scriptविधायक भगत ने सी-मार्ट का किया शुभारंभ 100 से ज्यादा उत्पाद बिक्री के लिए रखे गए | MLA Bhagat launched C-Mart, more than 100 products were put up for sal | Patrika News

विधायक भगत ने सी-मार्ट का किया शुभारंभ 100 से ज्यादा उत्पाद बिक्री के लिए रखे गए

locationबिलासपुरPublished: May 20, 2022 12:14:58 am

Submitted by:

SUNIL PRASAD

समूह की महिलाएं अब अपने हाथों से बनाई सामग्री का विक्रय आसानी से कर सकेंगी

MLA Jashpur inaugurating Jashpur's C-Mart.

जशपुर के सी-मार्ट का शुभारम्भ करते विधायक जशपुर।

जशपुरनगर. छत्तीसगढ़ शासन के सार्थक प्रयास से राज्य के प्रत्येक जिले में सी-मार्ट की स्थापना की जा रही है। इस कड़ी में गुरूवार को जशपुर विधायक विनय भगत ने जशपुर जिला मुख्यालय में जिले के सी-मार्ट का शुभारंभ किया। पशुपालन विभाग कार्यालय के पास सी-मार्ट का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने इस अवसर पर सभी को अपनी हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रयास से गौठानों को मल्टीएक्टीविटी के रूप में विकसित किया जा रहा है और समूह की महिलाओं के द्वारा बनाए गए उत्पाद को विक्रय कराने के लिए जिला मुख्यालय में सी-मार्ट की सुविधा उपलब्ध कराई गई है, ताकि महिलाओं को अच्छा बाजार मिल सके और आर्थिक लाभ ले सकें। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल के दिशा-निर्देश में जिले में सी-मार्ट का संचालन किया जा रहा है। इसका उद्देश्य स्थानीय स्तर पर स्व सहायता समूह महिलाओं और कृषक उत्पादक संगठन द्वारा तैयार विभिन्न सामग्रियों के लिए बाजार उपलब्ध कराना है। इसी उद्देश्य से सी-मार्ट के माध्यम से महिलाएं मुख्य रूप से काजू, ग्रीन टी, रागी, कुकीज, आचार, जीरा फूल चावल, जवा फूल चावल, सीटीसी चाय, महुआ लड्डू, हल्दी, मिर्च मसाला सहित विभिन्न प्रकार के 100 से ज्यादा उत्पाद बिक्री के लिए रखे गए हैं।
स्थानीय चित्रकारों, कुम्भकारों को बाजार की सुविधा : सी-मार्ट में स्थानीय चित्रकारों, कुम्भकारों आदि को उचित बाजार उपलब्ध कराया गया है। इस अवसर पर विधायक विनय भगत द्वारा सी-मार्ट से सामग्री भी क्रय की गई। इस अवसर पर संयुक्त कलेक्टर सचिन भूतड़ा, संयुक्त कलेक्टर योगेन्द्र श्रीवास, अमित महतो, सूरज चौरसिया, खुडिय़ा रानी फार्मर प्रोडयूसर कम्पनी के अध्यक्ष कमला विश्वकर्मा एवं राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन जशपुर के जिला प्रभारी विजय शरण प्रसाद और स्व सहायता समूह की महिलाएं उपस्थित थी। सी-मार्ट का कुल क्षेत्रफल 4207 वर्ग फुट है जिसमें समूह की महिलाओं को चौपाटी की भी सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है, ताकि महिलाएं चार्ट ठेला में स्वयं के बनाए गए व्यंजन आदि को बाजार में विक्रय कर सकें और उनको चौपाटी से भी अतिरिक्त लाभ प्राप्त हो सके।
सी-मार्ट से सीधे जुड़ीं जिले की 1068 महिलाएं : जिला प्रशासन के अंतर्गत् संचालित सी-मार्ट में मां खुडिय़ा रानी कृषक उत्पादक संगठन में 1068 महिलाएं जुड़ी हैं। सी-मार्ट खुडिय़ा रानी कृषक उत्पादक संगठन द्वारा चलाया जा रहा है। जिले के कुल 205 गौठान ग्राम पंचायतों से कुल 317 स्व सहायता समूह द्वारा उत्पादित सामग्रियों को सी-मार्ट के माध्यम से विक्रय कराया जा रहा है और लगभग 3 हजार स्व सहायता समूह के सदस्य को लाभान्वित हो रही है।
इसके अतिरिक्त सी-मार्ट में कार्यरत अटेण्डर भी समूह के सदस्य हैं और जिला प्रशासन द्वारा फूड लैब का निर्माण किया गया है जहां उत्पाद का निर्माण और पैकेजिंग की व्यवस्था की जाती है। यहां पर कुल 20 महिलाएं कार्य कर रही है। साथ ही पंचक्की में समूह की महिलाओं के द्वारा कच्ची घानी सरसों तेल, रागी पाउडर, आचार, चटनी, आदि निर्माण में कुल 15 महिलाएं कार्य कर रही हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो