scriptआर्थिक तंगी की मार झेल रहे अभिभावक कलेक्टोरेट पहुंचे, कहा – सब्र का बांध टूटा तो आएगी सुनामी | Parents warn to Bilaspur collector for private schools tuition fees | Patrika News

आर्थिक तंगी की मार झेल रहे अभिभावक कलेक्टोरेट पहुंचे, कहा – सब्र का बांध टूटा तो आएगी सुनामी

locationबिलासपुरPublished: Sep 15, 2020 12:05:14 am

Submitted by:

Ashish Gupta

जिला दण्डाधिकारी व जिला शिक्षा अधिकारी से फरियाद करने पहुंचे अभिभावकों को मायूस ही लौटना पड़ा। कलेक्टर व जिला शिक्षा अधिकारी अंग्रेजी स्कूलों के सेटअप का निरीक्षण करने गए थे।

No School No Fees

नो स्कूल नो फीस

बिलासपुर. जिला दण्डाधिकारी व जिला शिक्षा अधिकारी से फरियाद करने पहुंचे अभिभावकों को मायूस ही लौटना पड़ा। कलेक्टर व जिला शिक्षा अधिकारी अंग्रेजी स्कूलों के सेटअप का निरीक्षण करने गए थे। अपर कलेक्टर व अन्य अधिकारियों ने अभिभावकों की समस्या पर ध्यान ही नहीं दिया। परेशान अभिभावकों ने कहा, सब्र का बांध टूटा तो सुनानी आएगी, उस दौरान जिला प्रशासन यह न कहे कि आगाह नहीं किया।
कोरोना काल में आर्थिक तंगी की मार झेल रहे अभिभावकों की पहले ही परिस्थिति खराब है, उस पर ट्यूशन फीस के नाम पर निजी स्कूलों ने 15 से 20 हजार रुपए पटाने का बोझ डाल दिया है। जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से पूर्व में व्यवस्था सुधार के नाम पर तत्कालीन कलेक्टर संजय अंलग ने निजी स्कूलों को आदेश जारी कर जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय द्वारा स्कूल की फीस को अनुमोदित कर लेने का आदेश दिया था।
कुछ दिनों तक चली व्यवस्था बाद में फिर चरमरा गई और स्कूल प्रबंधन अपनी मनमानी पर उतर आए हैं। हाईकोर्ट ने आदेश में यह भी स्पष्ट किया है कि निजी स्कूल फीस जमा न कर पाने वाले अभिभावकों के बच्चो को निजी क्लास से बाहर नहीं कर सकते, बावजूद इसके शिक्षा माफिया सारे आदेशों को दरकिनार शासन, प्रशासन व विपक्ष से साठगांठ कर अभिभावकों पर दबाव बनाने की पुरजोर कोशिश कर रहे हैं। अभिभावकों ने कहा कि अब तक निजी स्कूल सैकेड़ों बच्चों को बाहर कर चुकी हैं। हम कलेक्टर व जिला शिक्षा अधिकारी से बात कर स्कूल प्रबंधनों की मनमानी पर लगाम लगाने की मांग कर रहे हैं।

हमारी मांग अनुमोदन फीस

सर्व स्कूल अभिभावक व विद्यार्थी कल्याण संघ का कहना है कि हम स्कूल फीस नहीं पटाना चाहते यह बात नहीं है हम केवल यही चाहते हैं कि जिला प्रशासन मामले में हस्तक्षेप कर ट्यूशन फीस को जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से अनुमोदित करे, इससे यह पता रहे कि ट्यूशन फीस कितनी है क्योंकि स्कूल प्रबंधन ट्यूशन फीस के नाम पर बस व अन्य साधन के खर्च को जोड़कर फीस की मांग कर रहा है।

सुबह से शाम तक करते रहे इंतजार
अभिभावक संघ का कहना है कि 100 से अधिक अभिभावक अपनी मांग को लेकर कलेक्टर कार्यालय पहुंचे थे। सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक अभिभावक कलेक्टर व जिला शिक्षा अधिकारी के आने का इंतजार करते रहे, लेकिन दोनों ही नहीं पहुंचे। अभिभावकों ने आरोप लगाया है कि कलेक्टोरेट के अधिकारियों ने कलेक्टर व जिला शिक्षा अधिकारी को हमारे आने की सूचना दे दी थी, शायद इस कारण दोनों ही अधिकारियों ने कार्यालय आकर बात करना मुमकिन नहीं समझा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो