scriptयहां बीच शहर उल्टी-दस्त का प्रकोप, खबर से मचा हड़कंप, एचओ ने भेजी टीम | Outbreak in the bilaspur city town vomiting-diarrhea | Patrika News

यहां बीच शहर उल्टी-दस्त का प्रकोप, खबर से मचा हड़कंप, एचओ ने भेजी टीम

locationबिलासपुरPublished: Oct 19, 2019 08:04:33 pm

Submitted by:

Murari Soni

गंदगी और नाले-नालियों के अंदर पाइप लाइन के कारण संक्रमण होना बताया जा रहा

यहां बीच शहर उल्टी-दस्त का प्रकोप, खबर से मचा हड़कंप, एचओ ने भेजी टीम

यहां बीच शहर उल्टी-दस्त का प्रकोप, खबर से मचा हड़कंप, एचओ ने भेजी टीम

बिलासपुर. तालापारा में मिनीमाता नगर में उल्टी -दस्त के संक्रमण की खबर से हड़कंप मच गया। सूचना पर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ ओंकार शर्मा ने डॉक्टर अशोक दीक्षित को टीम के साथ मौके पर भेजा तो पता चला कि एक मरीज को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घरों-घर सर्वे कर टीम ने पीडि़तों की जांच की तो यहां 4 और लोग पीडि़त मिले जिन्हें दवाइयां और ओआरएस का पैकेट वितरण कर सफाई से रहने की हिदायत दी गई। बीमारी के संक्रमण की वजह गंदगी और नाले-नालियों के अंदर से गुजर रहे पाइप लाइन को बताई जा रही है।
स्वास्थ्य अधिकारी के निर्देश पर डॉ अशोक दीक्षित ने अपनी टीम के साथ शनिवार को सुबह तालापारा में शिविर लगाकर पीडि़तों का उपचार किया। इसके बाद उन्होंने टीम के साथ घरों-घर सर्वे कर लोगों की चिकित्सा की इस दौरान यहां 4 लोग उल्टी दस्त से पीडि़त मिले और पता चला कि एक पीडि़त को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। डॉक्टर ने पीडि़तों को दवाइयां और ओआरएस का पैकेट वितरण कर सफाई और एहतियात बरतने हिदायत दी है।
गंदगी का अंबार-

बताया जाता है कि मिनीमाता नगर और गुरुघासीदास मंदिर के पीछे खुली नाली में गंदगी है, यहां कई-कई माह से नाले-नालियों की सफाई ही नहीं होती जिसके कारण बीमारी का संक्रमण होने की बात यहां के नागरिकों के द्वारा कही जा रही है।
मिनी माता नगर और घासीदास नगर में साफ-सफाई न होने की वजह से नाले-नालियां भरी पड़ी है। जलापूर्ति का पाइप लाइन नाले-नालियों के अंदर से होकर गुजर रही है। संभवत: पाइप लाइन के डेमेज होने के कारण गंदे जल की आपूर्ति से बीमारी का संक्रमण हुआ है ऐसा लगता है।
रमाशंकर बघेल,कांग्रेस पार्षद

वाड नंबर 14 क्रांतिकुमार भारती नगर तालापारा

तालापार में उल्टी दस्त के प्रकोप जैसे कोई हालात नहीं है। सूचना मिलने पर डॉ दीक्षित को टीम के साथ मौके पर भेजा गया, मिनीमाता नगर और घांसीदास नगर में 3-4 लोग लूज मोशन से पीडि़त मिले हैं, जिन्हें उपचार कर दवाइयां दी गई है। खानपान के कारण बीमारी का संक्रमण हो सकता है।
डॉ ओंकार शर्मा,

स्वास्थ्य अधिकारी नगर निगम बिलासपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो