scriptpatrika.com | रमजान का पाक महीना 2 अप्रैल से | Patrika News

रमजान का पाक महीना 2 अप्रैल से

बिलासपुर. मुस्लिम समुदाय के लोगों के लिए रमजान का महीना काफी खास और पवित्र माना जाता है। इस पूरे महीने में लोग अल्लाह की इबादत करते हैं रोजा रखते हैं। रमजान को इस्लामी कैलेंडर का नौवां महीना माना जाता है। इस साल रमजान का महीना 2 अप्रैल से शुरू होगा। वैसे तो , रमजान के महीने की शुरुआत चांद के दिखाई देने पर निर्भर करती है।

बिलासपुर

Published: March 29, 2022 07:01:13 pm

रमजान का पवित्र महीना शुरू होने में कुछ ही समय बाकी है। इस महीने में मुस्लिम समुदाय के लोग रोजा रखते हैं। मुस्लिम कैलेंडर के मुताबिक नौवें महीने को पाक महीना माना जाता है। इस पूरे महीने मुसलमान सूर्योदय के बाद और सूर्यास्त से पहले अन्न और जल ग्रहण नहीं करते।
माना जाता है कि इसी महीने में पैगंबर मुहम्मद के सामने इस्लाम की पवित्र किताब का अनावरण हुआ था। इसके बाद से ही इस्लाम में इस महीने को पवित्र माना गया और रोजा रखने की परंपरा शुरू हुई। दुनियाभर में मुस्लिम समुदाय के लोगों को इस पवित्र महीने का इंतजार रहता है। रमजान के ठीक बाद ईद उल फितर आता है।
रमजान के दौरान, मुसलमानों से उम्मीद की जाती है कि वे अपने आध्यात्मिक स्तर को ऊंचा करें और ईश्वर के प्रति समर्पण का भाव रखें। ऐसे में रमजान के दौरान कुछ नियमों का पालन करना काफी जरूरी होता है। रमजान का त्योहार आने में कुछ ही दिन बाकी हैं तो आइए जानते हैं इस पवित्र महीने के बारे में सभी जरूरी बातें।
इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक, रमजान का महीना पूरे एक माह का होता है। इस साल अगर रमजान का महीना 2 अप्रैल 2022 से शुरू होता है तो यह 1 मई 2022 को खत्म होगा। इसके अगले दिन ईद मनाई जाएगी। हालांकि, रमजान की डेट पूरी तरह से चांद पर निर्भर करती है। रमजान का महीना कभी 29 दिन का तो कभी 30 दिन का होता है।
patrika
रमजान का पाक महीना 2 अप्रैल से
रमजान और रोजा
रमजान के दौरान मुस्लिम समुदाय के लोग पूरे एक महीने तक रोजा रखते हैं। मुस्लिम लोग इस दौरान सूरज उगने के बाद से रोजा रखते हैं और सूरज ढलने के बाद इसे खोलते हैं। सूरज उगने से पहले खाना खाते हैं इसे सहरी के नाम से जाना जाता है। सूरज ढलने के बाद नमाज पढ़ी जाती है जिसके बाद रोजा खोला जाता है। इसे इफ्तार के नाम से जाना जाता है। सभी लोगों के लिए रमजान के दौरान रोजा रखना अनिवार्य माना जाता है। सिर्फ नवजात बच्चों, महिलाओं, गर्भवती औरतों और माहवारी के दौरान महिलाओं को रोजा ना रखने की छूट होती है। इसके अलावा जो लोग बीमार हैं उन्हें भी रोजा ना रखने की छूट होती है। इसके अलावा जो लोग बीमार हैं उन्हें भी रोजा ना रखने की छूट होती है।
रमजान के दौरान किए जा सकते हैं ये काम
रमजान को लेकर लोगों की यह गलत धारणा होती है कि इस दौरान ब्रश नहीं कर सकते हैं। लेकिन यह सच नहीं है इस दौरान आप अपने दांतों को साफ कर सकते हैं।
इस दौरान आप स्विमिंग आदि भी कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि आपके मुंह अंदर पानी ना जाए।
रमजान के दौरान किसी को अपशब्द बोलने, लड़ाई और झूठ बोलने की मनाही होती है। इस दौरान स्मोकिंग और शराब का सेवन भी पूरी तरह से वर्जित माना जाता है।
रमजान से संबंधित एक और धारणा है कि आप रोजे के दौरान अपने थूक को निगल नहीं सकते हैं जो कि सही नहीं है। आप ऐसा कर सकते हैं।
रमजान के दौरान इन कामों को करने की होती है मनाही
रमजान के दौरान सूरज उगने के बाद और अस्त होने से पहले ना तो कुछ खाया जाता है और ना ही कुछ पी सकते हैं। आप इफ्तार के बाद ही कुछ खा पी सकते हैं।
रोजा रखने का मुख्य उद्देश्य होता है कि आप अपनी इच्छाओं को कंट्रोल में कर सकें।
इस दौरान किसी भी तरह की आदतें जो आपके और समाज के लिए खराब हैं करने की मनाही होती है।
इस दौरान किसी भी तरह की दवाई खाने से रोजा नियमों का उल्लंघन माना जाता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

अमरनाथ यात्रियों को तीन लेयर में मिलेगी सिक्योरिटी, ड्रोन व CCTV कैमरों के जरिए भी रखी जाएगी नजरमहबूबा मुफ्ती ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा- आप बता दो कि मुसलमानों के साथ क्या करना चाहते होकपिल सिब्बल समाजवादी पार्टी के टिकट से जाएंगे राज्यसभा, बताई कांग्रेस छोड़ने की वजह16 वर्षीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंद ने रचा इतिहास, चेसेबल मास्टर्स के फाइनल में पहुँचने वाले पहले भारतीयलोकसभा चुनाव वाला Yogi का बजट, धर्म के साथ रोजगार, युवा, किसान, महिलाओं को जोड़ेगी सरकारभाजपा ने भी तय किए सभी 8 राज्यसभा प्रत्याशियों के नाम, जानिए कौन बनेगा राज्यसभा सांसदचीनी वीजा घोटाला: कांग्रेस नेता Karti Chidambaram की बढ़ी मुश्किलें, कार्ति से पूछताछ करेगी CBIजम्मू कश्मीरः बारामूला में जैश-ए-मोहम्मद के तीन पाकिस्तानी आतंकी ढेर, एक पुलिसकर्मी शहीद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.