scriptOmicron In India: New variant is dangerous than Corona Govt on alert | Omicron In India: कोरोना से भी खतरनाक है ओमिक्रॉन! सरकारी और निजी अस्पताल अलर्ट मोड पर | Patrika News

Omicron In India: कोरोना से भी खतरनाक है ओमिक्रॉन! सरकारी और निजी अस्पताल अलर्ट मोड पर

- अब ओमिक्रॉन देश के 19 राज्यों में पहुंच गया है। अब इस वायरस से ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है।
- एंटीजन के साथ आरटीपीसीआर सैंपलिंग को बढ़ाने के दिए निर्देश।

बिलासपुर

Published: December 27, 2021 02:13:52 pm

Omicron In India: बिलासपुर. यूरोप के देशों में ओमिक्रॉन ने तबाही मचा रखी है और अब धीरे-धीरे भारत में भी ओमिक्रोन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। देश भर में ओमिक्रॉन के अबतक 578 मरीज मिले हैं जिसमें से महाराष्ट्र के बाद अब दिल्ली आगे निकल गयी है। यहां अब ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा मरीज हो गए हैं। बता दें कि पहली बार रविवार को नए राज्यों में ओमिक्रॉन ने दस्तक दे दी है। अब ओमिक्रॉन देश के 19 राज्यों में पहुंच गया है। अब इस वायरस से ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है।

beware_of_omicron.png

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ओमिक्रॉन संक्रमण को लेकर अलर्ट मोड पर है। विभाग की ओर से संक्रमण फैलने से पहले पहले ही तैयारियों एवं उनकी कार्ययोजना पर चर्चा शुरू कर दी है। अधिकारियों ने बताया कि संक्रमण से बचने के लिए मास्क का उपयोग करने और भीड़भाड़ से बचना जरूरी है। सीएमएचओ डॉ. प्रमोद महाजन का कहना है कि सरकारी के साथ ही निजी अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया है आईसीयू, ऑक्सीजन, वेंटीलेटर जैसी महत्वपूर्ण चीजों पर ध्यान रखने के निर्देश दिए गए है।

यह भी पढ़ें : जिनके पास आवास नहीं उनके लिए अच्छी खबर, ऐसे लोगों का सच होगा अपने घर का सपना

32 अस्पताल में 1973 बिस्तर रिजर्व
स्वास्थ्य विभाग ने जिले के 32 निजी अस्पतालों को अलर्ट कर दिया है। यदि संक्रमण की रफ्तार बढ़ी और मरीजों के लिए सरकारी व्यवस्था कम पड़ी तो जिले के 32 निजी अस्पतालों को अधिग्रहित कर यहां कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज किया जाएगा इन अस्पातल में 1503 बिस्तर ऑक्सीजन सहित व बच्चों के लिए 470 बिस्तर पहले से ही रिजर्व रखने के लिए कहा गया है। अस्पताल के संचालकों ने कहा है 24 घंटों के भीतर ही पूरी व्यवस्था दुरुस्त कर वो अपने यहां कोरोना संक्रमित मरीजों को भर्ती करना शुरू कर देंगे।

एयरपोर्ट व रेलवे स्टेशन में आरटीपीसीआर सैंपलिंग बढ़ेगी
बिलासपुर स्टेशन में ट्रेनों के माध्यम से प्रतिदिन दिल्ली, मुंबाई, तमिलनाडू, केरल सहित अन्य जगह से लोग आ रहें है। ऐसे में रेलवे स्टेशन में जांच टीम को अलर्ट करते हुए कहा गया है कि एंटीजन के अलावा ज्यादा से ज्यादा यात्रियों का आरटीपीसीआर सैंपल लें।

यह भी पढ़ें : धर्म संसद में महात्मा गांधी पर विवादित बयान देने वाले संत पर FIR दर्ज, राजनेताओं ने की तीखी आलोचना:

ओमिक्रॉन के अन्य लक्षण
UK, दक्षिण अफ्रीका और अमेरिका की रिपोर्ट्स के मुताबिक, बहती नाक, बंद नाक, सिर दर्द, थकान, छींक आना, रात में पसीना और शरीर में दर्द होना जैसे ओमिक्रॉन के अन्य शुरुआती लक्षण हैं। ओमिक्रॉन के लक्षणों पर स्टडी करने वाले टिम स्पेक्टर ने कहा, 'हमें एक संदेश मिल रहा है कि लोगों को कोविड के साथ गले में खराश हो रही है, ये खराश थोड़ी असामान्य है और इसे पहले नहीं देखा गया है। ये गले में एक अलग जगह पर, अलग तरीके से महसूस हो रहा है। हम इस पर कुछ और शोध कर रहे हैं ताकि इस लक्षण को आम कोल्ड वायरस के लक्षणों से अलग किया जा सके।

ओमीक्रोन को लेकर अलर्ट को पहले से ही है। अब व्यवस्था भी दुररुस्त की जा रही है। विदेश से आने वालों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। अन्य राज्यों में भी नए वैरिएंट के मरीज मिल रहें है। ऐसे में रेलवे स्टेशन में भी जांच की जा रही है। आरटीपीसीआर सैंपङ्क्षलग बढ़ाने के निर्देश दिया गया है।
- डॉ. प्रमोद महाजन सीएमएचओ।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

भाजपा की दर्जनभर सीटें पुत्र मोह-पत्नी मोह में फंसीं, पार्टी के बड़े नेताओं को सूझ नहीं रह कोई रास्ताविराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी, भावुक मन से बोली ये बातAssembly Election 2022: चुनाव आयोग ने रैली और रोड शो पर लगी रोक आगे बढ़ाई,अब 22 जनवरी तक करना होगा डिजिटल प्रचारभारतीय कार बाजार में इन फीचर के बिना नहीं बिकेगी कोई भी नई गाड़ी, सरकार ने लागू किए नए नियमUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावमौसम विभाग का इन 16 जिलों में घने कोहरे और 23 जिलों में शीतलहर का अलर्ट, जबरदस्त गलन से ठिठुरा यूपीBank Holidays in January: जनवरी में आने वाले 15 दिनों में 7 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखिए पूरी लिस्टUP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्य
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.