scriptआपके पास भी है पेन कार्ड और नहीं दे रहे हैं कोई भी टेक्स तो ये खबर आपके लिए है… | Only 9.89 lakh out of 55 lakh people are paying tax | Patrika News

आपके पास भी है पेन कार्ड और नहीं दे रहे हैं कोई भी टेक्स तो ये खबर आपके लिए है…

locationबिलासपुरPublished: Jul 18, 2019 01:50:40 pm

Submitted by:

Murari Soni

Income tax: पूरे प्रदेश में 55 लाख से ज्यादा पैन कार्ड(Pan Card) हैं इसके बाद भी केवल 9.89 लाख लोग ही टैक्स दे रहे हैं।

Only 9.89 lakh out of 55 lakh people are paying tax

आपके पास भी है पेन कार्ड और नहीं दे रहे हैं कोई भी टेक्स तो ये खबर आपके लिए है…

बिलासपुर. आयकर विभाग को इस बात की चिंता है कि पूरे प्रदेश में 55 लाख से ज्यादा पैन कार्ड(Pan Card) हैं इसके बाद भी केवल 9.89 लाख लोग ही टैक्स (Income tax)दे रहे हैं। यदि देश की स्थिति में देखें तो अन्य राज्यों की तुलना में आयकर रिटर्न फाइल करने वालों की संख्या छत्तीसगढ़ से दो गुनी है। वसूली में विभाग ने पिछले वर्ष के मुकाबले 22 प्रतिशत की अधिक आय अर्जित कर 351 करोड़ का लक्ष्य हासिल किया है।
लेकिन जहां तक नए करदाताओं को जोडऩे का सवाल है तो विभाग फिसड्डी साबित हो रहा है। प्रधान आयकर आयुक्त एसएसएस बी रे ने बुधवार को पत्र वार्ता का आयोजन कर मीडिया से अपील करते हुए कहा कि लोगों में आयकर जमा करने के प्रति जागरूकता फैलाएं, ताकि वे अपनी आय न छिपाएं व आयकर समय पर जमा कराएं।
उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि वर्तमान समय में आनलाइन पेमेंट कल्चर जिस रफ्तार से बढ़ा है। लोगों को अपनी आय छिपाने में मुश्किल होगी। विभाग द्वारा कार्रवाई में पकड़े जाने पर हेवी पेनल्टी के साथ कानूनी कार्रवाई भी होगी। जहां तक आयकर जमा करने में आने वाली समस्या का सवाल है तो विभाग में हेल्प डेस्क की स्थापना की गई है। कोई भी आकर मुफ्त में अधिकारियों की मदद लेकर रिटर्न फाइल सर सकता है।

केवल 20 प्रतिशत ही पटा रहे
अब जरा आयकर विभाग की वास्तविक स्थिति का अंदाजा लगाएं। प्रदेश में 55 लाख से अधिक लोगों के पास पैन कार्ड है। लेकिन आयकर जमा करने वाले करदाताओं की संख्या महज 9.89 लाख है। प्रतिशत के हिसाब से ये महज 20 प्रतिशत के आसपास है। देश के अन्य राज्यों का उदाहरण लें तो यहां की तुलना में आयकर रिटर्न फाइल करने वालों की संख्या दोगुनी है। इस गैप को पाटने के लिए विभाग बड़ी मशक्कत कर रहा है। हालांकि पिछले वर्ष के मुकाबले विभाग को 22 प्रतिशत की ग्रोथ मिली है। गत वर्ष 287 करोड़ की आय विभाग को हुई थी, जो इस वर्ष बढ़कर 351 करोड़ तक पहुंच गई है। रायपुर व बिलासपुर का टारगेट इस वर्ष 6093 करोड़ का है। सारी कवायद इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए की जा रही है।
जस्टिस तन्खा मेमोरियल स्कूल को विशेष सहयोग का आशवासन
आयकर विभाग(Income tax) द्वारा अपने स्थापना के 159 वें वर्ष का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत प्रधान आयकर आयुक्त एसएसएस बी रे ने विनोबा नगर सिथत जस्टिस तन्खा मेमोरियल रोटरी स्कूल फार स्पेशल चिल्ड्रेन का दौरा किया। यहां उन्होंने नीम का पौधा लगाया और स्कूल के बच्चों से मुलाकात कर उनका उत्साहवर्धन करते हुए फल एवं कॅापी-पेन(Pan Card) का वितरण किया। साथ ही आने वाले दिनों में विशेष सहयोग का आशवासन दिया।
इस कार्यक्रम में संयुक्त आयुक्त अजीत लश्कर, अतिरिक्त आयुक्त डीके जैन, सहायक आयुक्त आशुतोष सिंह, सांतनु नंदी, राजेश कुमरा, रोटरी क्लब बिलासपुर के अध्यक्ष संजय दुबे, डा. आर के मिश्रा, एन हुंजन उपस्थित थे। एसपी चतुर्वेदी ने स्कूल के पिछले 12 वर्षों की प्रगति के संमबंध में जानकारी दी। संचालन प्रो, आर के सक्सेना व आभार प्रदर्शन संजय दुबे ने किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो