी जा रहा है कि एमआईसी में बचे हुए तीन सदस्यों के लिए के लिए बड़े-बड़े लोगों की ओर से प्रयास किया जा रहा है। बहरहाल एमआईसी के ये तीन पद काफी दिलचस्प साबित होने वाले हैं।

निर्दलीय चुनाव लड़ी पार्षद शहजादी कुरैशी को एमआईसी में जगह देने के लिए स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव ने महापौर रामशरण यादव को निर्देश दिए। मंत्री ने एमआईसी में अ‘छा काम करने वालों को जगह देने की सलाह दी है। राजस्व मंत्री जय सिंह अग्रवाल ने योगिता श्रीवास को जगह देने के लिए फोन किए। तब मेयर ने मंत्री को बताया कि तीनों नाम संगठन फायनल करेगा। वार्ड क्रमांक 48 के पार्षद कुमारी नंदनी दर्वे को एमआईसी में जगह देने की मांग की गई है। सूर्यवंशी समाज के लोगों ने प्रदेश महामंत्री अटल श्रीवास्तव, प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम सहित अन्य पत्र लिखा गया है। वार्ड क्रमांक 27 के पार्षद रविन्द्र सिंह को एमआईसी में शामिल करने कई नेताओं ने फोन किया है। सीनियर के हिसाब से नम्रता यादव व विष्णु यादव को भी एमआईसी में शामिल करने की मांग चल रही है।

संख्या के हिसाब से मेंबर : नगर निगम में पहले वार्डों की संख्या 66 थी तब एमआईसी मेम्ंबर 1 हुआ करते थे। यानी वार्डों की कुल संख्या का बीस प्रतिशत का शासन का नियम है। इस लिहाज से परिसीमन के बाद नगर निगम में वार्डों की संख्या 70 हो गई है ऐसे में एमआईसी की संख्या बढ़ेगी।
एमआईसी में 1 सदस्य बढ़ा, नया विभाग अज-अजजा : नगरीय प्रशासन विभाग ने निगम में 13 एमआईसी सदस्य की संख्या को बढ़ाकर 14 कर दिया है। इसके तहत अनुसूचित जाति एवं जन जाति विभाग को नया विभाग बनाया गया है। जिसे 14 वां विभाग के रूप में लिया गया है। विदित हो कि निगम का दायरा बढऩे के बाद निगम में एमआईसी सदस्यों की स्वीकृत संख्या को बढ़ाने की मांग शासन से की गई थी। इसके बाद शासन की ओर से एक संख्या को बढ़ाने की स्वीकृति प्रदान की गई है। 1.जलकार्य 2.खाद्य लोक स्वास्थ्य, एवं स्व‘छता विभाग 3.नगरीय नियोजन एवं भवन अनुज्ञा विभाग 4.लोक कर्म विभाग 5. सामान्य प्रशासन एवं विधायी 6.संस्कृति पर्यटन, मनोरंजन एवं विरासत संरक्षण समिति 7. अग्निशमन,विद्युत एवं यांत्रिकी विभाग 8.राजस्व विभाग 9. महिला एवं बाल विकास विभाग 10.गरीबी उपशमन एवं समाज कल्याण विभाग 11.वित्त लेखा एवं अंकेक्षण विभाग 12.पर्यावरण एवं उधानिकी विभाग, 13. शिक्षा खेलकूद एवं युवा कल्याण विभाग 14.अनुसूचित जाति एवं जन जाति विभाग रहेगा।

संगठन तय करेगा
एमआईसी के तीन मेम्बर और नियुक्त किए जाने हैं। इसमें किसको किसको शामिल करना है यह संगठन के लोग ही तय करेंगे।
रामशरण यादव, महापौर
जानकारी मांगी गई
एमआईसी महापौर को तय करना है। इस पर क्यों विवाद हो रहा है , इसके पीछे कौन है, इसकी जानकारी मांगी गई है।
मोहन मरकाम, प्रदेश अध्यक्ष, कांग्रेस कमेटी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो