राज्य शासन ने शैक्षणिक सत्र 20-21 में प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने जारी किया आदेश

- प्रवासी मजदूरों के बच्चों को स्कूलों में मिलेगा प्रवेश
- कक्षा 11वीं को छोड़़कर सभी कक्षाओं की प्रवेश प्रक्रिया 15 अगस्त तक होगी पूरी

By: Bhupesh Tripathi

Published: 31 Jul 2020, 10:00 PM IST

बिलासपुर. राज्य शासन ने सभी स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2020-21 में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू करने आदेश जारी कर दिया है। प्रवेश प्रक्रिया में प्रवासी मजदूरों के बच्चों को भी स्कूलों में प्रवेश दिया जाएगा। राज्य शासन की गाइड लाइन के अनुसार कक्षा 11वीं में विषय चुनने की प्रक्रिया होती है इसको देखते हुए कक्षा ११ को छोड़कर सभी कक्षाओं के बच्चों को अगली क्लास में प्रमोट करने का निर्देश जारी किया है।

राज्य शासन स्कूल शिक्षा विभाग ने शिक्षा सत्र 2020-21 में स्कूलों में एडमिशन प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश जारी करते हुए कक्षा पहलीं से 4 तक के बच्चों को अगले सत्र में प्रवेश देने की अनुमति प्रदान की है। इस तरह 6वीं से 9तक के बच्चों को स्वत: ही अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा व कक्षा 11 के बच्चों को 12वीं में प्रवेश प्रदान किया जाएगा। इसके लिए छात्रों को स्कूल में आकर आवेदन देने या किसी प्रकार परेशान होने की अवश्यकता नहीं है।

प्रशासन की गाइड लाइन के अनुसार कक्षा 11वीं में प्रवेश लेने वाले बच्चों को विषय चयन का विकल्प होता है इसके चलते उन्हें स्कूल आकर काउंटर से फ्री आवेदन फॉर्म लेकर १५ अगस्त तक जमा करना है। बच्चों के द्वारा स्कूल पहुंचने पर स्कूल प्रबंधन को यह ध्यान देना होगा कि शासन की समय-समय पर कोविड-19 को लेकर जारी गाइड लाइन जैसे सोशल डिस्टेंसिंग व हाथ को सैनिटाइजर से साफ करना होगा। आदेश में प्रवासी श्रमिकों के बच्चे जो कक्षा में प्रवेश लेने लायक है उनकी डिटेल क्वारंटाइन सेंटर में पहले ही तैयार कर ली गई है बच्चों को एडमिशन देकर अभिभावकों को इसकी सूचना देना अनिवार्य किया गया है।

Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned