script

आदेश: अब हर दफ्तर में अनिवार्य है लगाना ये 8 तस्वीर, पटवारी को भी सोम – मंगल रहना ही होगा अपने मुख्यालय में

locationबिलासपुरPublished: Aug 21, 2019 06:04:23 pm

Submitted by:

Saurabh Tiwari

Chhattisgarh Government एक दफ्तर में आठ तस्वीर लगाना अनिवार्य, सरकार ने जारी किया आदेश0 पटवारी अपने मुख्यालय में प्रत्येक सोमवार और मंगलवार को रहें 0 शासन के निर्देश का कड़ाई से पालन करें – कलेक्टर

new order to hang 8 pictures in govt offices by collector

आदेश: अब हर दफ्तर में अनिवार्य है लगाना ये 8 तस्वीर, पटवारी को भी सोम – मंगल रहना ही होगा अपने मुख्यालय में

बिलासपुर. Government order छत्तीसगढ़ के सरकारी दफ्तरों, नगरीय निकायोंं, सर्किट हाउस, रेस्ट हाउस में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, वर्तमान राज्यपाल, मुख्यमंत्री, भूतपूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी, भूतपूर्व प्रधानमंत्री स्व.राजीव गांधी, सरदार वल्लभ भाई पटेल की तस्वीरें लगाना अनिवार्य किया गया है। राज्य शासन के परिपत्र का हवाला देते हुए कलेक्टर डॉ. संजय अलंग ने मंगलवार को टीएल की बैठक में जिले के अधिकारियों को यह आदेश दिए गए है। डॉ. अलंग ने जिले के सभी पटवारियों को अपने मुख्यालय में प्रत्येक सोमवार और मंगलवार को अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के लिए कहा है। कलेक्टर ने शासन के इस निर्देश का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने को कहा है साथ ही। सभी एसडीएम, तहसीलदार और नायब तहसीलदार इन दिवसों में अपने क्षेत्र के तीन-तीन पटवारी हल्कों का अनिवार्य रूप से निरीक्षण करें और अनुपस्थित पटवारियों पर कार्रवाई करें। मंथन सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर ने सभी शासकीय कार्यालयों, नगरीय निकायों, सर्किट हाउस, रेस्ट हाउस में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, वर्तमान राज्यपाल और मुख्यमंत्री के फोटो अनिवार्य रूप से लगाए जाने का निर्देश किया। इसके अतिरिक्त भूतपूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, सरदार वल्लभ भाई पटेल के फोटो भी लगाए जाए । कलेक्टर ने भू राजस्व वसूली की समीक्षा करते हुए वसूली की स्थिति संतोषजनक नहीं होने पर नाराजगी जताई। कलेक्टर ने नए नियम के अनुसार डीएमएफ अंतर्गत विभिन्न कार्यों के प्रस्ताव बनाने का निर्देश खनिज विभाग के अधिकारी को दिया।
हर गौठान का बनाया जाएगा प्रभारी अधिकारी
कलेक्टर ने सुराजी ग्राम योजना के तहत गांवों में बनाए गए हर गौठान के लिए प्रभारी अधिकारी बनाए जाने का निर्देश दिया। जिससे गौठानों का बेहतर संचालन किया जा सकेगा। ये अधिकारी गौठान की व्यवस्था के संबंध में प्रतिदिन रिपोर्ट देंगे। गौठानों में वर्मी कम्पोस्ट खाद निर्माण से होने वाले आय की मॉनिटरिंग करेंगे। उन्होंने बताया कि गौठान संचालन के लिए शासन द्वारा दस हजार रुपए दिए जा रहे हैं। उसके व्यय की मॉनिटरिंग भी प्रभारी अधिकारी करेंगे, साथ ही गौठानों में पौधरोपण सुनिश्चित करेंगे। प्रभारी अधिकारी को माह में कम से कम एक बार गौठानों का दौरा करना होगा। गौठान में गड़बड़ी या बंद पाए जाने पर जिम्मेदारी सुनिश्चित करने सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देशित किया। बारी योजना के तहत उद्यानिकी विभाग द्वारा दस हजार सब्जी बीज मिनी किट किसानों को वितरित किए गए हैं। इन बीजों से किए जा रहे उत्पादन के संबंध में रिपोर्ट देने कहा गया है। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि जिन गांवों में चारागाह नहीं हैं, वहां चारागाह विकास के लिए वन विभाग द्वारा केम्पा मद से राशि दी जाएगी । इस संबंध में कार्यवाही प्रारंभ करने का निर्देश दिया। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रितेश अग्रवाल ने मनरेगा अंतर्गत विभागों को कार्य का प्रस्ताव देने कहा। ताकि बरसात के बाद कार्य प्रारंभ किया जा सके।
पोला और तीजा तिहार में होंगे विविध कार्यक्रम
कलेक्टर ने जिले में पोला और तीजा तिहार को परंपरागत रूप से मनाने हेतु विविध कार्यक्रम आयोजित करने का निर्देश अधिकारियों को दिया। पोला तिहार पर बैल दौड़ प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी । साथ ही तीजा तिहार के अवसर पर महिला बाल विकास विभाग द्वारा महतारी जतन योजना के तहत महिलाओं के लिए करूभात का आयोजन किया जाएगा । इन त्यौहारों पर विभिन्न स्थानो ंपर वृहद पौधरोपण करने का निर्देश दिया।
राजस्व पखवाड़ा 1 सितंबर से
कलेक्टर ने बताया कि जिले में एक सितंबर से 31 अक्टूबर तक राजस्व पखवाड़ा मनाया जाएगा। इसके लिए तैयारी प्रारंभ करने के निर्देश दिए गए।

ट्रेंडिंग वीडियो