scriptमातृ-शिशु अस्पताल में पान-गुटखा खाकर थूकते हुए पकड़े गए तो अब खैर नहीं | Mother-child hospital will be charged double penalty if caught eating | Patrika News

मातृ-शिशु अस्पताल में पान-गुटखा खाकर थूकते हुए पकड़े गए तो अब खैर नहीं

locationबिलासपुरPublished: Jan 15, 2020 11:51:03 am

Submitted by:

yogesh vishwakarma

tobacco ban news: आरोपी से उसकी सफाई भी कराई जाएगी

मातृ-शिशु अस्पताल में पान-गुटखा खाकर थूकते हुए पकड़े गए तो अब खैर नहीं

मातृ-शिशु अस्पताल में पान-गुटखा खाकर थूकते हुए पकड़े गए तो अब खैर नहीं

बिलासपुर. मातृ-शिशु अस्पताल में पान-गुटखा खाकर थूकने वालों से सख्ती से निपटा जा रहा है। ऐसे लोगों से 200 रुपए का जुर्माना वसूलने के साथ-सफाई कराई जा रही है। जिला अस्पताल परिसर में 13 करोड़ रुपए की लागत से 100 बिस्तरों का मातृ-शिशु अस्पताल बनाया गया है। अस्पताल में शुरुआत से गंदगी की समस्या है। पान-गुटखा खाने वाले भवन की सुंदरता पर ग्रहण लगा रहे हैं। गलियारे, सीढिय़ों और रैंप की दीवारों में पान-गुटखा के दाग भरे पड़े हैं। इस समस्या को देखते हुए थूकने वालों पर 100 रुपए जुर्माना लगाने का निर्णय लिया गया था। इसके बाद भी स्थिति में सुधार नहीं आया है। ऐसे में जिला अस्पताल प्रबंधन ने नया फरमान जारी किया है। इसमें थूकने पर 200 रुपए जुर्माना तो देना ही होगा, साथ ही उस जगह की सफाई भी करनी होगी। इसका बोर्ड चस्पा करने के बाद स्थिति में कुछ परिवर्तन भी आया है। अस्पताल के अंदर पान-गुटखा खाकर थूकने के मामलों में कमी आई है।
दो को भुगतनी पड़ी है सजा

इस नियम को कुछ दिनों पहले ही लागू किया गया है। साथ ही सुरक्षाकर्मियों को थूकने वालों पर नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। अब तक दो लोग थूकते हुए पकड़े गए हैं। उन पर 200 रुपऐ जुर्माना करने के साथ सफाई भी कराई गई है।

प्रवेश करते ही दी जा रही चेतावनी
अस्पताल में प्रवेश करने वाले हर व्यक्ति पर मुख्य द्बार पर ड्यूटी करने वाले सुरक्षाकर्मी नजर रख रहे हैं। यदि कोई गुटखा-पान चबाते दिखता है तो उसे रोक लिया जाता है। गुटखा-पान थूकने के बाद भी अंदर प्रवेश मिलता है।

“अस्पताल को साफ-सुथरा रखने के लिए पान-गुटखा थूकने वालों पर 200 रुपए जुर्माना लगाया जाएगा, साथ ही उसे सफाई भी कराई जाएगी।”

डॉ. मनोज जायसवाल, आरएमओ, जिला अस्पताल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो