छत्तीसगढ़ी बबूल से लंबी हो सकती है उम्र, खत्म हो सकता है कैंसर, शोध में आया सामने

Miracle tree: इस शोध अध्ययन में छत्तीसगढ़ में बहुतायात में पाये जाने वाले बबूल के पेड़ से औषधीय गुणों वाले लैग्निन का निष्कर्षण किया गया।

बिलासपुर। गुरु घासीदास विश्वविद्यालय (केन्द्रीय विश्वविद्यालय) की जीव विज्ञान अध्ययनशाला के अंतर्गत जैव प्रौद्योगिकी विभाग में राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर के शोध अनुसंधान कार्य संपादित किये जा रहे हैं। शोधार्थी डॉ. केशव राम आदिल ने डॉ. हरित झा, सहायक प्राध्यापक, जैव प्रौद्योगिकी विभाग के निर्देशन में अपना शोध कार्य पूर्ण किया है।
शोधार्धी को शोध उपाधि दिनांक 19 दिसंबर, 2016 को प्रदान की गई। वर्तमान में शोधार्थी डॉ. केशव राम आदिल का पंजीयन 23 मई, 2012 को हुआ था। वर्तमान में डॉ. आदिल पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, रायपुर में सहायक प्राध्यापक (संविदा) के पद पर कार्यरत हैं।
उक्त शोध का विषय ''कैरेक्टराइजेशन ऑफ बायोपॉलिमर्स एंड नैनोमटेरियल्स सिंथेसाइज्ड फ्राम लैग्नूसेलोस्टिक वेस्ट'' है। उक्त शोध अध्ययन में शोधार्थी डॉ. आदिल ने बबूल के लैग्निन से उम्र लंबी करने एवं कैंसर को खत्म करने पर अनंसुधान किया है। इस शोध अध्ययन में छत्तीसगढ़ में बहुतायात में पाये जाने वाले बबूल के पेड़ से औषधीय गुणों वाले लैग्निन का निष्कर्षण किया गया। इस बबूल के लैग्निन में कई औषधीय गुण होने के कारण इसमें एंटी एजिंग प्रॉपर्टी होती है जिसका इस अनुसंधान के दौरान टेस्ट किया गया। इस दौरान लैग्निन में शरीर में पाये जाने वाले विषाक्त तत्वों, जो उम्र बढऩे के लिए जिम्मेदारी हैं को रोका जा सकता है।
कैंसर सेल को खत्म करता है लैग्निन
इस शोध अध्ययन में यह भी पाया गया कि शरीर में विषाक्त तत्वों के कारण होने वाले कैंसर सेल को बबूल का लैग्निन खत्म करने में सक्षम है। बबूल के लैग्निन से बने हुए नैनोपार्टिकल का उपयोग वातावरण में फैली हाइड्रोजन पैरा ऑक्साइड को पता लगाने हेतु (डिटेक्ट) करने के लिए किया गया जिसके सकारात्मक परिणाम प्राप्त हुए। इस शोध अध्ययन के दौरान शोधार्थी के शोध पत्र राष्ट्रीय एवं अंतरराट्रीय स्तर के उच्च प्रभाव वाले जर्नल में प्रकाशित हुए हैं।

Show More
JYANT KUMAR SINGH
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned