Pitru Paksha 2019: इन्होने कुछ अलग तरीके से किया पितरों को तर्पण, देखें अनोखा वीडियो

Saurabh Tiwari | Updated: 21 Sep 2019, 02:23:44 PM (IST) Bilaspur, Bilaspur, Chhattisgarh, India

पितृपक्ष: 28 सितंबर तक चलेगा श्राद्धकर्म, सरोवरों में सुबह से लग रही भीड़ (Pitru Paksha 2019)

बिलासपुर. पितृ पक्ष की शुरुआत हो गई है। घरों में अपने पितरों का आह्वान तर्पण के माध्यम से किया जा रहा है वहीं लोग पारंपरिक रूप से नदियों व सरोवरों में पहुंचकर तर्पण की विधि कर आह्वान कर रहे हैं। मृत्यु तिथि के आधार पर पूर्वजों का तर्पण कर उनके आत्मा की तृप्ति की कामना की जा रही है। (Pitru Paksha 2019) आह्वान व तर्पण का सिलसिला लगातार 28 सितंबर तक चलेगा। प्रत्येक दिन का इस पक्ष में खास महत्व होता है। इसी मुताबिक पितरों का स्वागत करने घरों के मुख्य द्वार पर चावल आटे या रंगोली से चौक बनाया जा रहा है। उसके ऊपर पुष्प अर्पित कर पितरों का स्वागत किया जा रहा है। ऐसा माना गया है कि घर में पितरों के स्वागत में इस तरह की विधि की जाती है। यह विधि सभी घरों में हो रही है। विधि मुताबिक लोग पितरों के लिए पारंपरिक व्यंजन बनाकर अर्पित कर रहे है। इसके साथ ही मृत्यु की तिथि पर श्राद्ध की विधि भी पूरी की जा रही है।

पूवर्जों को कर रहे याद
पितृ पक्ष हिन्दू धर्म में प्रत्येक समाज में मनाया जाता है। सभी की विधि अलग होती है लेकिन पितरों के प्रति श्रद्धा सभी प्रकट करते है। यहीं वजह है कि सभी अपने-अपने तरीके से पितरों का तर्पण व श्राद्ध कर रहे हंै।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned