सेंट्रल लाइब्रेरी में पढ़ने सभी वर्ग दिखा रहे दिलचस्पी, 94 ने कराया पंजीयन

- लाइब्रेरी में किताबें पढ़ने के लिए निगम अधिकारियों को प्रतिदिन मिल रहे आवेदन

By: Bhupesh Tripathi

Published: 19 Jan 2021, 08:59 PM IST

बिलासपुर. नगर निगम और बिलासपुर स्मार्ट सिटी द्वारा नूतन चौक पर बनाई गई सेंट्रल लाइब्रेरी में किताबें पढऩे के लिए हर वर्ग के लोग रुचि दिखा रहे हैं। पिछले पांच दिनों के भीतर छात्र समेत अलग-अलग वर्ग के 94 लोगों ने लाइब्रेरी की सदस्यता के लिए रजिस्ट्रेशन करा लिया है। रजिस्ट्रेशन कराने वालों में सबसे अधिक संख्या विद्यार्थियों की है।

नगर निगम द्वारा सेंट्रल लाइब्रेरी परिसर के निर्माण के बाद स्मार्ट सिटी द्वारा द्वितीय एवं तृतीय तल में डिजिटल लाइब्रेरी और इंक्यूबेशन सेंटर का निर्माण किया गया। लोकार्पण के बाद 13 जनवरी से इसका संचालन प्रारंभ कर दिया गया है।सदस्यता प्रारंभ हो जाने के बाद लाइब्रेरी की सदस्यता के लिए औसतन 30 से अधिक आवेदन प्रतिदिन लाइब्रेरी पहुंच रहे हैं। अब तक कुल 94 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है,जिनमें 84 छात्र, 2 वरिष्ठ नागरिक और 8 अन्य शामिल हैं।

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन
सेंट्रल लाइब्रेरी में पढऩे हेतु सदस्यता के लिए रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की गई है। इसके तहत आवेदक सेंट्रल लाइब्रेरी में जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकता है। इसके अलावा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का भी विकल्प रखा गया है जिसके लिए आवेदक लाइब्रेरी के वेबसाइट में जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन या लाइब्रेरी में किसी भी प्रकार की समस्या आने पर सेंट्रल लाइब्रेरी के सहायक प्रभारी विकास पात्रे और लाइब्रेरियन धनकुमार महिलांग से संपर्क किया जा सकता है।

पांच हज़ार पुसतकेँ और 30 सिस्टम
सेंट्रल लाइब्रेरी परिसर में पाठकों के पढऩे के लिए अलग-अलग विषयों की पांच हज़ार पुस्तकें उपलब्ध हैं, जिसमें कला, विज्ञान, गणित, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, कानून, मोटिवेशनल, मेडिकल, अध्यात्म प्रतियोगी परीक्षाओं के स्टडी मटेरियल शामिल हैं। इसके अलावा साहित्य जगत, उपन्यास और ख्यातिलब्ध लेखकों की पुस्तकों का भी संग्रह रखा गया है। इसी तरह डिजिटल लाइब्रेरी में तीस कंप्यूटर सिस्टम इंस्टाल किया गया है जिसमें स्टडी मटेरियल उपलब्ध रहेगा, इसके ज़रिए लोग देश-दुनिया से जुड़ भी सकेंगे और डिजिटल तरीके से पढ़ाई कर पाएंगे।

Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned