scriptइस वजह से हो गए सारे एटीएम ड्राय, कैश के लिए भटक रहे लोग | no cash in atm due to closing of financial year | Patrika News

इस वजह से हो गए सारे एटीएम ड्राय, कैश के लिए भटक रहे लोग

locationबिलासपुरPublished: Apr 03, 2019 04:52:34 pm

Submitted by:

Amil Shrivas

परेशानी: शहर के अधिकांश एटीएम हो गए खाली

ATM

इस वजह से हो गए सारे एटीएम ड्राय, कैश के लिए भटक रहे लोग

बिलासपुर. वित्तीय वर्ष का हिसाब-किताब करने के लिए बैंकों में 31 मार्च और 1 अप्रैल को लगातार दो दिनों तक अवकाश रहने के कारण एटीएम में कैश का संकट पैदा हो गया है। 30 मार्च को तो एटीएम में कैश की किल्लत नहीं रही पर रविवार से एटीएम के ड्राई होने का सिलसिला शुरु हो गया। सोमवार को शहर के प्रमुख चौक-चौराहों नेहरु चौक, सदर बाजार, करौना चौक, गोल बाजार, अग्रसेन चौक, बस स्टैंड चौक, इंदु चौक के लगभग सभी एटीएम खाली हो गए। इंदु चौक का एटीएम तो शनिवार से ही खराब है। चौक-चौराहों के एटीएम से रुपए नहीं निकलने पर लोगों ने गलियों में लगाए गए एटीएम से रुपए निकालने के लिए दौड़ लगा दी। इतना ही नहीं फोन पर मित्रों से भी सूचना लेते रहे कि उनके इलाके के एटीएम से रुपए निकल रहे हैं या नहीं। हालांकि शनिवार को शहर के सभी एटीएम में चेस्ट बैंकों द्वारा रुपए डाले गए, लेकिन रविवार की शाम से ही एटीएम खाली होने लगे। बैंक प्रशासन ने वित्तीय वर्ष के समापन पर अकाउंट क्लोजिंग का हवाला देते हुए पहले ही सूचना जारी कर दी थी कि दो दिनों तक एटीएम में कैश नहीं डाले जाएंगे, परचेजिंग के लिए ई-वालेट और स्वाइप मशीन समेत आनलाइन परचेजिंग का सहारा लें। हालांकि स्वाइप की सुविधा भी शहर के गिनती के स्टोरों में उपलब्ध है, सरचार्ज के कारण दुकानदार इसका इस्तेमाल करने से परहेज करते हैं। दो दिनों तक कैश की किल्लत के कारण लोगों को भारी परेशानियों का सामाना करना पड़ा। हालांकि मंगलवार की दोपहर से एटीएम में रुपए डालने का सिलसिला शुरु हुआ और और शाम तक शहर औैर आसपास के सभी 162 एटीएम बूथों में रुपए डाले गए।
सौ का नया नोट एटीएम से नहीं मिलने की शिकायत
आरबीआई द्वारा सौ रुपए का नया नोट जारी होने के बाद लोगों की जिज्ञासा इसे लेकर थी। लोगों ने शिकायत दर्ज कराई है कि बैंक की शाखाओं से तो मांगे जाने पर नया नोट दिया जाता है पर एटीएम में इसे नहीं डाला गया है। हालांकि एसबीआई और पीएनबी ने साफ किया है कि एटीएम को कैलिब्रेट नहीं किए जाने के कारण सौ का नया नोट सभी एटीएम में नहीं डाला जा सका है। आने वाले दिनों में सभी एटीएम बूथों से ये नोट मिलने लगेंगे।
फाइनेंशियल ईयर क्लोजिंग के कारण 31 मार्च और 1 अप्रैल को एटीएम में रुपए नहीं डाले गए थे। इसके कारण ग्राहकों को परेशानी हुई, इसकी जानकारी है। मंगलवार को सभी एटीएम में रुपए डाल दिए गए हैं, अब कोई समस्या नहीं है।
एमएन परिडा, क्षेत्रीय प्रबंधक एसबीआई, बिलासपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो