scriptसंरक्षा संगोष्ठी में सौ से अधिक कार्मचारियों को अधिकारियों ने पढ़ाया सुरक्षा का पाठ | Officers taught security lesson to more than hundred employees in safe | Patrika News

संरक्षा संगोष्ठी में सौ से अधिक कार्मचारियों को अधिकारियों ने पढ़ाया सुरक्षा का पाठ

locationबिलासपुरPublished: Feb 27, 2020 09:58:07 pm

Submitted by:

Kranti Namdev

मंडल संरक्षा विभाग ने उमरिया रेलवे स्टेशन में संरक्षा से जुडे कर्मचारियों को सजगता व संरक्षा के साथ कार्य करने नियमों की जानकारी दी तथा कार्य के दौरान नियमों का पालन कर संभावित दुर्घटना को टालने के गुर बनाए।

संरक्षा संगोष्ठी में सौ से अधिक कार्मचारियों को अधिकारियों ने पढ़ाया सुरक्षा का पाठ

संरक्षा संगोष्ठी में सौ से अधिक कार्मचारियों को अधिकारियों ने पढ़ाया सुरक्षा का पाठ

बिलासपुर. मंडल संरक्षा विभाग ने उमरिया रेलवे स्टेशन में संरक्षा से जुडे कर्मचारियों को सजगता व संरक्षा के साथ कार्य करने नियमों की जानकारी दी तथा कार्य के दौरान नियमों का पालन कर संभावित दुर्घटना को टालने के गुर बनाए।
गुरुवार को उमरिया रेलवे स्टेशन में सहायक मंडल इंजीनियर मनेन्द्रगढ़ मन्टू कुमार व संरक्षा सलाहकारों की टीम ने संरक्षा संगोष्ठी का आयोजन किया। सेमीनार में स्टेशन मास्टर, चालक, परिचालक, गार्ड, फि टर, एसएसई, जेई, डीटीआई, पाइंटमैन ,गेटमैन व संरक्षा विभाग से जुडे 100 रेल कर्मचारियों को दुर्घनाओं के संभावित कारणों को पावर प्रजेंटेशन व फि ल्मों के माध्यम से विस्तार से समझाया गया साथ ही दुर्घटनाओं को रोकने के उपायों व बरती जाने वाली सावधानियों की विस्तारपूर्वक से जानकारी दी गई। संगोष्ठी में कर्मचारियों को सिग्नल एवं पाइंट््स खराब होने पर स्टेशन मास्टर के कत्र्तव्य, शंटिंग के दौरान तथा पाइंट इन व आउट के समय पाइंट को क्लेम्प व पैडलॉक करना, ट्रेन स्टाफ एवं ट्रेन पासिंग स्टाफ के मध्य सिग्नल का आदान प्रदान करना, नान-इंटरलॉकिंग कार्य के दौरान किन सावधानियों का पालन करना चाहिए, ओएचई का रख-रखाव, ओएचई ब्लॉक बरते जाने वाली सावधानियां, रेल फे्रक्चर देखने पर लोको पायलट को सर्तक करना व सहायता के लिए सिग्नल भेजने की प्रक्रिया, सिग्नल खराबी व रखरखाव के दौरान बातों का ध्यान रखना चाहिए आदि विभिन्न विषयों पर विस्तार से समझाया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो