scriptजिले में हर दिन हो रही है औसतन चार चोरी 83 दिनों में 352 मामले दर्ज, गठित टीम जुआ, कबाड़ व सट्टा पकड़ने में व्यस्थ | On an average, four thefts are taking place in the district every day, | Patrika News

जिले में हर दिन हो रही है औसतन चार चोरी 83 दिनों में 352 मामले दर्ज, गठित टीम जुआ, कबाड़ व सट्टा पकड़ने में व्यस्थ

locationबिलासपुरPublished: May 23, 2022 11:38:06 am

Submitted by:

Kranti Namdev

चोरों का आतंक: पुलिस का चोरों में खौफ नहीं, सिर्फ जांच का देती रहती है हवाला
सम्पत्ती संबंधी अपराध सुलझाने क्राइम ब्रांच का गठन टीम पकड़ रही आईपीएल सटोरियों को

chori

जिले में हर दिन हो रही है औसतन चार चोरी 83 दिनों में 352 मामले दर्ज, गठित टीम जुआ, कबाड़ व सट्टा पकड़ने में व्यस्थ

बिलासपुर चोर जिले में हर दिन चोर औसतन 4 चोरी की वारदात को अंजाम दे रहे हैं। यह आंकड़ा पुलिस के दर्ज रिकार्ड के अनुसार है। मार्च माह से 22 मई के दर्ज आंकड़ों की बात की जाए तो पता चलाता है कि चोरों ने 83 दिनों में 352 चोरी की वारदात को अंजाम दिया है। यह आंकड़ा प्रतिदिन हो रही 4 चोरियों से कहीं ज्यादा है। पुलिस ने हाल फिलहाल में कई चोरी के मामलों का खुलासा भी किया लेकिन पकड़ गए मामलों में बरामदगी चोरी से बहुत कम है। पुलिस कप्तान मामले में खास सफलता न मिलने की बात तो स्वीकार करती है साथ ही चोरों को पकड़ने लगातार प्रयास का हवाला भी दे रही है।
chori
जिले में चोरों का आंतक छाया हुआ है। हालात यह है कि घरों में होने वाली चोरियों के अलावा चोर मोटर सायकल से लेकर खेतों से पम्प, फैंसिंग तार व अन्य इस्तेमाली सामान की भी चोरी कर रहे हैं। चोरी की लगातार बढ़ती वारदातों से लोग परेशान हो चुके हैं। जिले में कहीं न कहीं रोज चोर वारदात को अंजाम देने के बाद आसानी से भाग जाते हैं वहीं पुलिस मामले में जांच का हलावा ही देती रहती है। चोरों ने मार्च माह से 22 मई तक 83 दिनों में छोटी बड़ी मिलकर 352 चोरी की वारदात को अंजाम दिया है। घरों में होने वाली चोरी की बात को छोड़ दी जाए तो मोटर सायकल चोरी की संख्या सबसे अधिक है। जिले में औसतन प्रतिदिन 2 मोटर सायकल चोरी की वारदात घटित होती है। कुछ जगह ऐसी है जहां से चोर लगातार बाइक चोरी की वारदात को अंजाम देते हैं। बावजूद उन स्थानों पर ही पुलिस चोरों को पकड़ने में नाकाम साबित हो रही है। पुलिस अधिकारी मामले में पूर्व में हो चुकी कार्रवाई का हवाला देकर चोरी रोकने का दावा ही करते रहते हैं।
83 दिनों में 379 के 265 मामले दर्ज

मोटर सायकल व अन्य सामानों की चोरी होने पर पुलिस धारा 379 के तहत अपराध दर्ज कर मामले की जांच को आगे बढ़ाती है। 83 दिनों में पुलिस ने 265 अपराध 379 की धारा के तहत दर्ज किया है। इनमें 86 के वारदात बाइक चोरी की है वहीं कुछ चोरियों मोटर पम्प, सायकल, ऑटो व फैंसिंग तार की भी शामिल है।
चेन स्नेचिंग और गहने भी हुए पार

तोरवा थाना क्षेत्र में तीन चेन स्नेचिंग व सरकंडा क्षेत्र में एक महिला को अपराध का भय दिखा कर लुटेरे सोने के गहने ले गए थे। लुटेरों को पुलिस अब तक नहीं पकड़ पाई है। पुलिस ने मामले में धारा 379 के तहत अपराध दर्ज कर जांच ही कर रही है।
83 दिन: 380 के 94 मामले हुए दर्ज

जिले के थानों ने दर्ज हुए चोरी के मामले में 94 मामले ऐसे हैं जिसमें चोरों ने घर व दुकान को निशाना बनाते हुए लाखों के माल पर हाथ साफ कर दिया। पुलिस मामले में धारा 380 के तहत अपराध दर्ज कर कार्रवाई कर रही है।
जिले में चोरी की वारदात बढ़ी है। पुलिस को अपेक्षाकृत सफलता नहीं मिल रही है साइबर सेल को जांच का निर्देश दिया गया है। चोरों को पकड़ने के लिए और भी अधिक प्रयास की आवश्यकता है पुलिस चोरों को पकड़ने का पूरा प्रयास कर रही है।
पारुल माथुर, उप पुलिस महानिरीक्षक बिलासपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो