भांगड़े की धुन पर झूम उठीं महिलाएं तिल-गुड़ डाल लोहड़ी की परिक्रमा की

पंजाबी महिला समिति का इमलीपारा में आयोजन...

By: Amil Shrivas

Published: 15 Jan 2018, 12:51 PM IST

बिलासपुर . सुंदर मुंदरिये हो, तेरा कौन विचारा हो, दे माई लोहड़ी, तेरी जीवे जोड़ी, दे माई पाथी तेरा पुत्त चढ़ेगा हाथी जैसे लोहड़ी के पारंपरिक गीतों को गाते हुए रविवार की शाम इमलीपारा स्थित पंजाबी भवन में पंजाबी समाज की महिलाओं ने पारंपरिक रूप से लोहड़ी का पर्व धूमधाम से मनाया। पारंपरिक नृत्य गिद्धा व भांगड़ा करते हुए माहौल में पंजाबी संस्कृति की झलक प्रदर्शित की। हर कोई उत्साह व उमंग के साथ कार्यक्रम में शामिल हुआ। एक-दूसरे को लोहड़ी की बधाई देते हुए खुशियां मनाई। पंजाबी महिला समिति की ओर से रविवार को इमलीपारा में पंजाबी समाज की महिलाओं ने लोहड़ी का पर्व धूमधाम से मनाया। समाज की नमिता ऋषि ने बताया कि लोहड़ी का पर्व समाज के लोग पारंपरिक रूप से एक जुट होकर एक साथ मनाते हैं। यह आयोजन हर साल किया जाता है। कार्यक्रम का उद्देश्य अपनी सभ्यता व संस्कृति की रक्षा करते हुए आने वाली पीढ़ी को इसकी जानकारी देना है, ताकि उन्हें भी पर्व व त्योहार का महत्व पता रहे। कार्यक्रम में मुख्य रूप से पारंपरिक पंजाबी परिधान में सज-संवरकर महिलाएं पहुंची। साथ ही गिद्धा-भांगड़ा के माध्यम से पंजाबी गीतों में नृत्य करते हुए पंजाबी संस्कृति का सुंदर दृश्य प्रदर्शित किया। शाम को उपले जलाकर अग्नि में गुड़, तिल, रेवड़ी, मूंगफली डालते हुए ईशर आए दलिदर जाए, दलिदर दी जड चूल्हे पाए... बोलते हुए सुख-समृद्धि के साथ अच्छे स्वास्थ्य की कामना की गई। इस अवसर पर बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

नई दुल्हन व बच्चों के जन्म पर होता है खास
लोहड़ी का पर्व वैसे तो हर कोई मनाता है लेकिन यह पर्व विशेष रूप से जिस परिवार में नई दुल्हन आती है वहां पर भव्य रूप से मनाया जाता है साथ ही जिस घर में बच्चे का जन्म होता है वहां पर खास लोहड़ी मनाई जाती है। कार्यक्रम में नई दुल्हन अपने पति के साथ शामिल हुई। सुख-समृद्धि की कामना करते हुए पर्व मनाया।

देर रात तक तक दिखा उत्साह
रविवार को लोहड़ी के पर्व में शाम से देर रात तक इमलीपारा में पंजाबी समाज की महिलाओं ने परिवार के साथ उत्साह व उमंग के साथ कार्यक्रम का आनंद लिया। हंसी-ठिठोली करते हुए सभी ने लोहड़ी का पर्व मनाया।

Amil Shrivas
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned