राज्य शासन की मांग पर रेलवे देगी आईसोलेशन वार्ड बनी ट्रेने, रेलवे बोर्ड ने जारी की सूची बिलासपुर व रायपुर का नाम शामिल

कोरोना महामारी संक्रमण से ग्रसित मरीजों के उपचार के लिए बेड की कमी न हो इस समस्या का निराकरण करने रेलवे बोर्ड ने देश के सभी जोन में आईसोलेशन वार्ड तैयार किया है।

By:

Published: 10 May 2020, 09:39 PM IST

बिलासपुर. कोरोना महामारी संक्रमण से ग्रसित मरीजों के उपचार के लिए बेड की कमी न हो इस समस्या का निराकरण करने रेलवे बोर्ड ने देश के सभी जोन में आईसोलेशन वार्ड तैयार किया है। पूरे देश में बने आईसोलेशन वार्ड को रेलवे ने कोरोना देखभाल केन्द्र का नाम दिया है। बिलासुपर जोन के बिलासपुर व रायपुर में भी लगभग 884 वार्ड बनाए गए है। रेलवे अधिकारियों ने कहा कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की जारी गाइड लाइन के अनुसार राज्य सरकार की मांग पर कोरोना देखभाल केन्द्र प्रशासन को सौंप दिया जाएगा।

भारतीय रेल ने कोविड देखभाल केंद्र राज्य प्राधिकारियों को प्रदान कराने की तैयारी की शुरू कर दी है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की गाईड लाइन के अनुसार राज्य तभी कोविड देखभाल कोचों लेने की मांग करेंगे जब वे कर्मचारियों व अनिवार्य दवाएं उपलब्ध कराने के लिए सहमत होंगे। भारतीय रेल जल, बिजली, मरम्मत, कैटरिंग व कोविड देखभाल केंद्रों की सुरक्षा का ध्यान रखेंगी। कोविड देखभाल केंद्रों का उपयोग वैसे क्षेत्रों में किया जा सकता है जहां राज्य की सुविधाएं कमजोर हैं और वहां कोविड के संदिग्ध तथा पुष्ट मामलों के आइसोलेशन के लिए क्षमताओं को बढ़ाने की आवश्यकता होगी। कोरोना देखभाल केन्द्र के लिए रेलवे ने अपने स्तर पर 42 चिकित्सक व सौ अधिक नर्स व लैब टेक्नीशियन की भर्ती की है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशानिर्देशानुसार राज्य सरकार रेलवे को मांग पत्र भेजेंगी। रेलवे राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों को इन कोचों का आवंटन करेगा। रेलवे द्वारा आवंटन किए जाने के बाद, रेलगाड़ी आवश्यक अवसंरचना के साथ संबंधित रेलवे स्टेशन पर खड़ी कर दी जाएगी व जिला कलेक्टर, मजिस्ट्रेट व उनके किसी प्राधिकृत व्यक्ति को सुपुर्द किया जाएगा। कोरोना देखभाल केन्द्र जहां खड़ा होगा जल, बिजली, अपेक्षित मरम्मत, कैटरिंग प्रबंधों व सुरक्षा का ध्यान भारतीय रेलवे रखेगी।
स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण मंत्रालय तथा रेल मंत्रालय द्वारा कोविड-19 संक्रमण से प्रभावित मरीजों के लिए रेलवे द्वारा बनाए गए आइसोलेशन कोच के प्रंबधन हेतु दिशानिर्देश जारी किया है। एसईसीआर जोन भी दिशा निर्देश का पालन करेगा। मांग होने पर गाइड लाइन के अनुसार कोच को राज्य शासन के अधिकारियों को सौंप देंगा।
साकेत रंजन, सीपीआरओ बिलासपुर

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned