सरकार ने थोक व खुदरा बाजार में प्याज की स्टॉक सीमा तय की उतनी भी आवक नहीं हो रहीं

onion crisis: राज्य सरकार ने थोक और खुदरा व्यापारियों के प्याज के स्टॉक की सीमा घटाई है। प्रदेश शासन ने जितनी मात्रा का स्टॉक तय किया है,उतनी प्याज यहां के थोक बाजार में आवक नहीं हो रहीं है।

By: GANESH VISHWAKARMA

Published: 08 Dec 2019, 11:36 AM IST

बिलासपुर . राज्य सरकार ने थोक और खुदरा व्यापारियों के प्याज के स्टॉक की सीमा घटाई है। प्रदेश शासन ने जितनी मात्रा का स्टॉक तय किया है,उतनी प्याज यहां के थोक बाजार में आवक नहीं हो रहीं है। खुदरा बाजार में शनिवार को प्याज एक सौ रुपए किलो पार हो गया। बाजार में प्याज लेने वाले उपभोक्ताओं की संख्या काफी कम हो गई है। दूसरी तरफ थोक बाजार ऊंचे दाम होने की वजह से प्याज की आवक कम हो गई है।
शहर में प्याज का सेवन करने वाले उपभोक्ताओं की संख्या काफी ेकम हो गई है। जो उपभोक्ता प्याज खरीद रहे है,वे काफी कम मात्रा में लेने लगे है। इसकी वजह इसके दाम में काफी वृद्धि होने की वजह है। खुदरा सब्जी बाजार में प्याज के दाम महंगे होने से सिर्फ भाव पूछकर अगली दुकान बढ़ रहे है। रसोइयों से प्याज अमूमन गायब हो गए है। होटलों में सलाद में प्याज कम हो गए है या इनके दाम बढ़ा दिए गए है।

शासन के आदेश का ज्यादा फर्क नहीं
राज्य शासन ने प्रदेश में थोक व्यापारियों और खुदरा व्यापारियों के प्याज की स्टॉक सीमा क्रमश: 25 टन व 5 टन कर दिया है। लेकिन थोक बाजार में जितनी स्टॉक सीमा तय की गई है,उतना भी प्याज नहीं आ रहा है। इस व्यवसाय से जुड़े व्यापारियों का मानना है कि 25 टन प्याज की कीमत लगभग 22 लाख रुपए होती है। लेकिन इतनी बड़ी रकम लगाकर कोई भी व्यापारी प्याज नहीं खरीद रहा है। इसलिए यह आदेश ही बेमानी हो गई है।

आदेश नहीं पहुंचा
राज्य शासन का शनिवार तक जिले में प्याज स्टॉक सीमा घटाने संबंध आदेश नहीं पहुंचा है। इसकी वजह से जिले में स्टॉक जांच करने के लिए टीम गठित नहीं की गई है।

सोमवार से रेट कम होने की उम्मीद
थोक व्यापारियों का मानना है कि प्याज के दाम में सोमवार से कमी आने की संभावना है। इसकी वजह बाजार में प्याज खरीदने वालों की संख्या कम होना बताया जा रहा है।

तय स्टॉक भी नहीं
थोक बाजार के लिए शासन ने प्याज की नई स्टॉक सीमा 25 टन तय की है। इतनी मात्रा में बाजार में प्याज की आवक नहीं हो रहीं है।
अंकित अग्रवाल, थोक व्यापारी, व्यापार विहार,बिलासपुर
आदेश नहीं पहुंचा
प्याज के लिए स्टॉक सीमा के नए आदेश शनिवार तक नहीं पहुंचे । इसलिए जांच टीम नहीं बनाई गई है।
हिजकिएल मसीह , प्रभारी खाद्य नियंत्रक,बिलासपुर

GANESH VISHWAKARMA Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned