scriptदेशभर में विरोध-समर्थन के बीच एनपीआर (NPR) की बिलासपुर में तैयारी शुरू | NPR prepares in Bilaspur amid protests and support across the country | Patrika News

देशभर में विरोध-समर्थन के बीच एनपीआर (NPR) की बिलासपुर में तैयारी शुरू

locationबिलासपुरPublished: Feb 19, 2020 05:10:05 pm

Submitted by:

GANESH VISHWAKARMA

npr india: देशभर में इन दिनों राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर ) बनाने की प्रक्रिया 25 अपै्रल से प्रारंभ की जाएगी।

NPR

,

बिलासपुर . देशभर में इन दिनों राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर ) बनाने की प्रक्रिया 25 अपै्रल से प्रारंभ की जाएगी। इसकी तैयारी के लिए जिला प्रशासन मुस्तैद हो गया है। पहले चरण में मकानों की गणना की जाएगी। इसके लिए दो दिनों का जिले के 75 अधिकारियों, कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया।
राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर बनाने को लेकर जिला,प्रदेश एवं देश के विभिन्न शहरों में एनपीआर को लेकर समर्थन और विरोध में धरना,प्रदर्शन , रैलियों का दौर चल रहा है। इस बीच बिलासपुर जिला प्रशासन ने एनपीआर बनाने के लिए कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए जिले के अनुविभागीय अधिकारियों, तहसीलदारों समेत राजस्व विभाग, नगर निगम के जोन कमिश्नर , नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायतों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों समेत अन्य विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों को दो दिनों तक यहां जल संसाधन परिसर स्थित प्रार्थना भवन में प्रशिक्षण दिया गया ।

25 अपै्रल से एनपीआर की गणना
जिले में पहले चरण में राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर बनाने के लिए 25 अपै्रल से गणना शुरू की जाएगी। यह गणना 10 जून तक चलेगी। पहले चरण में जिले के मकानों की गणना की जाएगी। इसके बाद एनपीआर रजिस्टर का अपडेशन किया जाएगा।

650 से 8 सौ के बीच एक प्रगणक
एनपीआर के पहले चरण में मकानों की गणना की जाएगी। इसके लिए एक प्रगणक को 650 से 800 मकानों की गणना करने के लिए दिया जाएगा। 6 प्रगणक की मानिटरिंग के लिए एक सुपरवाइजर नियुक्त किए जाएंगे।

जनगणन भी करेंगे
एनपीआर में मकानों की गणना करने वाले प्रगणक ,पर्यवेक्षक ही अगले साल होने वाले जगणना में भी कार्य करेंगे। एनपीआर एवं जनगणना के लिए केंद्रीय जनगणना महानिदेशालय नई दिल्ली ने मेन्युअल और ऑनलाइन अपडेशन का विकल्प दिया गया है। इस कार्य के लिए मंगलवार को टेंडर जारी किया गया। यह टेंडर में प्रिटिंग प्रेस में प्रारुप का प्रकाशन कराया जाएगा।

एनपीआर की गणना 25 अपै्रल से जिले में की जाएगी। इसके लिए प्रशिक्षण दिया गया है। एनपीआर गणना 10 जून तक किया जाएगा।
डिगेश पटेल, डिप्टी कलेक्टर व प्रभारी एनपीआर ,बिलासपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो