यदि आप भी ऑनलाइन बैंकिंग का उपयोग करते हैं तो 16 दिसंबर से ग्राहकों को मिल रही है एक और नई सुविधा

Online banking system: रुपए भेजना हुआ और भी आसान, बैंकर्स क्लब ने कहा सभी तैयारी पूरी

By: Murari Soni

Published: 08 Dec 2019, 01:02 PM IST

बिलासपुर. डिजिटल इंडिया की नई मुहिम के तहत आरबीआई ने 16 दिसंबर से ग्राहकों को एक नई सुविधा दिए जाने का निर्णय लिया है। 15 दिसंबर की रात 12.30 बजे से शुरू होने वाली इस नई व्यवस्था से इंटरनेट व मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं को सुविधा होगी। वे न सिर्फ सामान्य बैंकिंग बल्कि अन्य बैंकों को भी राशि भेज सकेंगे। अभी ये हो रहा है कि ग्राहक केवल उसी बैंक के अन्य खातेदारों को रुपए भेज पा रहा था, जिसमें उसका खाता है। लेकिन एनईएफटी के तहत दी जाने वाली सुविधा से वो ग्लोबल बैंकिंग का उपयोग कर सकेगा।

आसान शब्दों मे एसबीआई का उपभोक्ता अब पीएनबी, देना या किसी भी बैंक के खातेदार को 24 घंटे व अवकाश के दिनों में भी रुपए भेज सकेगा।

बैंकर्स क्लब के समन्वयक ललित अग्रवाल ने बताया कि बैंकिंग एप का उपयोग करने वाला ग्राहक अभी तक सिर्फ उन्ही बैंक के खातों में रुपए भेज पा रहा था, जिसमें भेजनेम या पाने वाले का खाता था। लेकिन 16 दिसंबर से अन्य बैंक के खातेदारों को भी रुपए भेज पाएगा। इसके लिए प्रति आधे घंटे बाद सेटलमेंट होगा जिसे रुपए भया है उसके खाते में आधे घंटे के अंतराल में रुपए मिल जाएगा। अग्रवाल ने बताया इसकी तैयारी अभी से की जा रही है। इसकी खास बात है कि छुट्टी के दिनों में भी ये सुविधा बहाल रहेगी।

Murari Soni
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned