5 सील कोल डिपो को पुलिस ने खोला, 2230 टन कोयला जब्त

5 सील कोल डिपो को पुलिस ने खोला, 2230 टन कोयला जब्त

Amil Shrivas | Publish: Feb, 15 2018 06:56:33 PM (IST) Bilaspur, Chhattisgarh, India

९ फरवरी को रतनपुर पुलिस ने किया था कोल डिपो सील, संचालकों को भेजा भण्डारण अनुमति पत्र प्रस्तुत करने का नोटिस

बिलासपुर . रतनपुर पुलिस द्वारा ९ फरवरी को सील किए गए ५ कोल डिपो को बुधवार को खोला गया। पांचों डिपो से पुलिस ने २२३० टन कोयला जब्त किया है। कोल डिपो संचालकों को पुलिस ने कोयला भण्डारण संबंधी दस्तावेज प्रस्तुत करने के लिए नोटिस जारी किया है। ९ फरवरी को पुलिस टीम ने ग्राम लिम्हा स्थित कश्यप कोल डिपो, ग्राम मोहतराई सिथत रमाकांत कोल डिपो, सांधीपारा स्थित तारा कोल डिपो, पेण्डरवा स्थित जगदम्बे कोल डिपो और बेलतरा स्थित गुरुकृपा कोल डिपो में दबिश दी थी। डिपो में भारी मात्रा में कोयला मिला था। कोल डिपो को पुलिस ने सील कर दिया था। डिपो की जांच के लिए पुलिस ने खनिज विभाग को पत्र भेजा था। साथ ही कोल डिपो संचालकों को भी नोटिस जारी कर डिपो और भण्डारण संबंधी दस्तावेज प्रस्तुत करने कहा था। ५ दिन के बाद पुलिस ने कोल डिपो को खुलवाया। पांचों कोल डिपो से २२३० टन कोयला जब्त कर लिया गया है।

इन कोल डिपो से जब्त किए गए कोयले
कोल डिपो जब्त कोयला डिपो संचालक कीमत
तोरा ट्रेडर्स,सांधीपारा ६०टन सूर्य प्रकाश गुप्ता रतनपुर १ लाख
गुरूकृपा कोल डिपो बेलतरा २०००टन आकाश जायसवाल कोरबा ३३ लाख
कश्यप कोल डिपो लिम्हा २५टन जागेन्द्र कश्यप गढ़वट ४५ हजार
रमाकांत कोल डिपो मोहतराई २२ टन रमाकांत मौर्य बिलासपुर ४० हजार
जगदम्बे कोल डिपो पेण्डरवा १२५ टन ठाकुर दास कोटवानी बिलासपुर २.५० लाख

डिपो संचालको को भेजा नोटिस: पुलिस ने डिपो में रखे कोयले को धारा १०२ के तहत जब्त किया है। इसकी सूचना खनिज विभाग को दे दी गई है। साथ ही कोल डिपो संचालकों को डिपो और डिपो में भण्डारण की अनुमति के दस्तावेज प्रस्तुत करने के लिए नोटिस जारी किया गया है।

हिर्री क्षेत्र के २ कोल डिपो की जांच करेगी खनिज विभाग की टीम: हिर्री पुलिस ने ९ फरवरी को ग्राम बुटेना और अमसेना स्थित २ कोल डिपो में दबिश दी थी। ग्राम अमसेना स्थित कोल डिपो वाची ट्रेडर्स में पुलिस को कोल डिपो के कर्मचारी ३ ट्रकों से कोयला खाली करते मिले थे। कर्मचारियों ने पुलिस को बताया कि कोल डिपो मुन्ना गोयल का है। कोल डिपो में पुलिस को देखकर ट्रक के चालक वाहन छोड़कर भाग गए थे। यहां से पुलिस ने ६०० टन कोयला जब्त किया। डिपो में संचालक के नहीं मिलने पर पुलिस ने डिपो सील कर दिया। इसी प्रकार ग्राम बुटेना स्थित अग्रवाल कोल ट्रेडिंग में एक जेसीबी खड़ा मिला। कोल डिपो में काम करने वाले मजदूरों ने पुलिस को बताया कि कोल डिपो भिलाई निवासी मुकेश गोयल का है। मुकेश ने अपने डिपो का आधा हिस्सा बिलासपुर निवासी हिमांशु गोयल को कोल डिपो चलाने के लिए दिया है। इस डिपो से पुलिस ने १२५ टन कोयला जब्त किया। कोल डिपो को पुलिस ने सील किया था। खनिज विभाग को डिपो की जांच का प्रतिवेदन भेज दिया गया था। टीआई आरके पात्रे के बताया कि गुरुवार को खनिज विभाग की टीम कोल डिपो की जांच करेगी।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned