scriptबाजार में पहुंची किसान की प्याज भाजी कीमत 40 वहीं व्यापारियों का प्याज अब भी 80 रुपए | onion crisis: Onion got some relief | Patrika News

बाजार में पहुंची किसान की प्याज भाजी कीमत 40 वहीं व्यापारियों का प्याज अब भी 80 रुपए

locationबिलासपुरPublished: Dec 12, 2019 01:15:57 pm

Submitted by:

Murari Soni

onion crisis: पिछले एक महीने से किचन से लगभग नदारद हुए प्याज को किसान की प्याज भाजी से थोड़ी राहत मिली है, कीमत भी वाजिब 40 रुपए किलो है।

onion crisis

onion crisis

बिलासपुर. पिछले एक महीने से किचन से लगभग नदारद हुए प्याज को किसान की प्याज भाजी से थोड़ी राहत मिली है, कीमत भी वाजिब 40 रुपए किलो है। वहीं व्यापारियों के 80 रुपए किलो वाला प्याज अभी भी अधिकांश घरों से दूरी बनाए हुए है। गृहणियां भी महंगी प्याज का मोह छोड़ प्याज-भाजी को न सिर्फ अपने किचन में जगह देकर खुश हैं, बल्कि बजट को भी नियंत्रित करने में कामयाब हो रही हैं।
पिछले करीब एक महीने से प्याज की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी को न सिर्फ परेशान किया हुआ है, बल्कि बजट को भी गड़बड कर रखा है। प्याज व टमाटर किचन की जान होता हैं, इसके बिना स्वादिष्ट सब्जी बनाने की कल्पना गृहणियों के बूते से बाहर है। वो तो शुक्र है कि प्याज भाजी ने किचन को सहारा दिया है और कीमत भी नियंत्रित है।
प्याज भाजी के तेवर भी गरम, 10 से बढ़कर 40 रुपए

कभी 10 से 15 रुपए किलो बिकने वाला प्याज भाजी के तेवर भी इन दिनों बढ़े हुए हैं। घर-घर में फेरी लगाकर बेचने वालों की तो बन आई है। होलसेल मार्केट में जहां ये 35 रुपए किलो बिक रहा है तो घर के दरवाजे पर इसकी कीमत 40 और 50 रुपए किलो के बीच है। हालांकि 80 रुपए के मुकाबले तो इसकी कीमत आधी ही है। ताजी होने के कारण इसकी डिमांड व पौष्टिकता दोनों बरकरार है। इसकी पूछपरख इन दिनों बनी हुई है।
कारोबारियों का प्याज 80 रुपए

महराराष्ट्र, मध्यप्रदेश व गुजरात से आने वाले कारोबारियों के प्याज की कीमत अभी भी 80 रुपए किलो है। ये बाजार में अभी भी 80 से 90 रुपए के बीच कायम है। हालांकि नया प्याज बाजार में आने से इसकी कीमत घटनी शुरू हो गई है लेकिन बिचौलियों के गड़बड़झाले से मामला अभी पूरी तरह से नियंत्रण में नहीं है। व्यापार विहार के कारोबारी अगले 10 से 15 दिनों में कीमत 20 से 25 रुपए घटने की बात कह रहे हैं।
5 टन प्याज पहुंच रहा मंडियों में

बढ़ी हुई कीमत के कारण सोमवार तक व्यापार विहार की थोक मंडी में 3 टन प्याज की आवक थी जो बुधवार को 5 टन हो गई है। लेकिन कीमतों में विषेष फर्क नहीं हुआ है। तीन दिन पहले जहां इसकी कीमत 85 रुपए थी, तो ये अब 5 रुपए घटकर 80 रुपए हो गई है।
80 से 100 किलोमीटर का एरिया कवर

श्रीराम आलू भंडार के संचालक का कहना है कि व्यापार विहार मंडी से जांजगीर-चांपा, अकलतरा, जयरामनगर, सकरी, सीपत से लेकर आसापास के 80 से 100 किलोमीटर के एरिया में सप्लाई किया जाता है। महीने में 100 टन प्याज की खपत इन एरिया में होती थी। ल्ेकिन कीमत बढऩे के बाद इसकी खपत एक तिहाई रह गई है। अभी होलसेल कीमत 75 से 80 रुपए प्रति किलो है.। खुले बाजार में इसका भाव 80 से 90 रुपए प्रति किलों के बीच है। कारोबारी टेकचंद बताते हैं कि नई फसल की आवक बढऩे के बाद कीमत 20 से 25 रुपए किलो नीचे जाएगा।

नई फसल के आने से कीमतें घटनी शुरू हुई है। 20 से 25 रुपए किलो की गिरावट आने की संभावना है, लेकिन इसमें 15 से 20 दिनों की देर है। इन दिनों लोकल प्याज और विशेषकर प्याज भाजी की मांग बनी हुई है।
टेकचंद कोड़ामल, होलसेल विक्रेता व्यापार विहार

ट्रेंडिंग वीडियो