74 में सिर्फ 10 छात्रों को राष्ट्रपति के हाथों में मिलेगा स्वर्ण पदक, बचे हुए को ग्रुप फोटोग्राफी से करनी पड़ेगी संतुष्टि

Convocation of Central University: सेंट्रल यूनिवर्सिटी के 8 वें दीक्षांत समारोह चीफ गेस्ट होंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

By: Murari Soni

Published: 01 Mar 2020, 12:32 PM IST

बिलासपुर. गुरु घासीदास केन्द्रीय विश्वविद्यालय का ८वां दीक्षांत समारोह दो मार्च सोमवार को प्रशासन भवन परिसर में सुबह १० बजे होगा। समारोह के मुख्य अतिथि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद होंगे। विशिष्ट अतिथि छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसूइया उइके और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल होंगे। समारोह में सत्र २०१८-१९ की विभिन्न परीक्षाओं में उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को उपाधि दी जाएगी जिसमें ७४ विश्वविद्यालय स्वर्ण मंडित पदक, ७५ पीएचडी की उपाधि, ५ दानदाता पदक, १ गुरुघासीदास पदक व १ कुलाधिपति पदक शामिल है। यह जानकारी कुलपति प्रो.अंजिला गुप्ता ने पत्रकारों को दी। विवि के ७४ छात्रों में से सिर्फ १० छात्रों को ही राष्ट्रपति के हाथों स्वर्ण पदक मिलेगा, बाकी ६४ गोल्ड मेडलिस्ट छात्रों को राष्ट्रपति के साथ ग्रुप फोटोग्राफी में शामिल किया जाएगा।

समारोह में छात्र परिषद के लोग भी होंगे शामिल
दीक्षांत समारोह में छात्र परिषद को न बुलाने के सवाल में पर प्रो. अंजिला गुप्ता ने कहा कि परिषद के प्रतिनिधियों से बात हुई है। उनके सभी सवालों और शंका का समाधान कर दिया गया है। समारोह में परिषद के लोगों अलग से बैठाया जाएगा।

दिल्ली से हुआ कार्यक्रम निर्धारित

प्रो. अंजिला गुप्ता ने बताया कि ८वें दीक्षांत समारोह के कार्यक्रम की रूपरेखा दिल्ली से निर्धारित किया गया है। दिल्ली के उच्च अधिकारियों के दिशा-निर्देश पर ही ७४ गोल्ड मेडलिस्ट में से सिर्फ १० छात्रों को राष्ट्रपति के हाथों सम्मानित किया जाएगा। वहीं बचे हुए गोल्ड मेडलिस्ट राष्ट्रपति के साथ ग्रुप फोटोग्राफी में शामिल होंगे। कुलपति ने बताया कि विवि परिसर में बने रूरल टेक्नोलाजी भवन, बायोटेक्नोलाजी भवन, एजुकेशन भवन सहित ५ भवनों जिसमें अन्तरराष्ट्रीय स्तर का रेस्ट हाउस भी शामिल है, का लोकार्पण राष्ट्रपति करेंगे।

क्वीनी यादव को मिलेगा गुरु घासीदास पदक
गुरु घासीदास पदक के लिए गणितीय एवं संगणकीय विज्ञान विद्यापीठ के अंतर्गत आने वाले शुद्ध एवं अनुप्रयुक्त गणित विभाग की बीएससी (ऑनर्स) की छात्रा क्वीनी यादव को पात्र पाया गया। क्वीन यादव ने विश्वविद्यालय के शिक्षण विभागों में संचालित सभी पाठ्यक्रमों में सर्वाधिक अंक (९४.०९) प्रतिशत प्राप्त किया है।

पहली बार दिया जाएगा कुलाधिपति पदक

आठवें दीक्षांत समारोह में पहली बार कुलाधिपति पदक दिया जा रहा है। विधि विभाग के बीकॉम एलएलबी के छात्र शैलेष कुमार पाण्डेय को सत्र २०१८-१९ के लिए पहली बार कुलाधिपति स्वर्णपदक प्रदान किया जाएगा जिसमें अभ्यर्थी को पुरस्कार राशि के रूप में २५ हजार रुपए दिया जाएगा। पदक का आकार गुरु घासीदास पदक के समान ही होगा।

भारतीय संस्कृति के अनरूप होगी वेशभूषा

अष्टम दीक्षांत समारोह में भारतीय संस्कृति के अनुरूप वेशभूषा का चयन किया गया है। समारोह में छत्तीसगढ़ की स्थानीयता को प्रदर्शित करने के लिए कोसा को विशेष रूप से शामिल किया गया है। शोभायात्रा में शामिल होने वाले अतिथि एवं सदस्यों की वेशभूषा निर्धारित की गई है जिसमें पुरुष सफेद कुर्ता, पायजामा, कोसा जैकेट, पीली पगड़ी एवं पीला पटका पहनेंगे। वहीं महिला कोसा साड़ी (रेड बॉर्डर), कोसा जैकेट, पीली पगड़ी एवं पीला पटका धारण करेंगे। उसी तरह स्वर्ण मंडित पदक प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों में पुरुष सफेद कुर्ता-पायजामा, ऑरेज पगड़ी व पीला पटका पहनेंगे। वहीं महिलाएं कोसा साड़ी (रेड बॉडर्र), ऑरेंज पगड़ी व पीला पटका। पीएचडी उपाधि प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों में पुरुष सफेद कुर्ता-पायजामा, लाल पगड़ी एवं पीला पटका तथा महिलाएं कोसा साड़ी (रेड बॉर्डर), लाल पगड़ी एवं पीला पटका धारण करेंगे।

पत्रकारवार्ता में कुलपति आधे घंटे लेट से पहुंचीं जिस पर पत्रकारों ने नाराजगी जाहिर की। कुलपति की क्षमायाचना के बाद पत्रकार वार्ता प्रारंभ हुई।

BJP president
Show More
Murari Soni
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned