script

जिले में हर दिन हो रही है औसतन चार चोरी 83 दिनों में 352 मामले दर्ज, गठित टीम जुआ, कबाड़ व सट्टा पकड़ने में व्यस्थ

locationबिलासपुरPublished: May 23, 2022 01:27:25 pm

Submitted by:

Kranti Namdev

चोरों का आतंक: पुलिस का चोरों में खौफ नहीं, सिर्फ जांच का देती रहती है हवाला
सम्पत्ती संबंधी अपराध सुलझाने क्राइम ब्रांच का गठन टीम पकड़ रही आईपीएल सटोरियों को

chori japt

जिले में हर दिन हो रही है औसतन चार चोरी 83 दिनों में 352 मामले दर्ज, गठित टीम जुआ, कबाड़ व सट्टा पकड़ने में व्यस्थ


बिलासपुर. जिले में हर दिन 4 चोरी की वारदात को चोर अंजाम दे रहे हैं। यह आंकड़ा पुलिस के दर्ज रिकार्ड के अनुसार है। मार्च माह से 22 मई के दर्ज आंकडो की बात की जाए तो पता चलाता है कि चोरो ने 83 दिनों में 352चोरी की वारदात को अंजाम दिया है। यह आंकड़ा प्रतिदिन होने की 4 चोरी से कही ज्यादा है। पुलिस ने हाल फिलहाल में कई चोरी के मामलों का खुलासा भी किया लेकिन पकड़ गए मामलों में बरामदगी चोरी से बहुत कम है। पुलिस कप्तान मामले में खास सफलता न मिलने की बात तो स्वीकर करती है साथ ही चोरो को पकड़ने लगातार प्रयास का हवाला भी दे रही है।
chori
जिले में चोरो का आंतक छाया हुआ है। हालात यह है की घरों में होने वाली चोरियों के अलावा चोर मोटर सायकल से लेकर खेतो से पम्प, फैसिंग तार व अन्य इस्तेमाली सामान भी चोरी कर रहे है। चोरी की लगातार बढ़ती वारदातो से लोगो परेशान हो चुके है। जिले में कही न कही रोज चोर वारदात को अंजाम देने के बाद आसानी से भाग जाते है वही पुलिस मामले में जांच का हलावा ही देती रहती है। पुलिस ने मार्च माह से 22 मई तक 83 दिनों में छोटी बडी मिलकर 352 चोरी की वारदात को अंजाम दिया है। घरो में होने की चोरी की बात को छोड़ दी जाए तो मोटर सायकल चोरी की संख्या सबसे अधिक है। जिले से औसतन प्रतिदिन 2 मोटर सायकल चोरी की वारदात घटित होती है। कुछ जगह ऐसी है जहां से चोरो लगातार बाइक चोरी की वारदात को अंजाम देते हैं। बावजूद उन स्थानों पर ही पुलिस चोरो को पकड़ने में नाकाम साबित हो रही है। पुलिस अधिकारी मामले में पूर्व में हो चुकी कार्रवाई का हलावा देकर चोरी रोकने का दावा ही करते रहते है।
juaa
83 दिनों में 379 के 265 मामले दर्ज

मोटर सायकल व अन्य सामानों की चोरी होने पर पुलिस धारा 379 के तहत अपराध दर्ज कर मामले की जांच को आगे बढ़ाती है। 83 दिनों में पुलिस ने 265 अपराध 379 की धारा के तहत दर्ज किया है। इनमें 86 के वारदात बाइक चोरी की है वही कुछ चोरियों मोटर पम्प, सायकल, आटो व फैसिंग तार की भी शामिल है।
चेन स्नेचिंग व गहने भी हुए पार

तोरवा थाना क्षेत्र में तीन चेन स्चेनिंग व सरकंडा क्षेत्र में एक महिला को अपराध का भय दिखा कर लुटेरे सोने के गहने ले गए थे। लुटेरो को पुलिस अब तक नहीं पकड़ पाई है। पुलिस ने मामले में धारा 379 के तहत अपराध दर्ज कर जांच ही कर रही है।
83 दिनों में 380 के 94 मामले हुए दर्ज

जिले के थानों ने दर्ज हुए चोरी के मामले में 94 मामले ऐसे है जिसमें चोरो ने घर व दुकान को निशाना बनाते हए लाखो के माल पर हाथ साफ कर दिया। पुलिस ने मामले में धारा 380 के तहत अपराध दर्ज कर कार्रवाई कर रही है।
accu milk chhapa
79 दिन पहले गठित एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट की उपलब्धि

गंभीर व अन्य सम्पत्ती संबंधी अपराध की गुत्थी सुलझाने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर जिले में एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट की स्थापना 4 मार्च को एसएसपी पारूल माथुर ने की थी।टीम गठन के बाद अब हुई कार्रवाई
26 मार्च को 4 क्वींटल गांजा सिरगिट्टी क्षेत्र से पकड़ा जिसे तस्कर पशु अहार के नीचे छिपा कर ला रहे थे.

26 मार्च को मोटर सायकल चोरी करने वाले गिरोह से 11 नग बाइक 1 फ्रिज, 3 सिलेण्डर कोतवाली पुलिस के साथ मिलकर पकड़ा।
29 मार्च को टीम ने सिरगिट्टी पुलिस के साथ 119 क्वींटल गांजा बरामद किया।

29 मार्च को ही नशीली दवा का जखीरा पकड़ कर शुरूवात की।

4 अप्रैल को टीम ने आईपीएल सट्टे पकड़ने की शुरुवात की सरकंडा, कोतवाली व तोरवा पुलिस के साथ मिलकर आधा दर्जन आईपीएल का सट्टा भी पकड़ा।
16 अप्रैल को टीम घर से भागी युवती को दतयाब करने ओडिशा गई और आरोपी को पकड कर लाई।

टीम ने 16 अप्रैल को ही सौ किलो गांजा पकड़ा चकरभाठा पुलिस के साथ मिलकर।
23 अप्रैल को 5 हजार का आईपीएल सट्टा पकड़ा टीम का सारा ध्यान आईपीएल में छोटे खाईवाल जो 4 हजार से 10 हजार का सट्टा खिलाते है उन्हें गिरफ्तार करने में लगे रहे।

25 अप्रैल को एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट ने सरकंडा में साढे 3 क्विंटल कबाड़ व सिरगिट्टी में 7 टन कबाड जब्त किया।
1 मई को एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट ने सिविल लाइन टीम के साथ मिलकर स्किम्ड मिल्क पाउडर से दही बनाने वाले दुकानदारों को गिरफ्तार किया।

9 मई को एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट ने सिरगिट्टी पुलिस के साथ 13 चोरी का खुलासा करते हुए 25 लाख के सामान बरामद किया।
16 मई को टीम ने जुआ की सूचना पर बूटा पारा में दबिश देकर 11 हजार 6 सौ का जुआ पकड़ा

17 मई को टीम ने 25 हजार 560 रुपए का जुआ पकडा
21 मई को एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट व्यापार विहार से 5 हजार का आईपीएल सट्टा पकडने में कामयाब हुई।

21 मई को तखतपुर के नरगोडा रोड से 2 क्वींटल गांजा पकड़ा

जिले में चोरी की वारदात बढ़ी है। पुलिस को अपेक्षाकृत सफलता नहीं मिल रही है साइबर सेल को जांच का निर्देश दिया गया है। चोरो पकड़ने के लिए और भी अधिक प्रयास की आवश्यकता है पुलिस चोरो को पकडने का पूरा प्रयास कर रही है।
पारूल माथूर, उप पुलिस महानिरीक्षक बिलासपुर

ट्रेंडिंग वीडियो