जिस जगह पर आपकी झोपड़ी है वहीं 75 हजार में मिलेगा पक्का मकान, बस करना होगा ये काम

5 हजार रुपए पहली किस्त जमा करने के बाद 70 हजार रुपए बैंक से लोन दिलाया जाएगा। मकान मालिक अपनी हैसियत के हिसाब से किस्त पटाएगा। इस योजना में स्टाम्प ड्यूटी शुल्क को मुफ्त कर दिया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान सबसे पहले पंप हाउस के पास बनेगा।

By: Karunakant Chaubey

Updated: 25 Aug 2020, 12:12 PM IST

बिलासपुर. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहर में चार जगह पर मकान बनाने के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू की गई है। शहर में प्रथम चरण में 1536 मकान बनाने की योजना है। इसमें सबसे अच्छी बात है भूतल में पार्किंग की व्यवस्था रहेगी। नरग निगम ने अब तक अनेक योजनाओं के तहत मकान बनाए हैं लेकिन उनमें पार्र्किंग की व्यवस्था नहीं है। इसमें दो फ्लैट को जोड़कर निर्माण किया जाएगा। एक मकान की लागत 5 लाख रुपए आएगी। इसे लोगों को 75 हजार रुपए में दिया जाएगा।

नगर निगम ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कुदुदण्ड पंप हाउस, मिट्टी टीला, तालापारा और मिनीमाता नगर तालाब के पास मकान बनाने के लिए सर्वे का काम पूरा कर टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस योजना में सबसेअच्छी बात यह है कि लोग अभी जहां पर झोपड़ी बनाकर रह रहे हैं वहीं उनको पक्का मकान बनाकर एलाट किया जाएगा। योजना प्रकोष्ठ के अधिकारी सुरेश बरुआ ने बताया एक मकान का खर्च पांच लाख रुपए आएगा। एक व्यक्ति से एक मकान का 75 हजार रुपए लिया जाएगा।

5 हजार रुपए पहली किस्त जमा करने के बाद 70 हजार रुपए बैंक से लोन दिलाया जाएगा। मकान मालिक अपनी हैसियत के हिसाब से किस्त पटाएगा। इस योजना में स्टाम्प ड्यूटी शुल्क को मुफ्त कर दिया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान सबसे पहले पंप हाउस के पास बनेगा। सर्वे के अनुसार पात्र हितग्राहियों का 5 हजार रुपए जमाकर रसीद काटा जा रहा है। सभी 290 लोगों की रसीद कटने के बाद यहां रहने वालों के व्यवस्थापन की व्यवस्था होने के बाद झोपडि़यों को हटा दिया जाएगा। पक्का मकान बनने के बाद लोगों को प्रवेश के दौरान 30 साल के लीज का पट्टा दे दिया जाएगा।

इन जगहों पर बनेगा मकान

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पंप हाउस के पास 290 मकान बनेगा। इसके बाद कुदुदण्ड मिट्टी टीला में 261 मकान बनेगा। तालापारा में 260 और चांदमारी तालाब के पास 725 लोगों का मकान बनाकर दिया जाएगा। नगर निगम द्वारा सभी जगहों पर तीन साल पहले सर्वे कराया गया था लेकिन अनेक कारणों से इस योजना पर काम आगे नहीं बढ़ पा रहा था।

ऐसा रहेगा मकान

फ्लैट सिस्टम में मकान बनेगा। एक ब्लॉक में 29 लोगों के मकान बनाकर दिया जाएगा जिसमें दो कमरा एक हाल किचन, शौचालय के अलावा बालकनी भी रहेगी। इसमें सबसे अच्छी बात यह होगी कि भूतल में पार्किंग की व्यवस्था रहेगी।

पंप हाउस के पास मकान का निर्माण जल्द ही शुरू हो जाएगा। कच्चा मकान में रहने वालों को पक्का मकान मिलेगा। अन्य जगहों के शेष कार्य तेजी से करने का निर्देश दिया है। मकान लेने वाले हितग्राही ध्यान दें। नगर निगम के विकास भवन में सक्षम अधिकारी के पास पैसा जमा कर ही रसीद लेवें। किसी अन्य के हाथ से नहीं। इससे आगे चलकर किसी प्रकार की समस्या नहीं आएगी।

-रामशरण यादव, महापौर

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जहां पर लोग रह रहे हैं वहीं मकान बनाकर दिया जाएगा। पंप हाउस का काम जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा। इसके बाद तालापरा, चांदमारी तालाब और कुदुदण्ड मिट्टी टीला में काम शुरू कर दिया जाएगा। इस योजना के तहत एक व्यक्ति को 75 हजार में पक्का मकान दिया जाएगा।

-सुरेश बरुआ, योजना प्रकोष्ठ प्रभारी अधिकारी नगर निगम

Karunakant Chaubey Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned