script5 हजार से अधिक करियर ऑपशन लेकिन 7 से 8 विषयों में ही करियर तलाशते हैं युवा | more than 5000 career options to choose after class 12th | Patrika News

5 हजार से अधिक करियर ऑपशन लेकिन 7 से 8 विषयों में ही करियर तलाशते हैं युवा

locationबिलासपुरPublished: Apr 27, 2019 09:07:16 pm

Submitted by:

Amil Shrivas

प्राइवेट सेक्टर में गवर्मेंट जॉब जैसी सैलरी पा सकते हैं युवा

dr varsha

5 हजार से अधिक करियर ऑपशन लेकिन 7 से 8 विषयों में ही करियर तलाशते हैं युवा

बिलासपुर. देश में 5 हजार से अधिक करियर ऑपशन हैं, लेकिन अभी भी स्कूली शिक्षा के बाद बच्चे 7 से 8 विषय में ही सिमट कर रह जाते हैं। बाजार में रोजगार की कमी नहीं है छात्र सही समय पर अपनी क्षमता पहचानकर विषय को चुने तो निश्चित ही वह उस फील्ड में बेहतर कर सकता है। जरूरी नहीं कि छात्र होशियार है तो वह सिर्फ डॉक्टर, इंजीनियरिंग ही करे। आज मास मीडिया, एंश्योरेंस कंपनी, प्राइवेट लॉयर, बायोटेक्नालॉजी, फार्मेसी में कई अच्छे विकल्प हैं जिसमें वह अपनी रूचि के अनुसार करियर बना सकता है। यह बात करियर काऊंसलर और मनोवैज्ञानिक सलाहकार डॉक्टर वर्षा पत्रिका से चर्चा के दौरान कही।
उन्होंने कहा कि वह समय गया जब स्कूली शिक्षा के बाद छात्रों के पास केवल 3 ही ऑपशन हुआ करते थे। पहला जिस विषय में ज्यादा नंबर आते थे छात्र उसी में करियर चुन लेता था, दूसरा माता-पिता जिस फील्ड में हैं उसे भी उसी फील्ड का विषय पढऩे के लिए बोल दिया जाता था और तीसरा ऑपशन यह था कि दोस्त जिस विषय को लेकर करियर तलाश रहा है उसे ले लिया जाए। लेकिन अब देश बदल गया है ढेरों करियर ऑपशन हैं। आज प्रत्येक छात्र के हाथ में मोबाइल है, आवश्यकता है कि छात्र उसका गलत इस्तेमाल न करें और टेक्नालॉजी का सही उपयोग कर उससे अपना करियर तलाश सकते हैं। इंसानों की जगह रोबोर्ट रिप्लेश हो रहे हैं इसलिए छात्र अपना स्किल बढ़ाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो