scriptपेरेंट्स बोले पीटीएम बन गया है वसूली का जरिया, वहां जाओ तो होता है ये सब ! | Parents put allegations on Private School for Extortion | Patrika News

पेरेंट्स बोले पीटीएम बन गया है वसूली का जरिया, वहां जाओ तो होता है ये सब !

locationबिलासपुरPublished: Oct 20, 2019 01:07:04 pm

Submitted by:

Saurabh Tiwari

हुआ हंगामा: मौके पर पहुंच गई थी पुलिस (Illegal Fees Hike in Schools)

12345_1.jpg
बिलासपुर. क्वार्टरली एग्जाम होने के बाद शनिवार को कई पालक व्यापार विहार स्थित निजी स्कूल की ओर से बुलाई गई पीटीएम (पैरेंट्स टीचर मीटिंग) में शामिल होने पहुंचे थे। पीटीएम मीटिंग में अभिभावकों पर फीस पटाने के लिए स्कूल प्रबंधन ने दबाव बनाया व न देने पर एग्जाम की कॉपी दिखाने से इंकार कर दिया। इस बात को लेकर पालक व शिक्षकों के बीच विवाद बढ़ गया। पालक संघ ने स्कूल पहुंच कर प्रंबंधन से बात की लेकिन पीटीएम के दौरान फीस पटाने की बात को लेकर कोई निर्णय नहीं हो सका। (Illegal Fees Hike in Schools)
अब पालकों ने मामले में न्यायालय जाने की बात कही है। शनिवार सुबह सुधीर गुप्ता अपने बच्चे के साथ एक निजी स्कूल पहुंचे व परीक्षा के बाद बच्चें की पढ़ाई का स्तर क्या है इसकी जानकारी लेने के लिए टीचर एंड पैरेंट्स मीटिंग में शामिल हुए। शिक्षिका ने उनके हाथ से रिजल्ट की कॉपी छीनते हुए कहा कि आप ने फीस की राशी जमा नहीं की है। पहले फीस जमा कीजिए बाद में जो पूछना हो पूछ लीजिएगा यह कह कर प्रिंसपल से मिलने की बात कही। इस पर सुधीर गुप्ता ने इसका विरोध किया और बच्चों की प्रोग्रेस रिर्पोट का फीस से क्या लेना देना पूछा तो शिक्षिका ने उन्हें फीस पटाने के बाद ही सारी जानकारी देने की बात कही। सुधीर गुप्ता प्रिंसपल के पास पहुंचे व बात की इस पर प्रिंसपल ने भी फीस पटाने की बात कही।
सुधीर गुप्ता ने जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा अनुमोदित फीस की कॉपी मांगी तो स्कूल प्रबंधन ने कैश काउंटर के पास दिए गए निर्देश की कॉपी दिखाई। इस पर अभिभावक ने कहा यह अनुमोदित कॉपी नहीं है, सुझाव के तहत दिया गया प्रस्ताव है। स्कूल प्रबंधन से हो रही तू-तू-मैं-मंै के बीच सुधीर गुप्ता ने अभिभावक संघ व 112 को इसकी सूचना देते हुए अपने साथ हुए अभद्र व्यवहार की जानकरी दी साथ ही सिविल लाइन थाने पहुंच मामले में शिकायत भी दर्ज कराई है।
पालकों ने कहा 30 प्रतिशत तक फीस बढ़ाई गई जबकि आदेश 10 प्रतिशत का है
प्राइवेट स्कूलों की मनमानी जिला शिक्षा विभाग व कलेक्टर के आदेश के बाद भी जारी है। स्कूल प्रबंधन मनमाने तरीके से रुपए की मांग कर रहा है। स्कूल प्रबंधन केवल उन्हें ही इंटरटेन करेगा जो उनकी मर्जी से चलेगा व उनकी मनमानी फीस को बिना सवाल किए अदा करेगा।
अधिकारी से शिकायत
सरकंडा स्थित निजी स्कूल में भी अभिभावकों पर पीटीएम मीटिंग के दौरान मनमाने फीस पटाने का दबाव बनाया गया। इससे परेशान अभिभावकों ने नोडल अधिकारी को ज्ञापन सौंप कर मामले में कार्रवाई करने की मांग की है।
स्कूल प्रबंधन अभिभावकों को मनमानी फिस पटाने दबाव बना रहा है। कलेक्टर ने 2 हजार रुपए एन्युअल फीस तय किया लेकिन स्कूल प्रबंधन साढे दस हजार रुपए की फीस मांग रहा है। मामले की शिकायत करने कलेक्टर ने सम्पर्क करने की कोशिश की लेकिन कलेक्टर समय ही नहीं दे रहे हैं।
आरिफ हुसैन भारमल
मेरा बच्चा 9वीं क्लास में पढ़ता है मुझे शनिवार को पीटीएम मीटिंग में बुलाया गया था। बैठक के दौरान मेरे हाथ से शिक्षक ने रिजल्ट की कॉपी छीन ली व स्कूल प्रबंधन द्वारा लागू फीस को पटाने दबाव बनाया गया। मैने 112 व अभिभावक संघ को मामले की सूचना दी थी सिविल लाइन थाने पहुंच मामले की शिकायत भी दर्ज कराई है।
सुधीर गुप्ता, अभिभावक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो