scriptअच्चे अंक लाने पर माता-पिता दिख रहे उत्साहित, दूसरे दिन भी जारी है बधाइयों का दौर | Parents are excited to bring good marks in exams | Patrika News

अच्चे अंक लाने पर माता-पिता दिख रहे उत्साहित, दूसरे दिन भी जारी है बधाइयों का दौर

locationबिलासपुरPublished: May 03, 2019 12:58:28 pm

Submitted by:

Murari Soni

गुरुवार को अचानक घोषित हो गया था सीबीएसई 12 वीं का परीक्षा परीणाम, पंकज के पर्सेंटाइल हैं ज्यादा

Parents are excited to bring good marks in exams

अच्चे अंक लाने पर माता-पिता दिख रहे उत्साहित, दूसरे दिन भी जारी है बधाइयों का दौर

बिलासपुर. केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने गुरुवार को 12वीं की परीक्षा परिणाम घोषित की है। इस परीक्षा में निजी स्कूल व सरकारी स्कूल छात्र-छात्राओं ने बेहतर प्रदर्शन कर शहर का नाम रोशन किया है। परीक्षा में शामिल छात्रों के अच्छे अंक मिलने से घरों में खुशियों का माहौल है। घर के सदस्य मंदिरों में बच्चों की उज्जवल भविष्य की कामना करने पहुंचे। सीबीएसई द्वारा इस वर्ष 15 फरवरी से 4 अप्रैल तक परीक्षा का आयोजन किया गया था। विगत वर्ष 12 वीं का रिजल्ट 26 मई को जारी किया गया था। सोशल मीडिया पर रिजल्ट की घोषित होने की खबर मिलते ही छात्र-छात्राएं अपने-अपने मोबाइल, इंटरनेट और साइबर कैफे में अपना रिजल्ट खोजते रहे। सीबीएसई रिजल्ट को लेकर छात्रों के साथ उनके परिजन भी उत्साहित दिखे। कई लोग अपने बच्चों को लेकर स्कूल भी पहुंचे और स्कूल से रिजल्ट की जानकारी ली। अच्छा रिजल्ट लाने वाले छात्रों के घरों में उत्साह का माहौल व्याप्त है।
पंकज आर्य ने 96.6 पर्सेंटाइल हासिल किए
दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) में पढऩे वाले पंकज आर्य ने 96.6 फीसदी अंक प्राप्त किए हैं। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता व गुरुजनों को दिया है। पंकज ने गणित, केमेस्टी फिजिक्स और अंग्रेजी विषय लेकर पढ़ाई की थी। वे आईएएस बनकर देश की सेवा करना चाहते हैं। परीक्षा की तैयारी के बारे में उन्होंने बताया कि वे रोजाना 5 से 6 घंटे पढ़ाई करते है। वहीं परीक्षा के समय 8 से 10 घंटे तक पढ़ाई में ध्यान देते थे। क्रिकेट के शौकीन पंकज पढ़ाई के बाद ज्यादातर समय साइंस और टेक्नोलॉजी में देते है।

Parents are excited to bring good marks in exams
गौरव ने हासिल की 96 पर्सेंटाइल
अमेरी रोड स्थित सेंट फ्रांसिस स्कूल में पढऩे वाले छात्र गौरव पाण्डेय ने सीबीएसई की 12 वीं में 96 पर्सेंटाइल प्राप्त किया है। इन्होंने गणित, फिजिक्स, कमेस्ट्री और अंग्रेजी विषय की पढ़ाई की है। उन्होंने अपने टीचर के मार्ग दर्शन में यह सफलता पाई है। जेईई मेंस में भी उन्होंने 99.23 पर्सेनटाइल पाया है। गौरव कम्प्यूटर साइंस में आईआईटी करना चाहते हैं। गौरव शुरु से मेघावी रहे हैं। अपनी सफलता का श्रेय उन्होंने अपने माता-पिता व गुरुजनों को दिया है।
अचानक रिजल्ट घोषित कर किया सरप्राइज…
सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। इस बार रिजल्ट जल्दी जारी किया गया है। एक निजी स्कूल के वरिष्ठ शिक्षक ने बताया कि आमतौर पर सीबीएसई रिजल्ट जारी करने की सूचना पूर्व में देता आया है। इसलिए यह मानकर चल रहे थे कि 12वीं के परिणाम घोषित करने से पहले बोर्ड जानकारी देगा लेकिन गुरुवार को अचानक परिणाम आ गये। उन्होंने कहा कि एक दम से रिजल्ट जारी कर स्टूडेंट्स को सरप्राइज दिया है। 12वीं की परीक्षा में डीपीएस गाजियाबाद की हंसिका शुक्?ला और एसडी पब्?लिक स्?कूल, मुजफ्फरनगर की करिश्?मा अरोड़ा ने टॉप किया है. इन दोनों के 499 अंक हैं. सभी जोन के रिजल्ट एक साथ जारी किए गए हैं। शहर के विद्यार्थियों ने बेहतर प्रदर्शन किया है। नतीजे घोषित होने के बाद स्कूलों ने अपने-अपने दावे किए हैं। इनमें डीपीएस के पंकज आर्य अधिक 96.6 पर्सेंटाइल अंक हासिल किए हैं।
द जैन पब्लिक स्कूल की शिवदासानी ने हासिल किए 95.6 पर्सेंटाइल
द जैन पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने सीबीएसई के 12वीं के परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन किया है। स्कूल में सबसे अधिक 95.6 पर्सेंटाइल आकृति शिवदासानी ने हासिल किया है। इसके अलावा भी इस स्कूल के आठ विद्यार्थियों ने 90 फीसदी पर्सेंटाइल हासिल किये हैं। परिणामों की घोषणा के बाद स्कूल प्रबंधन,विद्यार्थियों और पालकों में उत्साह और खुशी का माहौल है।
जश्न: अच्छे नंबर मिले तो बांटी गई मिठाई
डीपीएस के छात्र अनिरुद्ध केरकेट्टा ने 95.8 पर्सेंटाइल दूसरा स्थान प्राप्त किया है। अपनी सफलता के विषय में बताते हुए अनिरुद्ध ने कहा कि वे रोजाना 7 से 8 घंटे अपने पढ़ाई में व्यतीत करते हैं। जिसके लिए पूरा परिवार उनका सहयोग करता है। अपनी सफलता का श्रेय कड़ी मेहनत, परिवार का आशीर्वाद व गुरुजनों के सहयोग को बताया है। उनकी इस सफलता पर परिवार के बीच खुशी का वातावरण है।
खुशियां: मम्मी ने किया मुंह मीठा
टेबल टेनिस के नेशनल खिलाड़ी डीपीएस के शुभम अग्रवाल ने सीबीएसई के 12वीं परीक्षा में 95.5 पर्सेंटाइल अर्जित कर बेहतर प्रदर्शन किया। उनका सपना दिल्ली कॉलेज में बिजनेस मैनेजमेंट का कोर्स कर अपने आप को स्थापित करना है। नेशनल खिलाड़ी होने के कारण वे अपनी प्रैक्टिस और पढ़ाई में समाना रूप से ध्यान देते है। इस सफलता में उनकी बड़ी बहन का महत्वपूर्ण योगदान है। साथ ही साथ माता-पिता का सहयोग भी उन्हें मुकाम पर पहुंचाने में मदद की है।
Parents are excited to bring good marks in exams
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो