scriptजिला पंचायत एवं सभी जनपद पंचायतों के निर्वाचन क्षेत्र के परिसीमन के लिए अधिसूचना जारी | Notification issued for delimitation | Patrika News

जिला पंचायत एवं सभी जनपद पंचायतों के निर्वाचन क्षेत्र के परिसीमन के लिए अधिसूचना जारी

locationबिलासपुरPublished: Oct 19, 2019 12:21:03 pm

Submitted by:

GANESH VISHWAKARMA

जिला पंचायत के 23 निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन के लिए शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर दी गई।

patrika

शहर के करीब एक दर्जन से ज्यादा वार्डों की सीमाएं बदलेंगी तो कुछ वार्डों का दायरा बढ़ेगा तो कुछ का छोटा हो जाएगा।

बिलासपुर . जिला पंचायत के 23 निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन के लिए शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर दी गई। जिले के सभी जनपद पंचायतों के निर्वाचन क्षेत्रों और ग्राम पंचायतों के 15 हजार से अधिक वार्डों के परिसीमन के लिए अधिसूचना जारी की गई। दावा-आपत्ति 25 अक्टूबर तक स्वीकार किए जाएंगे।
जिला पंचायत के 23 निर्वाचन क्षेत्र बनाए गए है। इनमें प्रस्तावित गौरेला,पेंड्रा एवं मरवाही जिला भी शामिल है। जिला पंचायत के निर्वाचन क्षेत्र के परिसीमन के संबंध में दावा-आपत्ति के आवेदन कलेक्टर लेंगे। वहीं जनपद पंचायतों के निर्वाचन क्षेत्र का दावा आपत्ति संबंधित अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व के समक्ष किया जा सकेगा।

जनसंख्या के अनुपात पर निर्वाचन क्षेत्र
जिला पंचायत के निर्वाचन क्षेत्र को निर्धारित करने के लिए संबंधित क्षेत्र के ग्राम पंचायतों की जनसंख्या को आधार बनाया गया है। इसमें प्रत्येक जिला पंचायत क्षेत्र में औसतन 50 हजार की जनसंख्या रहेगी।

13 लाख जनसंख्या ग्रामीण क्षेत्र में
बिलासपुर नगर निगम में 15 ग्राम पंचायतों को शामिल किया गया है। इसके बाद जिले के ग्रामीणों की जनसंख्या 13 लाख 6 हजार 932 रह गईं है।

4 जपं. में 25-25 निर्वाचन क्षेत्र
जिले में सात जनपद पंचायतें है। इनमें बिल्हा , तखतपुर, मस्तूरी एवं कोटा जनपद पंचायत क्षेत्र में 25-25 निर्वाचन क्षेत्र है। गौरेला में 16 , पेंड्रा 12 एवं मरवाही के जनपद पंचायत में 22 निर्वाचन क्षेत्र शामिल है। इन सभी जनपद पंचायतों के निर्वाचन क्षेत्र के परिसीमन के लिए दावा- आपत्ति संबंधित अनुभाग के एसडीएम स्वीकार करेंगे।

15 हजार से अधिक वार्ड
जिले के 649 ग्राम पंचायतों में 15554 वार्ड है। इन वार्डों के परिसीमन के लिए भी अधिसूचना जारी की गई है। इसके निर्वाचन क्षेत्रों के लिए भी दावा-आपत्ति स्वीकार किए जाएंगे। नए ग्राम पंचायतों के गठन के बाद पंचों के वार्डों की संख्या में लगभग पचास वार्डों का इजाफा होने की संभावना है।

परिसीमन अधिसूचना जारी
जिले के जिला पंचायत एवं जनपद पंचायतों के निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन की अधिसूचना जारी की गई है। 25 अक्टूबर तक दावा आपत्ति जमा होंगे। ग्राम पंचायतों के वार्डों का भी परिसीमन करने के लिए अधिसूचना जारी की गई है।
जेपी शुक्ला, उपसंचालक,पंचायत ,बिलासपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो